गंगाजल के ये चमत्कारी टोटके खोल देंगे किस्मत के ताले

107

हिंदू धर्म में पूजा-पाठ या किसी भी धार्मिक काम में गंगाजल को विशेष महत्व होता है। लोग किसी शुभ दिन व खास मौके पर गंगा नदी में स्नान करने जाते हैं।

मान्यता है कि इससे जीवन की परेशानियां दूर होकर मोक्ष की प्राप्ति होती है। पुराणों के अनुसार, गंगाजल को अमृत माना जाता है।

ऐसे में ज्योतिष व वास्तुशास्त्र के अनुसार, कुछ उपाय या टोटके करने से जीवन की समस्याएं दूर होकर मनोकामनाओं को पूरा किया जा सकता है। तो आइए जानते हैं उन टोटकों के बारे में…

  • जो लोग अच्छी नौकरी की तलाश में हैं वे गंगाजल से जुड़ा यह उपाय कर सकते हैं। इसके लिए पीतल के लोटे में गंगाजल भरकर शिव जी को चढ़ाएं। बाद में उसमें बिल्वपत्र और कमल पुष्प डालकर महादेव को अर्पित करें। इससे कारोबार व नौकरी से जुड़ी परेशानी दूर होकर घर में सुख-समृद्धि व शांति का वास होगा।
  • भगवान शिव जी को गंगाजल अतिप्रिय  है। ऐसे में ज्योतिष व वास्तु शास्त्र के अनुसार, नियमित रूप से भोलेनाथ को गंगाजल चढ़ाना चाहिए। इससे जीवन की परेशानियां दूर होकर सुख मिलता है साथ ही मनुष्य को मोक्ष की प्राप्ति होती है।
  • वास्तु शास्त्र के अनुसार घर पर गंगाजल रखने से कर्ज से मुक्ति मिलने के साथ आय के नए स्त्रोत बनते हैं। इसके लिए गंगाजल को पीतल की बोतल में डाल उसे अपने कमरे के उत्तर-पूर्व कोण में रखें। माना जाता है कि इससे कर्ज से परेशानी दूर होकर जीवन में खुशहाली आती है।
  • पुराणों के अनुसार गंगा जल को घर पर हमेशा रखना चाहिए। इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होने के साथ सुख-समृद्धि व शांति बनी रहती है। घर में खुशियों का आगमन होने के साथ अन्न व धन की बरकत बनी रहती है।
  • जिन घरों में लोग अक्सर बीमार रहते हैं उन्हें रोजाना गंगाजल का सेवन करना चाहिए। मान्यता है कि इससे इससे सेहत में सुधार होने के साथ बीमारियां दूर रहती है।

यह भी पढ़ें :-