आज हम आपको हमारे शरीर का एक ऐसा रहस्य बताने जा रहे हैं, जिसके बारे में अपने पहले कभी नहीं सुना होगा। वैसे तो हम सब जानते हैं कि जो दुनिया में जो आया है, उसको एक दिन जाना भी होगा मतलब मरना होगा, लेकिन क्या आप जानते हो कि आपकी उम्र क्यूँ बढती है, और इसका क्या कारण होता है? तो आइये जानिए इस रहस्य के बारे में।

जानिए कैसे बढ़ती है हमारी उम्र

सबसे पहले आपको बता दें कि हमारे शारीर में 2 तरह के सेल्स होते हैं। पहला सेल्स कामकाज(functioning) सेल्स और दूसरा होता है कामकाज न करने वाला सेल यानि (non-functioning)। कामकाज वाले सेल्स                  ( functioning cells) ही हमे जिंदा रखते हैं। पर जो non-functioning cells हैं वो समय के साथ-साथ हमारी शारीर में धीरे-धीरे जमा होने लगते हैं, non-functioning सेल्स की मात्रा बढ़ने से ही हम बूढ़े होने लग जाते हैं और हमारी उम्र बढ़ने लगती है।

यह सेल्स उन जगहों पर भी अपना घर बना लेते हैं जो functioning cells को चाहिए, इसके पश्चात ही हमारा शारीर अंदर से कमज़ोर होने लगता है, बुढा होने लगता है और टूटने लगता है।

आपको बता दें कि हर दिन ज्यादातर लोग बुढ़ापे के कारण ही मर जाते हैं।  Aubrey de Grey जो की एक शोधकर्ता थे उन्होंने अमर रेहने के लिए अनेक सिद्धांतों को निकाला था, उनका सिर्फ एकमात्र लक्ष्य यह था कि किसी भी तरह एक ऐसे तरीके का खोजा जाए जिससे लोगों की उम्र बढ़ने की प्रकरिया धीमी हो सके।

क्या आप जानते हैं कि आधुनिक युग में ऐसी कई क्रियाएं की जा रही है, जिससे किसी इंसानी दिमाग को एक कंप्यूटर में डाला जा सके, ता कि दिमाग में बसी उसकी सारे यादें, भावनाएं, उसके अनुभव को एक ‘कंप्यूटर’ में अपलोड करके सेव किया जाए। आप जिन लोगों से सबसे अधिक प्रेम करते हो उनसे आप हमेशा बात कर पाओ, इससे आप एक कंप्यूटर में अमर हो जाओगे।

यह भी पढ़ें:- ‘गॉड ऑफ सन’ के नाम से मशहूर पिरामिड

यह भी पढ़ें:- पहले मुर्गी या अंडा, हिंदी में पहला सही जवाब यहाँ है!!