भारत के बारे में कुछ दिलचस्प तथ्य

भारत के बारे में कुछ रोचक और दिलचस्प तथ्य, इन रोचक तथ्यों को जान कर आप आश्चर्य में पड़ सकते हैं.

डायमंड यानी हीरे की पहली खान भारत में थी

diamond-l-reuters
18वीं सदी में जब हीरा ब्राजील में पाया गया, तब तक केवल भारत इकलौता हीरा उत्पादक देश था. भारत में हीरा आंध्रप्रदेश के गुंटूर और कृष्णा जिलों में पेन्नेर, कृष्णा और गोदावरी नदियों के निकट मिला था। भारत में हीरे का इतिहास आश्चर्यजनक रूप से 3 से 6 हज़ार साल पुराना है.

बेन किंग्सले भारतीय मूल के हैं

sir-ben-kingsley

ब्रिटिश नागरिक सर बेन किंग्सले एक जाने माने हॉलीवुड अभिनेता हैं. वे सिनेमा के क्षेत्र के ऑस्कर (Oscar), बाफ्टा (BAFTA), ग्रैमी (Grammy), गोल्डन ग्लोब (Golden Globes), स्क्रीन एक्टर्स गिल्ड अवार्ड (Screen Actors Guild Award) जैसे प्रतिष्ठित अवार्ड जीत चुके हैं. उन्हें 1982 में बनी गाँधी (Gandhi) फिल्म के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का ग्रैमी अवार्ड मिला था. हालाँकि उनका जन्म इंग्लैंड में हुआ, लेकिन उनके पूर्वज गुजरात के इस्माइली मुस्लिम खोजा (Ismaili Muslim Khoja) से सम्बंधित थे.

स्विट्जरलैंड विज्ञान दिवस एपीजे अब्दुल कलाम को समर्पित है

apl-abdul-kalam

भारत के मिसाइल मैन और महान वैज्ञानिक एपीजे अब्दुल कलाम ने 26 मई 2006 को स्विट्जरलैंड का दौरा किया. उनके आगमन पर स्विट्जरलैंड  ने 26 मई को विज्ञान दिवस की घोषणा की गई थी. स्विट्जरलैंड में आज भी 26 मई को विज्ञान दिवस के रूप में मनाया जाता है.

भारत कबड्डी के सभी विश्व कप जीता है

kabaddi

कबड्डी एक ऐसा खेल हैं, जिसके सारे विश्व कप एक देश ने जीते है और वह देश है भारत. जी हां यह सही है कि भारत एक मात्र ऐसा देश है, जिसने कबड्डी के अभी तक आयोजित सारे विश्व कप जीते है. भारतीय पुरुषों और महिलाओं दोनों ही टीमों ने अब तक के सभी कबड्डी विश्व कप जीते है।

शकुंतला देवी – मानव कंप्यूटर

shakuntla-devi

आप एक कैलकुलेटर का उपयोग किए बिना 7,686,369,774,870 × 2,465,099,745,779 का उतर दे सकते हैं? अगर हाँ तो कितनी देर में? कुछ मिनट्स या शायद कुछ घंटे तो अवश्य लगेंगें, है न?
शकुन्तला देवी ने 28 सेकंड में मानसिक रूप से इन दोनों अंकों को गुणा करके जवाब दे दिया था। यही कारण है कि उन्हें मानव कंप्यूटर का खिताब दिया गया था।

doodles-shakuntala-devis-84th-birthdayशकुंतला देवी के 84वें जन्मदिन पर गूगल की श्रद्धांजलि

चीनी सबसे पहले भारत में उपभोग की जाती थी

sugar-india
चीनी सबसे पहले भारत में उपभोग की जाती थी। भारत चीनी के निष्कर्षण और सफ़ाई की तकनीक विकसित करने वाला पहला देश था। बाद में भारत ने रिफाइनिंग और चीनी के लिए गन्ने आदि की खेती के बारे में कई देशों को सिखाया।

दुनिया में दूध का सबसे बड़ा उत्पादक

sumul-milk-amul-shakti
भारत अब दुनिया का सबसे बड़ा दूध उत्पादक देश है। भारत साल 2014 तक यूरोपीय संघ से पीछे था, लेकिन 2014 से लेकर अब तक नंबर एक पर है। यह आश्चर्यजनक नहीं है कि भारत ने पूरे यूरोपीय संघ के साथ प्रतिस्पर्धा और दौड़ जीत ली है।

विश्व में सबसे ज़्यादा शाकाहारी लोग

most-vegetarian-friendly-country-in-world

 

 

 

 

 

 

 

भारत दुनिया का सबसे बड़ा शाकाहारी देश है। भारत की 25 प्रतिशत आबादी शाकाहारी है, जो कि विश्व में सबसे ज़्यादा है।

सबसे पहला भारतीय रॉकेट साइकिल पर ले जाया गया था

rocket-was-transport-on-cycle

भारत का पहला रॉकेट साइकिल पर थुम्बा स्टेशन से तिरुवनंतपुरम केरल ले जाया गया था. जाहिर है कि यह रॉकेट बहुत हल्का और छोटा रहा होगा.

दुनिया की सबसे ज़्यादा नमी वाली जगह

mawsynram-village

मौसिनराम, मेघालय का एक गांव है, जो दुनिया की सबसे ज़्यादा नमी वाली जगह है. यहाँ हर साल सबसे ज़्यादा औसत वर्षा का रिकॉर्ड है.

एक व्यक्ति के लिए पोलिंग बूथ

mahant-bharatdas-darshandas
ऐसा केवल भारत में हो सकता है! महंत भारतदास दर्शनदास, जो गिर वन में बनेज में रहते हैं, वहाँ के अकेले मतदाता हैं। फिर भी एक संपूर्ण मतदान केंद्र केवल उनके लिए हर चुनाव में स्थापित किया जाता है।

बांग्लादेश का राष्ट्रीय गान रवींद्रनाथ टैगोर ने लिखा है

rabindranath-tagore

जी हाँ, गुरुदेव रवींद्रनाथ टैगोर भारत के राष्ट्रगान जन-गण-मन के साथ-साथ बांग्लादेश के राष्ट्रगान आमार सोनार बांग्ला के भी लेखक है.

एडोल्फ हिटलर मेजर ध्यानचंद के बहुत बड़े प्रशंसक थे

adolph-hitler

भारत में एक अस्थायी पोस्ट कार्यालय है

floating-PO
श्रीनगर की डल झील में एक नए पोस्ट ऑफिस का 2011 में उद्घाटन किया गया था. यह डाकघर पहला तैरता हुआ डाकघर है.

यह भी पढ़ें: