सर्प द्वीप – यहाँ चलता है सांपों का राज!

1741

snake-island-ilha-de-queimada-grande

ब्राज़ील के साओ पाउलो (Sao Paulo) से 93 मील दूर समुद्र के बीचोबीच स्थित इल्हा दे क्वेइमाडा ग्रैंड ( Ilha de Queimada Grande) आइलैंड है. जहाँ दुनिया के सबसे विषैले सांप पाए जाते हैं. जो पल भर में किसी की भी जान ले सकते है. इस आइलैंड पर जहरीलें गोल्डन पिट वाइपर पाए जाते हैं. इस आइलैंड को गोल्डन लांसहेड सांप की प्रजाति का घर भी कहा जाता है.

मार्सेलो दुआर्ते एक जीवविज्ञानी है जिन्होंने 20 से अधिक बार इस आइलैंड का दौरा किया है. उनका कहना है कि इस आइलैंड पर सांपो की संख्या इतनी अधिक है कि हर एक वर्ग मीटर में पांच सांप रहते है. इन सांपो की गिनती विश्व के सबसे जहरीले सांपो में की जाती है. यह सांप इतने जहरीले होते हैं कि अगर किसी को काट ले तो आदमी 10 से 15 मिनट के अंदर मर जाता है. ब्राज़ील मे अधिकतर 90 प्रतिशत लोगों की मौत साँपो के काटने से होती है.

जीवविज्ञानी भी इस बात को मानते हैं कि गोल्डन लांसहेड(lanceheads) सांप सबसे जहरीले होते है. इसलिए ब्राजील नौसेना ने इस आइलैंड पर किसी को भी जाने से मना किया है.

स्थानीय लोगों के अनुसार ब्राजील का यह आइलैंड शुरु से ऐसा नहीं था. इस आइलैंड पर पहले सांप बहुत कम पाए जाते थे. इल्हा दे क्वेइमाडा ग्रैंड आइलैंड के तट के पास एक लाइट हाउस बना हुआ है जोकि ब्राजील नौसेना द्वारा बनाया गया था. इस लाइट हाउस में नौसेना का कर्मचारी काम किया करता था. इस आइलैंड में वह कर्मचारी अपनी पत्नी और तीन बच्चों के साथ इस लाइट हाउस में रहते थे.

स्नेक आइलैंड पर धीरे धीरे सांपो की तादाद बढ़ने लगी और तट के आस पास के इलाकों में भी सांपो की संख्या बढ़ने लगी. इस लाइट हाउस में रहने वाला कर्मचारी व् उसका परिवार जहरीलें गोल्डन पिट वाइपर सांपो का शिकार बन गए थे. सांपो के काटने से उनका शरीर काला पड़ गया था.

इस आइलैंड से जुड़ी एक और घटना है. ब्राज़ील के इल्हा दे क्वेइमाडा ग्रैंड आइलैंड में केले के बहुत सारे पेड़ पाए जाते हैं. बताया जाता है कि एक बार एक व्यक्ति अपने साथियों के मना करने के बावजूद केले लेने इस आइलैंड के अंदर चला गया और सांपो के काटने के कारण उसकी मृत्यु हो गयी. इस घटना के बाद आइलैंड पर इंसानों के जाने पर प्रतिबद्ध लगा दिया था.

अन्य मिलते-जुलते लेख:

Comments

LEAVE A REPLY