कॉमेडी किंग कपिल शर्मा के बारे में कुछ दिलचस्प बातें!

1394

“स्टैंड-अप” कॉमेडियन कपिल शर्मा फिल्म अभिनेता, टी.वी. होस्ट, निर्देशक के साथ-साथ एक गायक भी हैं. कपिल शर्मा अपने शो “कॉमेडी नाईट विद कपिल” से आपका सप्ताहांत पूरी तरह से रोमांचिक कर देते  है. उनका शो भारत सहित पूरी दुनिया में रहने वाले भारतीय पसंद करते हैं. क्या आप जानते हैं कि जो आदमी हमें इतना हंसाता है उसकी निजी जिन्दगी कैसी है? अभिनेता अनुपम खेर के शो “कुछ भी हो सकता है” में कपिल शर्मा ने अपनी निजी जिन्दगी के कुछ ऐसे दिलचस्प किस्से शेयर किए जिसके बारे में आप शायद ही जानते होंगे.

कपिल शर्मा का जन्म अमृतसर, पंजाब में हुआ था। इनके पिता पुलिस डिपार्टमेंट में हेड कांस्टेबल थे और माँ जनक रानी एक गृहणी है। कपिल ने एक स्थानीय (लोकल) पीसीओ से काम करना शुरू किया। इन्होंने अपनी पढाई हिन्दू कॉलेज, अमृतसर से की है

1कपिल शर्मा के परिवार के सदस्य पुलिस में हैं

कपिल शर्मा ने स्टैंड-अप कॉमेडी में बहुत बार पुलिस का किरदार निभाया है. असल जिंदगी में उसके परिवार के ज्यादातर सदस्य पुलिसकर्मी हैं. उनके पिता श्री जीतेंद्र कुमार पंजाब पुलिस में हेड कांस्टेबल थे और उनके बड़े भाई भी पुलिस में है. वह मजाक में कहते हैं “पैदा होते ही मैने देखा इतने सारे पुलिस ऑफिसर! मैंने ऐसी क्या गलती कर दी?”

2कपिल शर्मा अपने परिवार से बहुत प्यार करते हैं

जब पहली बार कपिल शर्मा ने एक शो में सबसे अच्छे कॉमेडियन का पुरुस्कार जीता था तो उनको 10 लाख रूपये इनाम में मिले थे. कपिल शर्मा ने अपनी बहन को फ़ोन किया और जब बताया कि उन्होंने 10 लाख रूपये इनाम में जीते हैं पहले तो उसकी बहन को यह बात सुनकर यकीन नहीं हुआ. फिर कपिल शर्मा ने उस जीती हुई राशि को अपनी बहन की शादी के खर्च में लगा दिया. उसने कहा “पूरे परिवार में सबसे भव्य शादी मेरी बहन की थी और मैं उसकी शादी को ऐसा ही बनाना चाहता था“

3अपनी सफलता पर अहंकार नहीं

उनका मानना है कि दुनिया में मशहूर होना एक अलग बात है लेकिन मशहूर होने के साथ-साथ अपने अंदर मानवता को कायम रखना अलग बात है. उन्होंने शो में कहा “कि वह उदासीन किस्म के व्यक्ति हैं. जब वह थके हुए एअरपोर्ट से निकलते हैं तो उनके फैन उनको घेर लेते हैं और उनके साथ तस्वीर लेने की इच्छा जताते हैं. थके होने के बावजूद भी वह अपने फैन को मना नहीं करते. वह उनके साथ तस्वीरें खिंचवाते रहते हैं क्योंकि वह अपने फैन्स से बहुत प्यार करते हैं.

4हर समय लोगों को हंसाना बहुत मुश्किल काम होता है

कपिल शर्मा का मानना है कि हर समय लोगों को हंसाते रहना एक बहुत मुश्किल काम होता है. कपिल शर्मा ने शो में कहा “अब मैं लोगों को हंसाना एक जिम्मेदारी मानता हूँ. मेरे दर्शक मुझसे उन्हें हंसाने की उम्मीद करते हैं. मुझे अब लोगों को हंसाने में दबाव सा महसूस होता है. लेकिन मुझे लगता है कि मुझे ईश्वर द्वारा लोगों को हंसाने के लिए चुना गया है और मैं लोगों को हंसाने का काम पूरी निष्ठा से करता रहूँगा.

