ये हैं भारत के अजीबो गरीब और फनी रेलवे स्टेशन, जिनके नाम सुनकर हंसी नहीं रोक पाएंगे

767

भारत की लाइफलाइन कही जाने वाली सैकड़ों ट्रेन रोजाना एक स्थान से दूसरे स्थान तक जाती हैं। इस दौरान ट्रेन कई स्टेशनों से होकर गुजरती हैं। सभी जगहें अपनी संस्कृति और सभ्यता के लिए देशभर में प्रसिद्ध है।

इनमें कई रेलवे स्टेशन अपने फनी नाम के लिए दुनियाभर में प्रसिद्ध हैं। इन स्टेशनों का नाम सुनकर आप अपनी हंसी नहीं रोक पाएंगे। अगर आप ट्रेन के दौरान सफर करते हैं, तो इन स्टेशनों का दीदार जरूर करें।

आज इस पोस्ट में हम जानेंगे कुछ फनी रेलवे स्टेशनों के नाम तो चलिए जानते हैं :-

- Advertisement -

सिंगापुर रोड, ओडिशा

जी हाँ आपने सही सुना है। इस सिंगापुर की यात्रा के लिए आपको वीजा की आवश्यकता नहीं होगी। आप ट्रेन से सफर कर सिंगापुर पहुंच सकते हैं। इसके लिए आपको वीसा की जरूरत नहीं पड़ेगी।

चौंक गए न, दरअसल हम बात कर रहे हैं ओडिशा के सिंगापुर रोड रेलवे स्टेशन की। विभिन्न एक्सप्रेस ट्रेन इस स्टेशन से होकर गुजरती हैं और भारत के विभिन्न मार्गों पर चलती हैं।

भैंसा, तेलंगाना

इस स्टेशन से ज्यादा ट्रेनें नहीं गुजरती हैं। इस स्टेशन का नाम 50,000 की आबादी वाले तेलंगाना के निर्मल जिले में स्थित भैंसा शहर के नाम पर रखा गया है। इस रेलवे स्टेशन के नजदीक कई जंक्शन हैं।

दारू स्टेशन, झारखंड

जैसा कि हम सब जानते हैं कि दारू एक पेय पदार्थ है लेकिन क्या आप सोच सकते हैं कि किसी जगह या रेलवे स्टेशन का नाम दारू हो सकता है। दारू का नाम सुनते ही लोगों के मन में मदिरा का ख्याल आ जाता है।

हालांकि, दारू स्टेशन का शराब से कोई लेना देना नहीं है। केवल इस जगह का नाम दारू है। यह गांव झारखंड के हज़ारीबाग जिले में स्थित है।

पनौती रेलवे स्टेशन, उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश के चित्रकूट जिले के एक गांव के लोग चाहकर भी पनौती शब्द से छुटकारा नहीं पा सकते हैं l ऐसा इसलिए क्योंकि इस गांव का नाम ही ‘पनौती’ है ल

अक्सर देश में बैड लक को लोग पनौती कहते हैं लेकिन क्या आपने सुना है कि किसी रेलवे स्टेशन का नाम पनौती भी हो सकता है।

जी हाँ पनौती रेलवे स्टेशन उत्तर प्रदेश के चित्रकूट जिले में स्थित है। इस गांव की कुल आबादी 2197 है।

बीबीनगर, हैदराबाद

यह कोई बीवियों का नगर नहीं है। दरसअल यह हैदराबाद का छोटा सा शहर है। बीबीनगर रेलवे स्टेशन हैदराबाद के बेहद करीब है।

यह भी पढ़ें :-