अजब गजब : इस गांव के लोग कई कई दिन सोए रहते हैं, वजह जानकर रह जाएंगे हैरान

1176

दुनिया में बहुत से लोग अक्सर नींद न आने की शिकायत करते हैं, लेकिन आज हम आपको एक ऐसी जगह के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं, जहां लोगों को कभी भी नींद आ जाती है। यहां के लोगों को बैठते, बात करते और यहां तक ​​कि चलते-फिरते भी नींद आ जाती है। तो चलिए जानते हैं इस अजीबो गरीब गांव के बारे में:-

[adinserter block=”1″]

कहाँ पर है ये गांव

दरअसल कजाकिस्तान में स्थित इस अनोखे गांव का नाम कालाची है जहां लोग एक-दो दिन नहीं बल्कि कई हफ्तों तक सोए रहते हैं। यही कारण है कि इस गांव को ‘स्लीपी हॉलो‘ गांव के नाम से जाना जाता है।

यहां के लोग ज्यादातर सोते हुए देखे जाते हैं। उनकी सोने की आदतों के कारण इन ग्रामीणों पर कई बार शोध भी किया जा चुका है।

इस गांव के लोग घर, ऑफिस या किसी भी दुकान पर कभी भी सो जाते हैं। लोग सड़क पर चलते हुए भी सो जाते हैं और वे सड़क के किनारे सो जाते हैं। इस दौरान वह कई कई दिनों तक सोए रहते हैं और हैरानी वाली बात तो यह है कि उन्हें उठने के बाद उन्हें कुछ भी याद नहीं रहता।

दरअसल यहां के लोग नींद की अजीब समस्या से पीड़ित है। इस रोग की वजह से इन्हें कहीं भी नींद आ जाती है और ये सो जाते हैं। हैरत की बात यह है कि इन्हें नहीं पता होता कि सोने के बाद यह उठेंगे भी या नहीं।

कलाची गांव की कुल आबादी 810 है जिसमें करीब 25 फीसदी यानी की 200 लोग इस गंभीर समस्या से पीड़ित हैं। सोने की समस्या की वजह से एक व्यक्ति की जान तक चली गई थी।

[adinserter block=”1″]

वैज्ञानिकों द्वारा इस बीमारी को लेकर अध्ययन करने के बाद चौंकाने वाला खुलासा हुआ है। वैज्ञानिकों के अनुसार इस गांव में कार्बन मोनोऑक्साइड और हाईड्रोकार्बन की मात्रा बहुत ज्यादा है जिसकी वजह से लोगों को उतनी ऑक्सीजन नहीं मिल पाती जितनी आवश्यकता होती है।

जिस वजह से लोग बेहोश हो जाते हैं। हालांकि रिपोर्ट्स के मुताबिक अब गांव के लोगों को इस तरह की समस्या का सामना नहीं करना पड़ता है।

वर्तमान में 120 परिवार कालाची में रह रहे हैं और सामान्य रूप से सो रहे हैं और किसी अजीब विकार के किसी भी प्रकरण का सामना नहीं कर रहे हैं।

[adinserter block=”1″]

यह भी पढ़ें :