ज्यादा बुद्धिमान होने से नहीं मिलता है रोमांटिक पार्टनर: अध्ययन

69

अगर कोई बहुत बुद्धिमान और ज्यादा चिंता या परवाह न करने वाला व्यक्ति है तो यह एक खूबी हो सकती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इससे रोमांटिक लाइफ भी प्रभावित हो सकती है? जी हाँ, आपको अपने बुद्धिमान होने का कुछ खमियाजा भी भुगतना पड़ सकता है क्योंकि इससे एक रोमांटिक पार्टनर तलाश करने के मौके कम हो सकते हैं। एक शोध में यह दावा किया गया है।

रोमांटिक पार्टनर तलाश करने के मौके

यूनिवर्सिटी ऑफ वैस्टर्न ऑस्ट्रेलिया के शोधकर्ताओं ने कई विशेषताओं बारे 383 युवाओं पर एक सर्वेक्षण किया कि जो वह अपने रोमांटिक पार्टनर में देखना चाहते हैं। इसमें 4 अहम गुण थे बुद्धिमता, चिंता न करना, दयालुता और शारीरिक आकर्षण।

यह अध्‍ययन ब्रिटिश जर्नल ऑफ साइकोलॉजी में प्रकाशित हुआ है। इसमें पाया गया है कि 99 फीसदी लोग बहुत अक्‍लमंद पार्टनर नहीं चाहते हैं। वह उसमें ज्यादा चिंता या परवाह करने की खासियत भी नहीं चाहते हैं। हालांकि दयालुता और बुद्धिमत्ता दो सबसे महत्वपूर्ण गुण हैं जो कोई एक रोमांटिक पार्टनर में तलाश करता है।

यूडब्ल्यूए के गिल्स गिग्नाक ने कहा कि पहले हुए शोध में पता चला है कि ज्यादा बुद्धिमान होने के गुण को लेकर कुछ लोगों में असुरक्षा की भावना पैदा हो जाती है। इसी तरह ज्यादा चिंता या परवाह न करने को भरोसे या चाहत की कमी के तौर पर देखा जा सकता है।

तो समझ गए न! शायरों ने सच ही कहा है कि प्‍यार, इश्‍क और मोहब्‍बत के मामले दिमाग से नहीं दिल से समझे जाते हैं.

इन्हें भी पढ़ें:

कैसे और क्यों होता है प्यार
आईये जानते है कि कब तक चलेगा आपका प्यार

Comments