खूबसूरत त्वचा के लिए अपनाएं चंदन से बने फेस पैक, जाने कैसे करें इस्तेमाल

71

आजकल की व्यस्त दिनचर्या के कारण हम अपने चेहरे पर ध्यान नहीं दे पाते। जिससे चेहरे की त्वचा अपना रंग खोने लगती है और बेजान, रूखी नज़र आने लगती है। इसके लिए हम कई महंगे प्रोडक्ट्स भी यूज़ करते है जिसका कोई खास असर नहीं दिखता। लेकिन आज हम आपको चंदन से बने फेस पैक के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आप चेहरे की खोई हुई चमक वापस पा सकते हैं। तो चलिए शुरू करते हैं :

चंदन हमारी स्किन के लिए कितना अच्‍छा होता है यह बात तो लगभग सभी महिलाएं जानती हैं और ज्‍यादातर ब्‍यूटी पैक में इसका इस्‍तेमाल भी करती हैं।

एक्ने या पिंपल्स के लिए असरदार

अगर आप पिंपल्स, एक्ने, चेहरे पर छोटे-छोटे दानों से परेशान हैं तो आप चंदन पाउडर को गुलाब जल में मिलाकर पेस्ट बनाएं और अपने चेहरे पर लगाएं। इसके अलावा आपको इस पेस्ट में कुछ भी नहीं मिलाना है।

Use sandalwood face pack for beautiful skin

टैनिंग कम करता है

अत्यधिक टैनिंग न केवल देखने में खराब लगती है, बल्कि यह त्वचा के लिए भी बेहद हानिकारक होती है। चंदन एक एंटी-टैनिंग एजेंट है जो त्वचा को साफ़ करने में मदद करता है।

इसके लिए एक बड़ा चम्मच चंदन पाउडर, संतरे के छिलके का पाउडर और दही लें। सभी सामग्रियों को एक कटोरे में मिलाएं और इस पेस्ट को शरीर के टैन्ड हिस्सों पर लगाएं। सूखने के बाद इसे पानी से धो लें।

मुहांसे के निशान से छुटकारा पाने के लिए

चंदन का उपयोग प्राचीन इतिहास से एक उपचार सामग्री के रूप में किया जाता रहा है क्योंकि ऐसा माना जाता है कि यह एक चमत्कारिक घटक है जो किसी भी प्रकार के खरोंच और मुहासों के निशान को साफ़ करने में मदद करता है।

इसके लिए चंदन पाउडर और काले चने का पाउडर (काला चना) लें थोड़ा सा गुलाब जल मिलाएं और इस पेस्ट को नियमित रूप से इस्तेमाल करें।

प्राकृतिक रूप से त्वचा की रंगत बढ़ाता है

चंदन में नेचुरल स्किन लाइटनिंग एजेंट होते हैं और इसलिए इसका इस्तेमाल कई फेयरनेस फेस पैक में भी किया जाता है। इसके लिए 1 बड़ा चम्मच चंदन पाउडर और बेसन लें।

थोड़ी सी हल्दी डालें और आवश्यक मात्रा में गुलाब जल मिलाकर एक पतला पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाएं।

झुर्रियों को कम करता है चन्दन

पहले बढ़ती उम्र के साथ झुर्रियों की समस्‍या होती थी लेकिन आजकल कम उम्र की महिलाएं भी इस समस्‍या से परेशान रहती हैं। चेहरे पर आने वाली झुर्रियों से परेशान होकर ज्‍यादातर महिलाएं बाजार में मौजूद महंगे प्रोडक्‍ट्स का इस्‍तेमाल करती है।

लेकिन इन प्रोडक्‍ट से स्किन को कई तरह के साइड इफेक्‍ट भी झेलने पड़ सकते है। लेकिन लाल चंदन में ऐसे तत्व मौजूद होते है जो आसानी से आपकी त्वचा की झुर्रियों को दूर करते है।

इसमें एंटी-एजिंग गुण होते हैं जो त्वचा को जवां बनाए रखने में मदद करते हैं। इसके लिए आप 4 चम्मच लाल चंदन पाउडर के साथ 2 चम्मच कैमोमाइल टी को मिलाकर फेस मास्क बनाकर फेस पर लगा लें।

त्वचा के अनुसार फेस पैक का इस्तेमाल

ड्राई स्किन के लिए

स्किन अगर ड्राई हो रही है तो चंदन और शहद का फेस पैक लगाकर देखें। फेस पैक को बनाने के लिए एक चम्मच चंदन पाउडर को लेकर इसमें थोड़ा सा शहद मिलाकर पेस्ट बना लें।

फिर इस पैक को चेहरे और गर्दन पर लगाकर सूखने के लिए छोड़ दें। 15 से 20 मिनट बाद हल्के हाथों से मसाज कर ठंडे पानी से धो लें। सप्ताह में दो बार इस पैक को लगाने से चेहरा सॉफ्ट होगा और चेहरे पर चमक नजर आने लगेगी।

ऑयली स्किन के लिए

यदि आपकी स्किन बहुत ज़्यादा ऑयली है तो इसके लिए चंदन पाउडर के साथ-साथ मुल्तानी मिट्टी को भी फेस पैक में मिलाना चाहिए। आप 1 चम्मच चंदन पाउडर के साथ 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी लें और इसे गुलाब जल के साथ मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं। इसे सूखने पर धो दें, लेकिन इसके बाद स्किन को अच्छे से मॉइश्चराइज करें।

नॉर्मल स्किन के लिए

अगर आप की स्किन नॉर्मल है तो आप 3 चम्मच आटे का चोकर, 1 चम्मच चंदन पाउडर, 1 चम्मच दही और 1 छोटा चम्मच शहद मिलाकर उसमें गुलाब जल डालें। आपके पेस्ट की कंसिस्टेंसी ना ही बहुत गाढ़ी होने चाहिए और ना ही बहुत पतली।

इसे आधे घंटे के लिए चेहरे पर लगाएं और फिर ठंडे पानी से धो लें। इसके बाद आप अपनी स्किन को मॉइश्चराइज जरूर करें क्योंकि ये बहुत जरूरी है।

Sponsored Ad - Eartho Essentials Haldi Chandan Ubtan Face Pack with Turmeric, Sandalwood & Saffron Extract 50gवैसे तो आप घर पर ही चन्दन से साथ घरेलु चीज़े मिला कर एक प्राकृतिक चन्दन पेस पैक तैयार कर सकते हैं लेकिन अगर आप ऑनलाइन भी मंगवाना चाहें तो अमेज़न से मंगवा सकते हैं।