5कपिल शर्मा एक भावुक व्यक्ति हैं

आपको लगता होगा कि कपिल शर्मा तो हर समय लोगों को हंसाता रहते हैं और वह हंसमुख स्वभाव के होंगे. लेकिन निजी जिन्दगी में वह बहुत भावुक किस्म के व्यक्ति हैं. उन्होंने कहा “मैं लोगों पर बहुत जल्दी विश्वास कर लेता हूँ और मुझे जल्दी से रोना भी आ जाता है. ऐसा भी समय होता था जब सभी लोग मुझे रुलाने की कोशिश करते थे लेकिन में नहीं रोता था और कई बार मैं रोता ही रहता था. जब मैं अपने पिता के अंतिम संस्कार में था तो मैं एक बार भी नहीं रोया था लेकिन जब अंतिम संस्कार की औपचारिकताएं खत्म हो गयी तो मैं बहुत रोया था. मैं अब भी अपने पिता के बारे में सोचकर रोता हूँ.

6अपने संघर्ष को निवेश के रूप में मानता हूँ

कपिल शर्मा ने एक मशहूर कॉमेडियन बनने से पहले अपनी जिंदगी जीने के लिए बहुत ही अजीब किस्म के काम किये थे. वह पहले एक पी.सी.ओ(P.C.O) में काम करते थे, उन्होंने अपनी जीविका के लिए पेप्सी स्टोर में क्रेट्स उठाने का भी काम किया था. कपिल शर्मा ने इन सभी अनुभवों को प्रारंभिक निवेश की तरह लिया.

7कपिल शर्मा ने अपनी जिन्दगी में कोई लक्ष्य नहीं रखा

उनका मानना है कि वह अपने आपको बहुत भाग्यशाली व्यक्ति मानते हैं और वह अपनी जिंदगी से बहुत ज्यादा की उम्मीद नहीं करते. उन्होंने कहा “मेरा जिन्दगी में हमेशा से कुछ भी बनने का लक्ष्य नहीं रहा और मैं अपनी जिन्दगी में कुछ बड़ा करने की उम्मीद भी नहीं करता. मुझे जो भी मिलता है मैं उसी से खुश हो जाता हूँ. जब मैं फैक्ट्री में काम करता था, तो मैंने अपने कमाए हुए पैसों से म्यूजिक सिस्टम खरीदा था और मुझे उस समय म्यूजिक सिस्टम से ही बहुत ख़ुशी मिली थी क्योंकि मुझे संगीत सुनना बहुत अच्छा लगता है “

8अपनी सफलता का श्रेय अपनी माँ को देते हैं

किसी भी सफल आदमी के पीछे एक औरत का हाथ होता है और कपिल शर्मा के अनुसार उनकी सफलता का श्रेय उनकी माँ को जाता है. कपिल ने अनुपम खेर के शो में यह भी कहा कि मेरी माँ ने मुझे जिन्दगी के हर मोड़ में प्रोत्साहित किया और आज मैं अपनी माँ की वजह से ही यहाँ तक पहुंचा हूँ. जिन्दगी में हर हालत में मेरी माँ ने मुझे और मेरे बड़े भाई को वह सब कुछ दिया जिसकी हमें जरूरत थी. मुझे लोगों को हंसाने का हुनर अपनी माँ से मिला है.

9जिन्दगी में किसी के साथ कुछ भी हो सकता है

कपिल शर्मा का मानना है कि जिन्दगी में किसी के साथ कुछ भी हो सकता है. जब कपिल शर्मा ने जिंदगी में पहली बार कॉमेडी रियलिटी शो मुकाबले में अपना ऑडिशन दिया था, तो पहले ऑडिशन में उनको रिजेक्ट कर दिया गया था. लेकिन बाद में उसको फ़ोन आया कि उसको मुकाबले में चुन लिया गया है. जिसके बाद उस कॉमेडी रियलिटी शो को जीत लिया. कपिल शर्मा का मानना है अगर जिन्दगी में एक रिजेक्ट व्यक्ति को मना करने के बाद फिर उसको स्वीकार कर लिया जाता है तो जिन्दगी में कुछ भी हो सकता है.

10कुछ अन्य बातें

फरवरी 2013 में, कपिल शर्मा फोर्ब्स इंडिया पत्रिकाओं में शीर्ष 100 हस्तियों के बीच में चुने गए थे और वह उस सूची में 96 वें स्थान पर थे. लोक सभा चुनाव 2014 में इन्हें दिल्ली चुनाव आयोग के द्वारा दिल्ली का ब्रांड अम्बेसेडर बनाया गया। कपिल शर्मा ने अब्बास-मस्तान की अभी-अभी प्रदर्शित हिट फिल्म “किस किस को प्यार करूँ” में मुख्य भूमिका निभाई.

Comments