सावधान! संभलकर उपयोग करें मोबाइल फ़ोन

348

आधुनिक युग के इस दौर में मोबाइल फोन हर किसी की जरूरत बन चुका है. यह लोगों के जीवन का एक अहम् हिस्सा बन चुका है. आजकल बच्चों से लेकर बुजुर्ग आदमी के पास मोबाइल है और उनमें से 90% मोबाइल में इन्टरनेट मौजूद है.

रिसर्च से पता चला है कि मोबाइल फोन से कैंसर होने का खतरा ज्यादा होता है. अधिकतर देखा गया है कि बच्चे मोबाइल रेडिएशन (विकिरण) की चपेट में ज्यादा आते हैं और मोबाइल की रेडिएशन से बच्चों में ल्यूकेमिया जैसी गंभीर बीमारियाँ भी होती हैं. इसलिए सरकार ने गाइडलाइन्स जारी करके मोबाइल फ़ोन से दूर रहने की सलाह दी है.


मोबाइल रेडिएशन से बचने के लिए सरकार द्वारा दी गई गाइडलाइन्स:

  1. मोबाइल फ़ोन पर ज्यादा समय तक किसी से बातें ना करें.
  2. मोबाइल से थोड़ी दूरी बनाये रखें. हमेशा मोबाइल का उपयोग नहीं करते रहना चाहिए.
  3. जहाँ तक संभव हो मोबाइल पर किसी को कॉल करने की बजाये, एसएम्एस (sms) का उपयोग करें. हो सके तो मोबाइल पर बातचीत मोबाइल के स्पीकर मोड से करें.
  4. मोबाइल को कानों से लगाकर सुनने की बजाए हमेशा मोबाइल हेडसेट(ब्लू-टूथ)का उपयोग करें.
  5. मोबाइल फ़ोन को कान पर जोर से लगाकर नहीं सुनना चाहिए क्योंकि मोबाइल की रेडियो फ्रीक्वेंसी (Radio Frequency) आपकी ऊर्जा का अवशोषण कर लेती है.
  6. उस जगह पर जाकर बातचीत करें जहाँ पर मोबाइल सिग्नल अच्छा है क्योंकि अगर मोबाइल का रेडियो सिग्नल कमज़ोर है तो मोबाइल अपने आप ट्रांसमिशन सिग्नल बढ़ा देता है. जो आपके स्वास्थ्य के लिए बेहतर नहीं होता.
  7. जब आपने चश्मा पहना हो तब फोन पर बात ना करें, क्योंकि चश्मों के फ्रेम धातु के बने होते है और पानी और धातु दोनों रेडियो तरंगों के बेहतरीन सुचालक हैं.
  8. अगर आप किसी को कॉल कर रहे हो तो शुरू में मोबाइल पर कॉल करते समय आपको फ़ोन अपने कानों से नहीं लगाना चाहिए. मोबाइल को कानों से उस समय तक दूर रखना चाहिए जब तक रिसीवर फ़ोन नहीं उठाता क्योंकि मोबाइल शुरू में दुसरे मोबाइल को कॉल करते समय बहुत अधिक रेडिएशन उत्पन्न करता है. जो आपके दिमाग पर प्रभाव डालती है.
  9. जब आपका सिर गीला हो या नहा कर आ रहे हैं तब मोबाइल फ़ोन का इस्तेमाल ना करें. क्योंकि पानी और धातु दोनों रेडियो तरंगों के बेहतरीन सुचालक हैं.
  10. अगर आपके पास लैंडलाइन है तो हो सके मोबाइल की बजाए उसका इस्तेमाल करें.
  11. अगर आपका फ़ोन ओन है, तो इसे अपनी छाती से लगाकर या अपनी पैंट की जेब में ना रखें. क्योंकि मोबाइल से निकलने वाली रेडिएशन आपके दिल को और आपकी प्रजनन क्षमता को नुक्सान पहुंचा सकती है.
  12. बच्चों को मोबाइल फ़ोन कम इस्तेमाल करने चाहिए क्योंकि बच्चों पर मोबाइल फ़ोनों से निकलने वाली रेडिएशन लंबे समय तक अपना बुरा प्रभाव छोड़ती है.
  13. मोबाइल खरीदते समय मोबाइल की एसएआर मूल्य की जांच करनी चाहिए. आप अपने मोबाइल का एसएआर (SAR) नंबर इन्टरनेट से भी देख सकते हो या खुद ही  *#07# डायल करके भी देख सकते है. यदि आपके फ़ोन का SAR नंबर 1.6 वॉट प्रति किलोग्राम (1.6 W/kg) से नीचे हैं तब वह ठीक है अन्यथा तुरंत अपने स्मार्टफोन को बदल लें.
  14. मोबाइल फ़ोन को कार या किसी बस में इस्तेमाल करने से इसके संकेत ओर भी ज्यादा बढ़ जाते हैं. जो आपकी सुनने की क्षमता पर प्रभाव डालते हैं. इसलिए मोबाइल फ़ोन का बस या कार में कम इस्तेमाल करना चाहिए.

अधिक जानकारी के लिए ABP न्यूज़ की यह वीडियो देखें:

Comments

LEAVE A REPLY