जानिए सिंदूर के 10 चमत्कारी टोटके !!

1993

सिंदूर को हिंदू धर्म में बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है। ऐसी मान्यता है कि विवाहित स्त्रियों द्वारा सिंदूर को मांग में भरने से उनके पति की आयु लंबी होती है। साथ ही घर में सुख शांति बनी रहती है। पूजा को सिंदूर के बिना अधूरा माना जाता है। सिंदूर का इस्तेमाल सदियों से टोटकों में भी किया जाता रहा है। आइए आज इस पोस्ट के माध्यम से सिंदूर के कुछ ऐसे टोटकों के बारे में जानते हैं जिनसे आप कई तरह के लाभ प्राप्त कर सकते हैं, तो चलिए जानते हैं

10 miraculous tricks of vermilion

चमत्कारी टोटके

  • अगर आपके घर में पैसों की तंगी रहती है तो इसके लिए नारियल पर सिंदूर लगाकर उसे लाल रंग के कपड़े में बांधकर उसकी पूजा करें। आप इस नारियल को अपनी दुकान के गल्ले में रखें और मां लक्ष्मी से धन प्राप्ति की प्रार्थना करें। धीरे धीरे आपकी आर्थिक दिक्कत दूर हो जाएंगी।
  • सिंदूर में चमेली का तेल मिलाकर पांच मंगलवार और शनिवार तक हनुमान जी को चढ़ाएं इससे आपकी सारी परेशानियां दूर हो जाएंगी। सिंदूर अर्पित करने के बाद गुड़ और चने का प्रसाद भी जरूर बांटे।
  • अगर आप समाज में सम्मान पाना चाहते हैं तो एक पान के पत्ते पर फिटकरी और सिंदूर बांधकर बुधवार के दिन पीपल के पेड़ के नीचे किसी पत्थर के नीचे दबा कर रख आएं। लौटते वक्त गलती से भी पीछे पलटकर न देखें। आपको ऐसा लगातार तीन बुधवार तक करना होगा।
  • शादीशुदा रिश्ते में प्यार बढ़ाने के लिए रात को सोते समय पत्नी अपनी पति के तकिये के नीचे सिंदूर की एक पुड़िया और पति अपनी पत्नीं के तकिये के नीचे कपूर की दो टिकियां रख दें। सुबह होते ही सिंदूर की पुड़िया घर से बाहर फेंक दें और कपूर को निकालर कमरे में जला दें।
  • अगर आपको रक्त से संबंधी कोई रोग है या कोई बीमारी आपका पीछा नहीं छोड़ रही है तो इसके लिए आप सिंदूर को व्यक्ति के ऊपर से उतारकर बहते हुए जल में प्रवाहित करें इससे बीमारी में तेजी से लाभ मिलता है। यह उपाय पांच बार करें।
  • यदि आप लंबे समय से नौकरी की तलाश में हैं और आपको सफलता नहीं मिल रही है तो किसी भी शुक्ल पक्ष के गुरुवार को पीले वस्त्र पर अपनी अनामिका अंगुली से केसर मिले हुए सिंदूर से 63 नंबर लिखें फिर उसे ले जाकर माता लक्ष्मी के मंदिर में मां के चरणों में अर्पित करें। ऐसा लगातार तीन गुरुवार तक करने से आपको सफलता ज़रूर मिलेगी।
  • घर के मुख्य द्वार पर तेल में सिंदूर मिलाकर लगाने से घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश नहीं होता है। इसे 40 दिन तक लगातार करें, लाभ मिलने लगेगा।
  • घर के मुख्य दरवाजे पर सिंदूर लगाने से आपके परिवार पर देवी लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है। घर के प्रवेश द्वार पर सिंदूर चढ़ी हुई गणेश प्रतिमा स्थापित करने से सुख, शांति और समृद्धि बनी रहती है।
  • यदि आप चालक हैं और आपको सड़क पर दुर्घटना का डर सताता रहता है तो मंगलवार के दिन हनुमानजी के मंदिर में सिंदूर दान करें। ऐसा करने से आपका दुर्घटना का भय खत्म हो जाता है।
  • यदि आपकी जन्म कुण्डली में सूर्य और मंगल ग्रह का दोष है और उनकी महादशा या अंतर्दशा चल रही है, तो इसके लिए सिंदूर को बहते जल में प्रवाहित कर दें। ऐसा करने से संबंधित ग्रह का प्रभाव कम हो जाएगा और सूर्य व मंगल शुभ फल देने लगेंगे।

यह भी पढ़ें :-