पृथ्वी पर 10 सबसे अदभुत घटनाएँ

37568

प्रकृति बहुत सुंदर और अदभुत है. इसके रंग निराले है. कभी-कभी प्रकृति ऐसे दृश्यों, संयोगों या घटनायों का निर्माण करती हैं जो हमें हैरत में डाल देते हैं और सोचने को मजबूर कर देते हैं कि क्या यह वास्तव में हैं या कोई सपना है.

हम आपको प्रकृति द्वारा निर्मित कुछ ऐसे ही चुनिन्दा 10 घटनाक्रम और दृश्य दिखाने जा रहे हैं जो वाकई में हैरतअंगेज हैं. लेकिन सच्चाई यही है कि यह दृश्य या घटनाएं वास्तविक हैं और प्रकृति द्वारा ही सृजित यानि उत्पन्न हैं.

1अन्टार्कटिका में खून का गिरना

 अंटार्कटिका (Antarctica) में टेलर ग्लेशियर (Tylor Glacier) के मुहाने से वेस्ट लेक बोन्नी (West Lake Bonney) में गिरने वाला पानी खून जैसा दिखता है. इस कलगी वाले नमकीन पानी में आयरन-ऑक्साइड की अधिकता होने के कारण इस पानी का रंग खून जैसा दिखता है. यह जगह पूर्वी अंटार्कटिका के विक्टोरिया लैंड(Victoria Land) में स्थित मैकमुरदो सूखी वैली (McMurdo Dry Valley) की टेलर वैली में है.

2कैलुआ, हवाई में नीलगिरी के इंद्रधनुषी पेड़


नीलगिरी (Eucalyptus deglupta) का पेड़ काफी ऊँचा होता है जिसे सामान्यत: इंद्रधनुषी नीलगिरी का पेड़ भी कहा जाता है. यह नीलगिरी पेड़ों की एकमात्र ऐसी किस्म है जो केवल न्यू-ब्रिटेन (New Britain), न्यू गिनी (New Guinea), सीरम(Ceram), सुलवेसी(Sulawesi) और मीदंनाओ(Mindanao) में पाई जाती है. अद्वितीय बहुरंगी छाल इस पेड़ का विशिष्ट गुण है. इस पेड़ की बाहरी छाल के हिस्से हर साल अलग अलग समय पर निकलते रहते हैं, जिनके निकलने पर हरे रंग की चमकीली परत निकल आती है. इसके धीरे-धीरे यह परत नीले, बैंगनी, नारंगी और फिर लाल रंग की परत में बदलती जाती है जिससे पूरा पेड़ इन्द्रधनुषी रंग में नज़र आता है.

यह भी पढ़ें: धरती पर मिलने वाली सबसे शानदार और अद्भुत 10 चीजें !

3 अरिजोन की लहर

 अरिजोन की लहर जिसको “वेव ऑफ़ ओरिजिन” के नाम से भी जाना जाता है. अमेरिका के उत्तरी हिस्से में परिया घाटी में स्थित है. यह जगह संदूरी चट्टानों से घिरी हुई है. इन चट्टानों को संदूर-बलुआ पत्थर भी कहा जाता है. यह जगह फोटोग्राफरों और पर्यटकों की पसंदीदा जगह है.

4वाढू के झिलमिलाते किनारे, मालदीव्स

समुन्द्र के किनारों पर काँटों की रौशनी के जगमगाने का दृश्य मालदीव में देखने को मिलता है. चमकती हुई नीली लहरें, जैविक रौशनी असल समुंदरी जीवों द्वारा पैदा की जाती है. इस दृश्य से यह जगह धरती पर स्वर्ग सी लगती है. रात को यह जगह दुनिया की सबसे रोमांटिक जगह लगती है.

यह भी पढ़ें: कुछ अद्भुत फोटोग्राफी शॉट्स

5मोस्को के ऊपर प्रकाश के स्तंभों का बनना

यह दृश्य तब बनता है जब आकाश में बर्फ के क्रिस्टलों पर रौशनी पडती है. यह रौशनी सूरज, चंद्रमा और कहीं से भी आ सकती है. बर्फ के क्रिस्टलों पर जब रौशनी पडती है तब यह क्रिस्टल आकाश में अलग-2 कलाकृतियाँ बनाते हैं.

6बोलीविया की चिंतनशील साल्ट फ्लैट


यह एक हैरान कर देने वाला दृश्य है. जिसमें आकाश और धरती मिलकर एक अदभुत दृश्य बनाते हैं. सलार दे उयुनी दुनिया की सबसे बढ़ी नमक वाली सपाट जगह है. यह जगह पानी से नही, पूरी तरह से नमक से ढकी हुई है. यह जगह आकाश के लिए शीशे का काम करती है.

यह भी पढ़ें: पंखों पर बनायी गयीं अदभुत पेंटिंग्स!

7 मेक्सिको में भूमिगत प्राकृतिक फव्वारा


मेक्सिको में ऐसे दृश्य देखने को मिलते हैं जिनपर विश्वास करना बहुत कठिन है.यह भूमिगत प्रक्रतिक स्प्रिंग यानि फव्वारा भी उन जगहों में से एक है. इनको सेनोत भी कहा जाता है. यह एक कुदरती गड्डा होता है, जो चूना पत्थर के नीचे गिरने से बनता है.

8 ज्वालामुखी का में बिजली और गर्जना

ज्वालामुखी के भयंकर तूफ़ान को “वोल्कानिक रौशनी” भी कहा जाता है. यह तूफ़ान असल में ज्वालामुखी के बादल होते हैं. जो बहुत भयंकर बिजली पैदा करते हैं. विज्ञानियों का मानना है कि यह रौशनी तब पैदा होती है जब ज्वालामुखी में पत्थर के टुकड़े, उसकी राख आपस में टकराते हैं.

यह भी पढ़ें: 15 सबसे अजीबो-गरीब व्यंजन

9 पाकिस्तान में भूत जैसे दिखाई देने वाले पेड़

पाकिस्तान में जब बाढ़ आई थी तो लाखों की तादाद में मकड़ियां बाढ़ के पानी से बचने के लिए इन पेड़ों पर चढ़ गई और इन पेड़ों पर जाल बिछा दिए. क्योंकि बाढ़ का पानी काफी समय तक रहा इसलिए इन मकड़ियों ने पूरे पेड़ों पर ही अपने जाल बिछा दिए. अब यह पेड़ भूतों की तरह दिखते हैं.

10 कैंद्ली झील में पानी के नीचे वन

यह धंसे हुए और पानी के भीतर जंगल कैंद्ली झील का हिस्सा हैं. यह जंगल 400 मीटर तक फैले हुए हैं. यह जगह अल्माती से 129 किलोमीटर दूर हैं. यह झील भूस्खलन से बनी हुई है, जो कि 1911 में भूकंप के कारण हुआ था. यह बहुत ही खूबसूरत और आनंदमय जगह है.

यह भी पढ़ें: दिलचस्प और अद्भुत वैज्ञानिक तथ्य! 

Comments