ये हैं देश के देश के टॉप 10 मेडिकल कॉलेज, जिनमें पढ़ना है हर बच्चे का सपना

433

देश में हर साल करीब 13 से 15 लाख स्टूडेंट्स नीट (NEET) की परीक्षा देते हैं। नीट 2021 (NEET 2021) के लिए भी लाखों स्टूडेंट्स को एप्लीकेशन फॉर्म का इंतजार है।

परीक्षा 01 अगस्त 2021 को संभावित है लेकिन एनटीए (NTA) ने नीट एग्जाम 2021 के एप्लीकेशन को लेकर अभी कोई जानकारी नहीं दी है।

इस बीच हम आपको देश के उन टॉप 10 मेडिकल कॉलेजों के नाम बता रहे हैं, जहां एडमिशन पाना लगभग हर एमबीबीएस (MBBS) और एमडी/ – एमएस कैंडिडेट का सपना होता है।

आज इस पोस्ट में हम आपको देश के टॉप 10 मेडिकल कॉलेज के बारे में बताने जा रहे हैं यह लिस्ट एनआईआरएफ रैंकिंग 2020 पर आधारित है, जो भारत सरकार द्वारा जारी की जाती है, तो आइये जानते हैं :-

ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस, दिल्ली (AIIMS)

ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेस, नई दिल्ली (AIIMS Delhi) इस लिस्ट में पहले नंबर पर है। नीट में टॉप करने वाले स्टूडेंट्स की पहली पसंद भी एम्स नई दिल्ली ही रहता है। एनआईआरएफ रैंकिंग 2020 में भी इसे सबसे ज्यादा 90.69 स्कोर मिले थे।

पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च, चंडीगढ़ (PGIMER)

पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च, चंडीगढ़ (PGIMER Chandigarh) इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर है। इसे 100 में से 80.06 स्कोर मिला था। यहां सिर्फ पीजी की सीट्स हैं।

क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज, वेल्लोर (CMC Vellore)

तमिलनाडु के वेल्लौर स्थित क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज (CMC Vellore) देश के टॉप मेडिकल कॉलेजों की लिस्ट में तीसरे स्थान पर है। एनआईआरएफ रैंकिंग 2020 में इसे 73.56 स्कोर मिला था।

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मेंटल हेल्थ एंड न्यूरो साइंस, कर्नाटक

बंगलुरू का नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मेंटल हेल्थ एंड न्यूरो साइंसेस (NIMHANS) 71.35 स्कोर के साथ चौथे नंबर पर है। यहां सिर्फ पीजी कोर्स में एडमिशन होते हैं।

संजय गांधी पोस्टग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस, (लखनऊ)

उत्तर प्रदेश के लखनऊ में स्थित संजय गांधी पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेस (SGPGIMS) 5 वें स्थान पर है। इसका NIRF स्कोर 70.21 है। यहाँ भी सिर्फ पीजी कोर्स में एडमिशन लिये जाते हैं।

बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी (वाराणसी, उत्तर प्रदेश)

वाराणसी स्थित बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी (BHU) का भी मेडिकल की पढ़ाई के मामले में अच्छा नाम है। NIRF Ranking में बीएचयू 64.72 स्कोर के साथ नंबर 6 पर रहा।

अमृता इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस एंड रिसर्च (केरल)

अमृता इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेस एंड रिसर्च (AIMSR) 7वें स्थान पर है। यह संस्थान केरल के कोच्चि शहर में है।

जवाहरलाल इंस्टीट्यूट ऑफ पोस्ट ग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च

जवाहरलाल इंस्टीट्यूट ऑफ पोस्ट ग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च (JIPMER) ओवरऑल मेडिकल एजुकेशन के मामले में भले ही 8वें स्थान पर हो लेकिन एमबीबीएस स्टूडेंट्स के बीच जिपमर की अच्छी डिमांड है। पॉन्डिचेरी में स्थित इस संस्थान में एडमिशन के लिए स्टूडेंट्स कड़ी मेहनत करते हैं।

कस्तूरबा मेडिकल कॉलेज (मणिपाल)

कर्नाटक के मणिपाल में है कस्तूरबा मेडिकल कॉलेज यानी केएमसी (KMC) जो टॉप मेडिकल कॉलेजेज़ की लिस्ट में एनआईआरएफ रैंकिंग 2020 के अनुसार यह 9वें स्थान पर है इसका स्कोर 62.84 रहा था।

किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (लखनऊ, उत्तर प्रदेश)

उत्तर प्रदेश के लखनऊ में स्थित किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (KGMU) मेडिकल कॉलेज के क्षेत्र में एक बड़ा नाम है। लिस्ट में 62.20 स्कोर के साथ यह 10वें नंबर पर है। लेकिन कई एमबीबीएस स्टूडेंट्स के लिए यहां एडमिशन होना सपना साकार होने जैसा है।

यह भी पढ़ें :-