पहले मुर्गी या अंडा, हिंदी में पहला सही जवाब यहाँ है!!

यदि आप इस पेज पर है तो इसका मतलब है कि आपने ‘पहले मुर्गी या अंडा’ की बहस पहले भी सुनी होगी। जिज्ञासु लोगों के दिमाग में हमेशा से ही यह यक्ष-प्रश्न घूमता रहा है कि पहले अंडा आया या मुर्गी. अगर अंडा पहले आया तो अंडा दिया किसने? अगर मुर्गी पहले आई तो बिना अंडे के कैसे आई?

अंडे का फंडा क्या है? बॉलीवुड कि हिट फिल्म जोड़ी न. 1 में पहले मुर्गी या अंडा बहस पर एक गाना भी है.

यह प्रश्न हमेशा से ही शोध का विषय रहा है. हिंदी में छपने वाली अधिकतर मीडिया साइटस कह रही हैं इसका ‘सही जवाब’ मिल गया है.

लेकिन रुकिए, क्या यह सही जवाब है? अधिकतर मीडिया साइटों ने सही जवाब कह कर पल्ला झाड़ लिया है. लेकिन वास्तव में सही जवाब बहस में खो गया है जिसे ढूंढ़ने कि हम यहाँ कोशिश करेंगे।

शेफील्ड और वारविक विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों की एक टीम इस विषय पर लम्बे समय से काम कर रही थी. काफी रिसर्च करने के बाद वैज्ञानिकों ने 3-4 साल दावा किया है कि धरती पर अंडे से पहले मुर्गी का जन्म हुआ था. इस दुनिया में पहले अंडा आया है या फिर मुर्गी आई है इस सवाल के जबाव में वैज्ञानिकों ने रिसर्च की तो पता चला कि ओवोक्लाइडिन नाम का प्रोटीन अंडे के खोल के निर्माण में बहुत महत्वपूर्ण होता है और यह प्रोटीन केवल और केवल मुर्गी के अंडाशय में पैदा होता है. इसलिए हम कह सकते हैं कि मुर्गी पहले आई न कि अंडा.

मुर्गी कहाँ से आयी?

लेकिन फिर मुर्गी कैसे आई? तो फिर मुर्गी किसी अन्य मुर्गी जैसे जीव के अंडे से आयी होगी। लेकिन फिर सवाल ये बनता है कि वो जीव पहले आया या उसका अंडा? और ये प्रश्न कुछ इस तरह ही घूमता रहेगा!

सच बात तो ये है कि यदि हम वर्तमान में पाए जाने वाली मुर्गी की बात कर रहे हैं तो हम 100% दावे से कह सकते हैं कि मुर्गी पहले आई. लेकिन मुर्गी कहाँ से आयी?

जहाँ से मुर्गी आई वह प्रक्रिया फिर से इस अंतहीन समय चक्र का हिस्सा भर है. हम कह सकते हैं कि वर्तमान में पाए जाने वाली मुर्गी, मुर्गी जैसी किसी जीव के अंडे से आयी और वो मुर्गी जैसा जीव, जैसे कि जंगली मुर्गी, अपने जैसे किसी जीव के अंडे से आई…

ये है असली वजह, करोड़ों सालों का जीवन चक्र

वैज्ञानिक शोधों से पता चलता है कि करोड़ों साल पहले पृथ्वी पर जीवन एक कोशिकीय जीव, जैसे अमीबा से शुरू हुआ. क्रमागत विकास (evolution) के चलते जीव में अनेक बदलाव होते रहे और इन करोड़ों सालों में करोड़ों अन्य जीवों की उत्पति हुई. तो आप समझ गए न कि यह प्रश्न केवल बहस का नहीं बल्कि इस धरती पर जीवन चक्र को समझने का माध्यम है.

Quora का ये प्रश्न शायद आपकी पहले मुर्गी या अंडा की जिज्ञासा को बेहतर ढंग से संतुष्ट कर सके. हम कोशिश कर रहे हैं कि इस पोस्ट में हम और ज्यादा जानकारी हिंदी में लेकर आएं. तो जल्दी ही फिर से साइट विजिट करियेगा, शायद पहले मुर्गी या अंडा पर कुछ और जानकारी तब तक हम आपके लिए तैयार कर सकें।

पसंद आये तो शेयर जरूर करियेगा

बिग बैंग सिद्धांत: हमारे ब्रह्मांड की रचना का इतिहास!
क्या हम अपने दिमाग का 1-2% प्रतिशत ही इस्तेमाल करते हैं?
आइज़ैक न्यूटन के बारे में 22 रोचक तथ्य

 

Comments