Home स्पोर्ट्स दुनिया के 10 सबसे लोकप्रिय खेल

दुनिया के 10 सबसे लोकप्रिय खेल

दुनिया में कई किस्म के खेल खेले जाते हैं लेकिन कुछ खेल ऐसे होते हैं जिनका खुमार दर्शकों के सिर चढ़कर बोलता है. इन खेलों के प्रति दर्शकों की दीवानगी किसी जुनून से कम नहीं होती. आइए एक नजर डालते है दुनिया के सबसे लोकप्रिय खेलों के बारें में.

1फुटबॉल

फुटबॉल दुनिया का सबसे लोकप्रिय खेल है. फुटबॉल की लोकप्रियता का अंदाजा फीफा के 208 सदस्य देशों की संख्या को देखकर लगाया जा सकता है. अगर भारत के लोकप्रिय खेल क्रिकेट से फुटबॉल की तुलना की जाए तो यह खेल फुटबॉल से काफी पीछे है क्योंकि आईसीसी में पूर्ण सदस्य देशों की गिनती केवल 10 है. प्रत्येक चार साल बाद फीफा द्वारा आयोजित फुटबॉल विश्व कप में 208 देशों की टीमें हिस्सा लेतीं हैं. इसी बात से अंदाजा लगाया जा सकता है कि फुटबॉल का खुमार लोगों के सिर चढ़कर बोलता है. फुटबॉल को किंग ऑफ द व्होल वर्ल्ड  भी कहा जाता है. फुटबॉल के सारी दुनिया में 4.5 अरब प्रशंसक माने जाते हैं.

यह भी पढ़ें: भारत के शीर्ष 10 क्रिकेट खिलाड़ी जिनके संबंध बॉलीवुड के सितारों से हैं

2क्रिकेट

दुनिया में सबसे ज्यादा खेले जाने वाले खेलों की इस सूची में क्रिकेट दुसरे नंबर पर आता है. क्रिकेट भारतीय उपमहाद्वीप में एक धर्म की तरह माना जाता है. क्रिकेट का जन्म इंग्लैंड में हुआ था और वही पर यह विकसित भी हुआ. लेकिन सबसे दिलचस्प बात तो यह है कि जिस देश में इस खेल का जन्म हुआ वही देश आज तक एक भी वर्ल्ड कप नहीं जीत सका है. क्रिकेट का सबसे ज्यादा जूनून भारत, पाकिस्तान, श्री लंका, बांग्लादेश, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, वेस्ट इंडीज, न्यूजीलैंड आदि देशों में है. क्रिकेट के पूरी दुनिया में लगभग 4  अरब प्रशंसक माने जाते हैं.

यह भी पढ़ें: क्रिकेट के 25 कमाल के तथ्य जो आपके होश उड़ा देंगे।

3हॉकी

हॉकी को दुनिया में तीसरा सबसे लोकप्रिय खेल माना जाता है. हॉकी के बारे में कहा जाता है कि यह खेल ईसा से दो हजार वर्ष पूर्व हॉकी का खेल ईरान में खेला गया था और बाद में इसे ग्रीस की ओलंपिक प्रतियोगिता में शामिल किया गया. इंग्लैंड ने हॉकी के नियम बनाए. ओलंपिक में पहली बार हॉकी 21 अक्टूबर, 1908 को लंदन में खेली गई थी. पूरी दुनिया में हॉकी के लगभग 220 करोड़ प्रशंसक हैं.

यह भी पढ़ें: एमएस धोनी को इसलिए कहते हैं ‘कैप्टन कूल’!

4टेनिस

टेनिस दुनिया के सबसे लोकप्रिय खेलों में से एक है. इतिहासकारों के अनुसार, टेनिस की शुरुआत 12 वीं शताब्दी में उत्तरी फ्रांस में हुई थी, जहां गेंद को हाथ की हथेली के साथ मार कर खेला जाता था.  रैकेट 16 वीं सदी में प्रयोग में आया और तब से इस खेल को टेनिस कहा जाने लगा. साल भर में टेनिस के 4 ग्रैंड स्लैम (आस्ट्रेलियाई ओपन, फ्रेंच ओपन, विबंलडन, यूएस ओपन) खेले जाते हैं. एशिया, यूरोप, अमेरिका समेत टेनिस के दुनियाभर में 1 अरब प्रशंसक हैं.

यह भी पढ़ें: जानिए, महानतम मुक्केबाज मोहम्मद अली के बारे में खास बातें जो आप जानना चाहते है!

5वॉलीबॉल

वॉलीबॉल दुनिया का पांचवां सबसे लोकप्रिय खेल माना जाता है. वॉलीबॉल दुनिया के सबसे आसान खेलो में से एक है जिसे दुनिया के लगभग हर एक कोने में खेला जाता है. वॉलीबॉल खेलने के लिए सिर्फ एक बॉल और एक नेट की आवश्कता होती है. वॉलीबॉल को ओलिंपिक में सबसे पहले 1964 में शामिल किया गया था. वॉलीबॉल के पूरी दुनिया में लगभग 90 करोड़ प्रशंसक है. वॉलीबॉल को यूरोप, ऑस्ट्रेलिया, एशिया और अमेरिका में सबसे ज्यादा खेला जाता है.

यह भी पढ़ें: महेंद्र सिंह धोनी के बारे में दिलचस्प तथ्य:

6टेबल टेनिस

टेबल टेनिस भी दुनिया के सबसे लोकप्रिय खेलों में से एक है. टेबल टेनिस को पिंग पोंग भी कहा जाता है. टेबल टेनिस की शुरुआत सबसे पहले 1922 में इंग्लैंड में हुई थी. अब यह खेल अत्यधिक लोकप्रिय हो चुका है और संसार के 71 देशों में खेला जाता है. टेबल टेनिस के पूरी दुनिया में लगभग 85 करोड़ प्रशंसक हैं.

यह भी पढ़ें: भारत के पहले मिस्टर यूनीवर्स मनोहर ऐच!

7बेसबॉल

बेसबॉल एक बल्ले एवं गेंद से खेले जाना वाला अमरीकी खेल है. सबसे पहले बेसबॉल इंग्लैंड में 1846 में खेला गया था. बेसबॉल को वास्तविक रूप और कुछ महत्वपूर्ण परिवर्तन उत्तरी अमेरिका ने दिए. बेसबॉल को अंतरराष्ट्रीय खेल भी संयुक्त राज्य अमेरिका ने ही बनाया था. लेकिन आजकल के समय में क्यूबा में इस खेल का खुमार ज्यादा है और क्यूबा इस खेल में बहुत से ओलिंपिक गोल्ड जीत चूका है. बेसबॉल अमेरिका, कनाडा, जापान, उत्तरी अमेरिकी देश और क्यूबा में बहुत लोकप्रिय है. पूरी दुनिया में बेसबॉल के लगभग 50 करोड़ प्रशंसक माने जाते हैं.

यह भी पढ़ें: भारत के शीर्ष 10 क्रिकेट खिलाड़ी जिनके संबंध बॉलीवुड के सितारों से हैं

8बास्केटबॉल

बास्केटबॉल दुनिया के लोकप्रिय खेलों में से एक है. बास्केटबॉल मूल रूप से अमेरिकी खेल है. बास्केटबॉल 19वीं शताब्दी में लोकप्रिय हुआ और जल्द ही इस खेल ने सारी दुनिया में अपनी पहचान बना ली. बास्केटबॉल अमेरिका, चीन, कनाडा, फिलिपींस में बहुत पसंद किया जाता है. बास्केटबॉल के दुनियाभर में लगभग 40 करोड़ से ज्यादा प्रशंसक हैं.

यह भी पढ़ें: एमएस धोनी को इसलिए कहते हैं ‘कैप्टन कूल’!

9गोल्फ

गोल्फ दुनिया के लोकप्रिय खेलों में शामिल है. गोल्फ की शुरुआत 13वी शताब्दी में स्कॉटलैंड में हुई थी. अमेरिका के शहरों में गोल्फ बहुत ज्यादा खेला जाता है और बहुत लोकप्रिय भी है. यूरोप, एशिया, अमेरिका और कनाडा में सबसे ज्यादा गोल्फ खेली जाती है और पूरी दुनिया में गोल्फ के लगभग 45 करोड़ प्रशंसक हैं.

यह भी पढ़ें: क्रिकेट के 25 कमाल के तथ्य जो आपके होश उड़ा देंगे।

10अमेरिकी फ़ुटबॉल

संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा में अमेरिकी फ़ुटबॉल बहुत ही लोकप्रिय है. अमेरिकी फ़ुटबॉल को व्यवसायिक स्तर पर नियंत्रित करने वाली संस्थान का नाम नैशनल फ़ुटबॉल लीग है. अमेरिकी फ़ुटबॉल मुख्यतः यूरोप, अफ्रीका, एशिया, ऑस्ट्रेलिया में खेला जाता है. अमेरिकन फुटबॉल के दुनियाभर में लगभग 40 करोड़ प्रशंसक हैं.