क्या है रहस्य दुनिया भर में पाए जाने वाले मोनोलिथ का ?

77

दुनिया में कई जगहों पर धातु के चमकीले मोनोलिथ (Monolith) देखे जा रहे हैं जिसके बारे में किसी को नहीं पता है कि वे कैसे आते हैं और कैसे गायब हो जाते हैं।

यह रहस्यमय धातु “मोनोलिथ” जो पश्चिमी संयुक्त राज्य के रेगिस्तान में पाए गए है, उन्हें देखकर लोग समझ रहे हैं कि कहीं एलियंस या यूएफओ (unidentified flying object) तो धरती पर नहीं आए।

मोनोलिथ कोई नया शब्द नहीं है, लेकिन पिछले एक महीने से यह शब्द सभी का ध्यान आकर्षित कर रहा है। हालांकि, कुछ समय के लिए चमकदार मोनोलिथ पाए गए हैं। रोमानिया, अमेरिका, ब्रिटेन और बेल्जियम जैसे कई देशों में इस तरह के रहस्यमय चमक वाले आंकड़े लोगों को हैरान कर रहे हैं।

क्या है मोनोलिथ

पहाड़ या चट्टान का एक बड़ा टुकड़ा या फिर एक इमारत के एक विशाल पत्थर या चट्टान को मोनोलिथ कहा जाता है। पुराने समय में ये किसी खास जगह पर रखे जाते थे।

इतिहासकारों को इस तरह के पाषाणयुगीन पत्थर बहुत मिले हैं, लेकिन आजकल जो पत्थर दिख रहे हैं वे धातु के और चमकीले हैं।

पहली बार अमेरिका में देखा गया

सबसे पिछ्ले यह अमेरिका के यूटा रेगिस्तान में 18 नवंबर 2020 एक हेलिकॉप्टर चालक दल ने देखा था। हेलीकॉप्टर चालक को दूर से देखकर ये एक अजीब मूर्ति सा लगा।

उसके कुछ दिन बाद इसी तरह के मोनोलिथ को रोमानिया की पहाड़ों में देखा गया और फिर आइल ऑफ व्हाइट में भी देखा गया।

ये चमकदार स्तंभ कई स्थानों पर पाए गए हैं । हैरान करने वाली बात तो यह है कि कुछ समय के बाद ये मोनोलिथ गायब हो जाते हैं।

इस बीच पेट्रॉडवा डेकीयन किले के पास देखा गया मोनोलिथ गायब हो गया। इसी तरह का एक नया मोनोलिथ बाद में दक्षिणी कैलिफोर्निया के एक पहाड़ी क्षेत्र में पाया गया था और यह अचानक गायब हो गया।

इन सभी विवादों के बाद न्य मेक्सिको के एक आर्ट कलेक्टिव The Most Famous Artist ने दावा किया है कि यूटा और कैलिफोर्निया में दिखे मोनोलिथ उसने लगाए थे।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इसने अपने इंस्टाग्राम पेज पर 3 तस्वीरें शेयर की हैं जिनमें से 2 उनके बनाए खंबे की हैं और एक कैलिफोर्निया में मिले खंबे की है। आर्ट कलेक्टिव The Most Famous Artist के वेबसाइट से पता चलता है कि वो इस खंबे को 45 हजार डॉलर में बेचे जा रहे हैं।