विश्व के सर्वाधिक दर्शनीय स्थल

पर्यटन के शौकीन लोगों के लिए कुछ दर्शनीय स्थल जहाँ वे पनी छुट्टियों का आनंद ले सकते है. यहाँ विश्व भर के कुछ ऐसे पर्यटन स्थलों के बारे में बताया जा रहा है. जिनका भ्रमण करना आपके लिए एक अविस्मरनीय अनुभव होगा.

आइजल आफ स्काई(स्कॉटलैंड)


स्कॉटलैंड का क्लाउड आइलैंड अपने समुद्र तट, बड़े बड़े महलों तथा प्राग एतिहासिक स्थलों के चलते आपको अपने जादू के पाश में बांघ लेगा. यहाँ के नगरों तथा गावों में शानदार पबों और बारों में आप स्थानीय भोजन का आनंद ले सकते है. यहाँ का मूंगे के रंग वाला पानी, शानदार द्रिश्य्वलियों वाले पर्वत तथा आश्चर्यजनक लैंडस्केप इस क्षेत्र की ख़ास पहचान है.

अटाकामा डेजर्ट (चिली)


यदि आपको भारत में लेह-लदाख बहुत पसंद है तो विश्व के सर्वाधिक सूखे स्थल ऐटाकामा मरुस्थल का भ्रमण आपके लिए शानदार रहेगा. यहाँ चाहे कोई वनस्पति नही है और शहर भी बहुत कम दिखाई देते है परन्तु यहाँ प्रदुषण बिलकुल नही है. यहाँ आप ल्ग्ज़ुरियस कैंप में ठहर सकते है. कुछ वर्षों के अंतराल पर इस क्षेत्र में वर्षा ऋतू आती है. यदि आप खुशकिस्मत है तो यहाँ मौजूद कुछ हरे-भरे खेतों में आप शानदार गुलाबी फूलों का नज़ारा देख सकते है.

ग्रेट ब्लू होल ( बेलिज़)


प्लेसैन्सिया ताड़ के वृक्षों वाला एक बीच रिसोर्ट है जो कैरेबियन तट पर स्थित है. यह विश्व की सर्वाधिक पसंद की जाने वाली हनीमून डेस्टिनेशन है. इसका निर्माण हिम युग के दौरान हुआ था. ग्रेट ब्लू होल विश्व में सबसे बड़ा चक्रकार समुद्री छिद्र है. यदि आप इसमें गोता न लगाना चाहते हों तो भी इसे मिस न करें. एक चार्टर्ड हेलीकाप्टर किराए पर लें और आकाश से प्रकृति के इस आश्रय का नजारा ले.

फारेस्ट ऑफ़ वाइव्स (मेडागास्कर)


यहाँ स्थित सिंजी लाइमस्टोन से बनी आकृतियाँ प्राकृतिक विभिन्नता वाले वन्य जीवों की शरणस्थली है. यहाँ आपको जीव जन्तुओं की कई प्रजातियाँ देखने को मिलेंगी. आपको यह देखकर भी आश्चर्य होगा कि किस तरह तीखे, नुकीले नाइव्ज यानी चाकू वनस्पति के मध्य इतनी ख़ूबसूरती से अस्तित्वमान है. यहाँ का नजारा अधिक तब मिलता है जब आपके साथ कोई प्रमाणिक गाइड हो. यह नुकीले चाकुओं वाला जंगल युनैस्को द्वारा विश्व विरासत स्थल घोषित किया गया है. इसे अक्सर 8वा महाद्वीप भी कहा जाता है. यहाँ का भ्रमण पर्यटन प्रेमियों के लिए एक अविस्मर्णीय अनुभव सिद्ध होगा.

लोफोटेन आइलैंड (नॉर्वे)


लोफोटेन आइलैंड जाने की योजना बनाएं और वहां पर एल्पाइन का आनंद लें और आर्कटिक में सांस लेने का अनुभव संजो लें. इस काम के लिए आपको ध्रुवीय चक्र पर पांव रखने की ज़रूरत नही. प्राकृतिक भूमि तथा ढलवा चट्टानों के पीछे रंग-रश्मियाँ लोफोटेन द्वीप को यादगार बनाती है. यहाँ पर नार्दर्न लाइट्स की आँखों को चौंधियां देने वाला लाइट शो बहुत ही यादगार है. आप यहाँ पर रोरबुएर (मछुआरों के पुराने मकान) में रह सकते है. यदि आपको स्कीइंग या सपोर्ट फिशिंग अच्छी नही लगती तो आप इस शानदार द्वीप का नज़ारा नोर्वेजीयन क्रूज द्वारा भी ले सकते है.

मोआब (उटाह)


यहाँ स्थित ग्रैंड कैनयन 6 मिलियन वर्ष पुराना है जो आपके दिल को अपने जादू में बाँध लेगा. यहाँ की शानदार चट्टानों प्रकृति का एक अदभुत नजारा पेश करती है. यहाँ के अपने सफ़र को यादगार बनाने के लिए आप काईबाब ट्रेल से सेडार रिज तक का भ्रमण कर सकते है.

कैपाडोसिया (तुर्की)

इस स्थान की अति अर्थातवादी लैंडस्केप तुर्की के एनाटोलियन क्षेत्र में एक भौगोलिक आशर्य की तरह है. यहाँ स्थित भूमिगत शहर तथा घरों के ऊपर शानदार चिमनियाँ आपको फ्लिंट्स्टोन की याद दिला देगी. यहाँ पर आप 21 वीं शताब्दी के केव यानी गुफा होटल में रहने का आनंद ले सकते है या सुबह के समय हॉट एयर बैलून की सवारी के माध्यम से कैपाडोसियान का विहंगम दृश्य अपनी यादों में संजो सकते है.

यह भी पढ़ें:-

75 का हुआ हावड़ा ब्रिज

 

 

नवीनतम