दुनिया के अजीबोगरीब गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड!!

1487

दुनिया में अजीबोगरीब लोगों की कमी नहीं है। आपको दुनिया के हर कोने में ऐसे कई शख्स मिलेंगे, जो अपने आप में किसी अजूबे से कम नहीं हैं। कुछ अजूबे तो ऐसे हैं, गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने के लिए बरसों प्रैक्टिस करते हैं, कई तरह के त्याग करते हैं और फिर जब वे रिकॉर्ड बना लेते हैं, तो रातों रात दुनियाभर में फेमस हो जाते हैं। हटके करने की चाह में कुछ लोगों ने ऐसे कारनामे कर डाले, जिसके बारे में कभी किसी ने सोचा भी नहीं होगा। आज हम आपको बताने जा रहे हैं, गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज अजीबोगरीब रिकॉर्डस।

सबसे लम्बी टांगों का रिकॉर्ड

रूस की एकैटेरिना लिसिना दुनिया की सबसे लंबी टांगों वाली महिला है। वह दुनिया की सबसे लंबी प्रोफेशनल मॉडल है। उनकी बाईं टांग 132.8 सेंटीमीटर और दाहिनी टांग 132.2 सेंटीमीटर लम्बी है। महिलाओं की श्रेणी में सबसे लम्बी टांगों का वर्ल्ड रिकॉर्ड एकैटेरिना लिसिना के नाम है। उनसे पहले यह रिकॉर्ड रूसी महिला स्वेतलाना के पास था। उसके घर में प्रत्येक सदस्य की लम्बाई छह फीट से ज़्यादा है।

सबसे लंबी पलकें

चीन की महिला यू जियांक्सिया के नाम सबसे लंबी पलकों का वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज है। यू जियांक्सिया की ऊपरी बांई पलक की लंबाई 12.40 सेंटीमीटर नापी गई थी। उनकी पलकें 12.40 सेंटीमीटर यानी कि 4.88 इंच लंबी हैं।

सबसे लंबे नाखून

अमेरिका के टेक्‍सास की रहने वाली महिला अयाना विलियम्‍स के नाम सबसे लंबे नाखून रखने का रिकॉर्ड है। उनके नाखूनों की लंबाई 8 फीट 10.9 इंच है। अयाना पिछले 20 सालों से अपने नाखून बढ़ा रही हैं। आपको बता दें कि उन्‍हें अपने नाखूनों को पॉलिश करने में 20 घंटे का समय लगता है।

सबसे जल्दी बैलून फुलाने का रिकॉर्ड

जब कभी हमें कोई गुब्बारे फुलाने के लिए कहे, तो हम दो-तीन गुब्बारे फुलाकर थक जाते हैं। अमेरिका के कोलाराडो में हंटर इवन नाम के शख्स के पास एक घंटे में सबसे जल्दी बैलून फुलाने का रिकॉर्ड है। इवान ने पास एक घंटे में अपने मुंह से 910 गुब्बारे फुलाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया।

7 साल की उम्र में कमाता है करोड़ों रुपए

रेयान खिलौनों का रिव्यू करता है और उसका अपना यूट्यूब चैनल है, जो ‘रेयान टॉय्ज रिव्यू’, के नाम से चलता है। इसमें कारें, सामान्य खिलौने, एक्शन फिगर्स आदि शामिल हैं। वह अपने घर पर ही खिलौनों का रिव्यू करता है और उसके पैरेंटस उन वीडियो को अपलोड करते हैं। मात्र 7 साल के रेयान ने एक साल ने 155 करोड़ रुपए की कमाई की और फोर्ब्स की लिस्ट में शामिल हो गया। यूट्यूब के अनुसार, रेयान के चैलन के कुल 1.73 करोड़ फॉलोअर्स हैं। उनके चैनल को कुल 26 अरब से अधिक व्यूज मिल चुके हैं। रेयान के माता-पिता ने मार्च 2015 में रेयान टॉय्ज-रिव्यू चैनल शुरू किया था।

सबसे लंबी पूंछ वाली बिल्ली

साइगनस नाम की पालतू बिल्ली का सबसे लंबी पूंछ का गिनीज रिकॉर्ड है। साइगनस की पूंछ की लंबाई 44.66 सेंटीमीटर है।

बालों का सबसे ऊँचा घोंसला

लॉस एंजिल्स, अमेरिका के बेनी हार्लेम का हाई टॉप फेड, यानी बालों का सबसे ऊँचा घोंसला है। बेनी हारलेम को अपने बाल बनाने में दो घंटे का समय लगता है और दरवाजे से गुज़रते वक्त ध्यान रखना पड़ता है, वरना 2 घंटों की मेहनत बर्बाद भी हो सकती है। उन्होंने 10 सालों से बाल नहीं कटवाए हैं। उनके नाम सबसे ऊंचे टॉप फेड (एक तरह का हेयर स्टाइल, जिसमें किनारे के बाल तो कटवाए जाते हैं, लेकिन ऊपर के बाल बढ़ने के लिए छोड़ दिए जाएं) का गिनीज रिकॉर्ड है। उनके टॉप फेड की ऊंचाई 52 सेंटीमीटर है।

सबसे जल्दी क्यूब सॉल्व करना

ऑस्ट्रेलिया के रहने वाले फैलिक्स जैमडेग के पास सबसे कम टाइम में रूबिक क्यूब सॉल्व करने का रिकोर्ड है। ऑस्ट्रेलिया के रहने वाले इस स्टूडेंट ने महज 4.73 सेकेंड में क्यूब सॉल्व कर लिया था।

सबसे भारी साइकिल

बेल्जियम के इंजीनियर जेफ पीटर्स ने दुनिया की सबसे भारी साइकिल बनाई है। बताया जा रहा है कि इस साइकिल का वजन 860 किलो है।

सबसे लंबे बाल

गुजरात की नीलांशी पटेल 16 साल की उम्र में 5 फीट 7 इंच लंबे बाल बढ़ाकर दुनिया की पहली टीन-एजर बन गई हैं। इसी के साथ उन्होंने वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है, जिसे गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज किया गया है। महेसाणा की रहने वाली नीलांशी बताती हैं कि 6 साल की उम्र में हेयरड्रेसर ने उनके बाल अच्छे से नहीं काटे थे। तब उन्होंने ठान लिया था कि वे कभी बाल नहीं काटेंगी।

मधुमक्खियों के लिए शरीर को बनाया घर

यदि एक मधुमक्खी आपको डंक मार दे, तो आपके शरीद के अंदर सिहरन पैदा हो जाती है। लेकिन चीन का बीकीपर शी पिंग मधुमक्खियों से खेलता है। जी हां, बीकीपर शी पिंग ने अपने शरीर पर 3 लाख 31 हजार मधुमक्खियों को बैठाकर वल्र्ड रिकॉर्ड बनाया।

सबसे बूढ़े बॉडी बिल्डर

अमेरिका के जिम एरिंगटन पिछले 70 सालों से बॉडी बिल्डिंग से जुड़ी प्रतियोगिताओं में हिस्सा ले रहे हैं। उनकी उम्र 84 साल है। इस साल उन्होंने सबसे बूढ़े बॉडी बिल्डर के रूप में गिनीज बुक में जगह बनाई है।

Also read:-