अब Smartphone App बचाएगी शुगर से, कैमरा करेगा शुगर टेस्ट

EPic healthEpic Eealth नाम की एक स्मार्टफ़ोन ऐप की खोज हुई है जिसके प्रयोग से शुगर मापने की परंपरागत विधि से छुटकारा मिल सकता है। यह ऐप शीघ्र ही सुई चुभा कर ख़ून से सैम्पल लेकर किए जाने वाली कष्टदायक तकनीक का स्थान ले सकती है।

ब्रिटिश वैज्ञानिकों की एक टीम ने यह ऐप इजाद की है जिससे ख़ून की बूँद लिए बग़ैर ब्लड शुगर के स्तर को मापा जा सकेगा। इससे लाखों शुगर की समस्या से ग्रस्त लोगों को लाभ के साथ-२ शुगर होने की संभावना को रोकने में भी मदद मिलेगी।

Epic Eealth नाम की यह ऐप टाइप १ और टाइप २ शुगर की पहचान में कारगर होगी।

कैसे काम करेगी Epic Eealth ऐप

कैमरा के लैंस पर उँगली को रखने पर यह ऐप संयुक्तबद्ध क्लोज़-अप फ़ोटोज लेगी जिन्हें प्रॉसेस करके यह व्यक्ति के हार्ट रेट, तापमान और ब्लड प्रेशर से लेकर श्वास की गति और ख़ून में ऑक्सिजन के स्तर का माप करेगी।

इस ऐप के संस्थापक डॉमिनिक वुड के अनुसार, “यह ऐप एक सामान्य प्रोटकॉल का इस्तेमाल करती है और यह व्यक्ति को एक सुलभ टैस्ट करने की सुविधा देती है जिसे हम एक सुनियोजित ढंग से प्रॉसेस करके सटीक और विश्वसनीय परिणाम प्राप्त कर सकते हैं”।

यह ऐप न केवल शुगर लेवल को माप सकेगी बल्कि पल्स रेट की वेरीएशंज़ को माप कर भविष्य में शुगर होने का संकेत भी दे सकेगी। आम तौर पर शुगर के शुरुआती लक्षणों के बाद ही इसके उपचार या बचाव पर इलाज केंद्रित होता है। इसके विपरीत यह ऐप इससे पहले ही हाई ब्लड ग्लूकोस पर नज़र रख कर आने वाली समस्या से सावधान कर पाएगी। सबसे बड़ी बात यह है कि इसमें किसी भी अन्य उपकरण की ज़रूरत नहीं पड़ेगी।

इस ऐप पर पिछले तीन सालों से काम चल रहा था और आने वाले २-३ महीनों में इसके चिकित्सीय ट्रायल पूरे होंगे।

अनुसंधानकर्ताओं के अनुसार इस साल के अंत तक यह ऐप डाउनलोड के लिए उपलब्ध हो जाएगी।

Comments