जो कहीं न मिले, वह मिलता है इस 5 जगहों में!!

भारत एक ऐसा देश है जहाँ आपको खूबसूरत पहाड़, नदियाँ और झरने देखने को मिलेंगे. लेकिन आज हम ऐसी जगहों के बारे में बनाने जा रहे है जहाँ आपको एक सुई से लेकर गाड़ी तक हर चीज मिलेगी. जी हाँ हम बात कर रहे है भारत के मशहूर चोर बाजारों की. इन चोर बाजारों में आपको हर एक चीज मिलेगी. चोर बाजारों में हर तरह का चोरी का समान मिलता जैसे फोन, जूते, गाड़ियां, गाड़ियों के पार्ट्स, आदि. आइए जानें इन चोर बाजार की खासियत….

मुंबई चोर बाजार

chor-bazaar-in-mumbaiमुंबई का चोर बाजार लगभग 150 साल पुराना है. यह बाजार मुंबई में मटन स्ट्रीट मोहम्मद अली रोड के पास है. मुंबई का चोर बाजार पहले शोर बाजार के नाम से जाना जाता था. क्योंकि यहाँ लोगों की काफी भीड़ लगी रहती है जिस कारण दुकानदार तेज आवाज लगाकर सामान बेचते है. चोर बाजार नाम पड़ने के पीछे भी एक कारण है अंग्रेजों का शोर बाजार का गलत उचारण करने से इस जगह का नाम चोर बाजार पड़ा था. चोर बाजार में ऑटोमोबाइल पार्ट्स, चुराई हुई घड़ियां, सेकंड हैंड कपड़े, डुप्लीकेट वस्तुएं इत्यादि सामान मिलता है. चोर बाजार रोज सुबह 11 बजे से शाम के 7.30 बजे तक खुला है.

दिल्ली का चोर बाजार

delhis-chor-bazaarदिल्ली का चोर बाजार भारत का सबसे पुराना बाजार है. यह मार्केट सिर्फ रविवार के दिन ही खुलती है. दिल्ली का चोर बाजार पहले लाल किले के पीछे लगता था लेकिन अब यह मार्केट जामा मस्जिद के पास लगती है. दिल्ली का चोर बाजार का दूसरा नाम कबाड़ी बाजार है. इस चोर बाजार में आपको हर तरह के इलेक्ट्रॉनिक पार्ट्स मिलेंगे. यहां खरीदारी करते समय एक बात का विशेष ध्यान रखें कि सामान खरीदते समय सामान की जांच जरूर करें क्योंकि जो दिखता है वो होता नहीं.

सोती गंज, मेरठ, उत्तर प्रदेश

sleeps-ganj-meerutउतर प्रदेश के मेरठ में सोती गंज मार्केट बहुत ही लोकप्रिय है. सोती गंज मार्केट को चोरी की गई गाड़ियों और उसके पार्ट्स का मुख्य केन्द्र माना जाता है.सोती गंज मार्केट में आपको साइकिल से लेकर प्लेन तक सभी प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक पार्ट्स मिल जाएंगे. मेरठ की सोती गंज मार्केट रोज सुबह 9 बजे से लेकर शाम को 6 बजे तक खुलती है.

चिकपेट, बेंगलुरु

cikpete-bangaloreचिकपेट मार्केट बेंगलुरु की मुख्य मार्केट में से एक है. यह मार्केट मुंबई और दिल्ली के चोर मार्केट से कम लोकप्रिय है लेकिन यहाँ भी चोरी का हर सामान मिलता हैं. बेंगलुरू की चिकपेट मार्केट सिर्फ रविवार के दिन ही खुलती है. चिकपेट मार्केट बीवीके अयंगर सड़क के पास लगती है.

पुदुपेट, चेन्नई

pudupet-chennaiचेन्नई का ऑटो नगर, पुरानी और चोरी की कारों को बदलने का काम करते है. पुदुपेट मार्केट में आपको हजारों की संख्या में दुकानें मिलेंगी. इनकी खासियत यह कई कि ये लोग अपने काम में इतने तेज होते है ये आपकी गाड़ी के ओरिजनल पार्ट्स को पल भर में बदल देंगे और आपकोपता भी नहीं चलने देंगे. चेन्नई का यह चोर बाजार गाड़ियों को बदलने का सबसे आसान तरीका है. पुदुपेट मार्केट रोज सुबह 10 बजे से लेकर शाम 6 बजे तक खुली रहती है.

नवीनतम