पानी ना पीने से आप करेंगे इन 10 समस्याओं का सामना

एक साधारण पानी का गिलास कॉफ़ी या सोडा कैन से ज्यादा संतुष्टिदायक होता है. एक बड़ा और ठंडे पानी का गिलास आपको तरोताजा कर देता है. लेकिन यह सब जानने के बाद भी हम दिन में बहुत कम पानी पीते हैं जिससे हमारे शरीर को प्रयाप्त पानी की मात्रा नहीं मिलती. यह हैं ऐसे 10 लक्षण जिससे आपको पता चलेगा कि आप अपने शरीर में पानी की जरूरत को पूरा नहीं कर रहे.

1पानी ना पीने से आपका मुँह सूखने लगता है

यह बात बहुत स्पष्ट है कि अगर आप पानी नहीं पियोगे तो आपका मुँह सूखने लगता है. हो सकता है कि आप इसको दूर करने के लिए कोई मीठा पेय पी लें. लेकिन इस समस्या का हल पानी पीने से ही निकलता है ना कि मीठा पेय पीने से.

2आपकी त्वचा शुष्क हो जाती है

आपकी त्वचा आपके शरीर का सबसे बड़ा अंग है और आपकी त्वचा हमेशा हाइड्रेटेड रहनी चाहिए. असल में आपकी त्वचा का शुष्क होना आपको बड़ी समस्या की तरफ ले जाता है. पानी पीने से आपके शरीर में जमा अतिरिक्त गंदगी बाहर निकल जाती है.

3अगर हम पानी ना पियें तो हम को पहले से भी ज्यादा प्यास लगने लगती है

अगर हम लंबे समय तक पानी ना पियें तो हमारे शरीर को पहले से भी ज्यादा पानी की जरूरत होने लग जाती है. आपका हाल फिर रेगिस्तान में घूमते उस अकेले व्यक्ति की तरह होगा जिसको पीने के लिए पानी चाहिए.

4आपकी आँखें सूखने लगती हैं

पानी ना पीने से आपका मुंह और गला तो प्रभावित होता ही है लेकिन इसके साथ इसका बुरा प्रभाव आपके आँखों पर भी होता है. पानी के बिना आपकी आँखों की नलिकाएं सूख जाती हैं. जो आपकी आँखों को बड़ी समस्या की तरफ ले जाती हैं.

5पानी ना पीने से आप जोड़ों के दर्द का अनुभव करते हो

हमारी उपास्थि और रीढ़ की हड्डी 80 प्रतिशत पानी से बनी होती है. इससे यह स्पष्ट हो जाता है कि हमारी हड्डियों को पानी की कितनी जरूरत पड़ती है.

6आपकी मांसपेशियां कमजोर हो जाती हैं

आपके शरीर की मांसपेशियों को भी पानी की बहुत जरूरत होती है. जाहिर है, जितना कम आपके शरीर में पानी होगा उतना बुरा प्रभाव आपके शरीर की मांसपेशियों पर पड़ेगा. व्यायाम करने से पहले, व्यायाम करते समय और व्यायाम के बाद आपको पानी पीना चाहिए.

7शरीर में पानी की कमी से आप लंबे समय तक बीमार हो सकते हैं

समय-समय पर आवश्यकता के अनुसार पानी पीते रहने से आपके शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकलते रहते हैं. आपके शरीर के अंग फिर एक मशीन की तरह अपशिष्ट उत्पादों को फिल्टर करते रहते हैं. लेकिन अगर आप पानी नहीं पियेंगे तो आपका शरीर अच्छी तरह से काम नहीं करेगा.

8आपका शरीर थका हुआ और सुस्ती महसूस करेगा

जब आपका शरीरे निर्जलित(dehydrated) हो जाता है. तो आपका शरीर अपनी पानी की जरूरत को पूरा करने के लिए खून से पानी उधार ले लेता है. जिससे आपका शरीर थका हुआ और सुस्ती महसूस करने लगता है.

9आपको भूख महसूस होगी

जब आप निर्जलित रहते हैं तब आपके शरीर को अचानक से ज्यादा भूख लगने लगती है. यह दिन में किसी समय भी हो सकता है और आधी रात के समय भी हो सकता है. आपके शरीर में भूख की लालसा बढ़ती ही जाती है.

10आप पाचन समस्याओं का अनुभव करोगे

निर्जलित रहने से आपके शरीर में पाचन की समस्याएँ भी बढ़ती जाएँगी. जब शरीर में पानी की पूर्ति लंबे समय तक नहीं होती तो शरीर में जमा अम्ल आपके शरीर के अंदर बड़ा नुक्सान पहुंचा सकता है.

Comments