Wednesday, May 29, 2024
38.5 C
Chandigarh

दुनिया के 12 सबसे एकांत में बसे घर

क्या आप दुनिया से दूर सबसे अलग रहने की सोच रहे हैं? हो सकता है, इन जगहों में बसे घरों को देख कर आप के सपनों को पंख मिल जाएँ. यह रही दुनिया की सबसे एकांत जगहों की सूची, जहाँ पर घर प्रकृति के बिलकुल पास समंदर में बीचों-बीच, कहीं जंगलों में, तो कहीं बेहद सुन्दर दृश्यों या यूँ कहें कि कुदरत की गोद में स्थित हैं.

द क्रिस्टल मिल शेक (The Chrystal Mill Shake)

top-7-most-secluded-homes-in-world-The-Chrystal-Mill-Shake

यह असल में एक घर नहीं है, बल्कि कोलोराडो क्रिस्टल नदी, अमेरिका में स्थित एक “पॉवर प्लांट” है. यह एक प्राइवेट प्रॉपर्टी है तथा सार्वजनिक स्थान नहीं है.

यह भी पढ़ें: एक अच्छे मित्र के दस गुण

विलेज ऑफ़ गसदलुर (Village of Gasadalur)

top-7-most-secluded-homes-in-world-Village-of-Gasadalur

यह गाँव फरो आइलैंड के द्वीप (Island in Faroe Islands) पर स्थित है, इस गाँव में सिर्फ 18 लोग ही रहते हैं. 2004 के बाद इस स्थान तक कार से पहुँच संभव हो सकी.

एल्लिओएय, आइसलैंड (The House in the Island of Ellioaey)

top-7-most-secluded-homes-in-world-The-House-in-the-Island-of-Ellioaey

इस द्वीप पर एल्लिओएय एक छोटा सा रहस्मय घर है, जो पूरी दुनिया से बिलकुल अलग जगह पर बना हुआ है. 2004 के बाद ही यहाँ तक कार से पहुँच संभव हो सकी है.

यह भी पढ़ें: भारत के 10 रीति रिवाज जो आपको हैरान कर देंगे

माइक्रो हाउस (Finnish Micro House in the Woods)

top-7-most-secluded-homes-in-world-Finish-Micro-House-in-the-Woods

फ़िनलैंड में इस घर का डिजाइन रोबिन फाल्क (Robin Falck) द्वारा तैयार किया गया था. यह घर जंगल के बीचों बीच बना हुआ है. यह इतना छोटा है कि इसे बनाने के लिए रोबिन को परमिट की जरुरत नहीं पड़ी. इस घर की खिड़कियाँ ऐसी बनायीं गयी हैं कि इसके अन्दर भरपूर रौशनी आती है और रात को तारे पूरी तरह से नज़र आते हैं.

कासा दो पेनेदो (Casa do Penedo-House of Stone)

top-7-most-secluded-homes-in-world-Casa-do-Penedo-House-of-Stone

यह घर पुर्तगाल में स्थित है, यह दो मंजिला घर, दो बड़े पत्थरों के बीचो-बीच स्थित है. इस घर का निर्माण 1974 में हुआ था. लेकिन हाल ही में इस घर ने पर्यटकों का ध्यान अपनी तरफ खींचा है.

यह भी पढ़ें: भारत के बारे में कुछ दिलचस्प तथ्य

हाउस ओन द दरीना रिवर (House on the Drina River)

top-7-most-secluded-homes-in-world-House-on-the-Drina-River

इस घर ने बहुत सी प्राकृतिक आफतों जैसे की बाढ़, तेज़ हवाओं को झेला, लेकिन फिर भी यह घर अभी तक सर्बिआ नदी के बीच एक चट्टान पर मज़बूती से खड़ा हुआ है.

द हेम्लोफ्ट सीक्रेट ट्री हाउस (The Hem Loft Secret Tree House)

top-7-most-secluded-homes-in-world-The-HemLoft-Secret-Tree-House

इस घर का डिज़ाइनर जोएल, पहले सॉफ्टवेयर बनाने वाली कंपनी में काम करता था, लेकिन कंपनी बंद होने के बाद वह 2006 में बेरोज़गार हो गया. फिर बाद में उसकी मुलाकात “ओल्ड मैन जॉन” नाम के जुनूनी कारपेंटर से हुई. जिसने जोएल को आगे बढ़ने में मदद की और आखिर में उसने यह घर बना कर इतिहास रच दिया.

सोल्‍वे हट, स्विट्जरलैंड (Switzerland)

सोल्‍वे हट नाम का यह घर स्विट्जरलैंड के प्रतिष्ठित त्रिकोणीय शिखर मैटरहॉर्न के एक चट्टानी रिज पर स्थित है. यह घर 4,003 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है. इस घर के अंदर 10 कमरे बने हैं. इस घर को स्विस ऐल्पिन क्‍लब की ओर से बनवाया गया है.

यूरोपियन आइसलैंड (European Iceland)


वैसे तो देखा जाता है कि यूरोप में बहुत सारी ऐसी अलग अलग जगहों पर खूबसूरत घर है, लेकिन यूरोपियन आइसलैंड के oxnadal में बर्फ के बीचो- बीच यह सिर्फ एक अकेला घर बना हुआ है, जो कि बहुत खूबसूरत है.

सेंट लॉरेंस, कनाडा (Saint Lawrence Canada)

यह घर कनाडा के सेंट लॉरेंस नदी के द्वीप पर स्थित‍ है. यहां इस घर के चारों ओर सिर्फ पानी ही पानी है. इस एकांत घर में नदी के बीचो- बीच आपको कोई परेशान करने वाला भी नहीं.

स्टॉकहोल्म, स्‍वीडन (Stockholm, Sweden)

स्‍वीडन की राजधानी स्टॉकहोल्म से कुछ मील की दूरी पर स्थित एक द्वीप पर यह घर है. यह घर 137 स्‍क्‍वायर मीटर की जमीन पर है. इस घर के अंदर लिविंग रूम, मेहमानों का कमरा, रसोई और कांच के दरवाजे लगे हुए हैं.

इटली (Italy)

इटली में विवेंजा और रोवेरेटो के बीच स्थित खतरनाक पहाड़ी के ऊपर यह घर बना हुआ है. यह घर करीब 120 मीटर की ऊंची पहाड़ी पर स्थित है. इसके चारों ओर गहरी खाई है. यह घर सैन कोलंबैनो का आश्रम है. इस घर को 1319 में बनवाया गया था.

यह भी पढ़ें:

16 कानूनी अधिकार जो हर भारतीय को पता होना आवश्यक है!

Related Articles

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

15,988FansLike
0FollowersFollow
110FollowersFollow
- Advertisement -

MOST POPULAR

RSS18
Follow by Email
Facebook0
X (Twitter)21
Pinterest
LinkedIn
Share
Instagram20
WhatsApp