Wednesday, June 5, 2024
32.2 C
Chandigarh

अजब: इस गुफा में रहता है पूरा गाँव!

आपको पता ही होगा कि आदिमानव के ज़माने में लोग गुफाओं में रहा करते थे, लेकिन ये तो पुराने ज़माने की बात है. लोग अब घरों मे रहते है, जिनमें सम्पूर्ण सुविधाएं उपलब्ध होती हैं. आजकल के तकनीकी युग में गुफाओं में रहने का तो कोई सोच भी नहीं सकता. लेकिन आज भी एक ऐसा गाँव है, जहां के लोग अभी भी गुफा में रहते हैं और इसी गुफा में अपना जीवन खुशी-खुशी व्यतीत कर रहे हैं. यहाँ पर एक स्कूल, खेल का मैदान व् बहुत सी सुविधाएं उपलब्ध है. आइए आपको बताते है कि दुनिया में ऐसी कौन सी जगह है, जहां गुफा में लोग आज भी रह रहे हैं.
miao-room-cave-village-china

चीन के गुइझोऊ प्रांत में झॉन्डॉन्ग गाँव के लोग सदियों से इसी गुफा में रहते आए हैं और इसी गुफा में अपना पूरा जीवन व्यतीत करते हैं. दरअसल ये गाँव पहाड़ी गुफा से ढंका हुआ है. इस गुफा के अंदर पूरा गाँव बसा हुआ हैं. इस गाँव में 100 से ज़्यादा लोग रहते हैं. यह गुफा समुद्र तल से 1800 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है.

झॉन्डॉन्ग गाँव में एक स्कूल था, जिसे चीनी सरकार में 2008 में बंद कर दिया था. चीनी सरकार के अनुसार चीन की सभ्यता में गुफाओं में लोग नहीं रहते. लेकिन 2011 में चीनी सरकार द्वारा स्कूल फिर से शुरू कर दिया गया. इस स्कूल में बच्चे सुबह दो घंटे तक पढ़ाई करते हैं.
zhongdong-village-school

यहाँ के लोगों ने स्थानीय प्रशासन से इस क्षेत्र को विकसित करने के काफी प्रयास किए, लेकिन अभी भी ये गाँव बाहर की दुनिया से काफी अनजान है. आज भी यहाँ के लोग सामान खरीदने के लिए 15 किलोमीटर पैदल चल कर जाते हैं. दुनिया से अलग रह रहें ये लोग अपनी ज़रूरतों की सारी चीज़ों का इंतज़ाम खुद ही करते हैं.

यह भी पढ़ें :-

अरविन्द कुमार
अरविन्द कुमार
संस्थापक, वैब डेवेल्पर, मोबाइल एप डेवेल्पर
[td_block_7 custom_title="नवीनतम" header_color="#dd9933" limit="6"]
RSS18
Follow by Email
Facebook0
X (Twitter)21
Pinterest
LinkedIn
Share
Instagram20
WhatsApp