जानिए भारत की शीर्ष 10 प्रसिद्ध महिला उद्यमियों के बारे में

36

वो दिन अब चले गए जब महिलाओं को कमजोर समझा जाता था। अब महिलाएं हर क्षेत्र में आगे निकल चुकी हैं। पिछले कुछ दशकों में भारतीय समाज में महिलाओं की स्थिति में भारी बदलाव आया है।

आज महिलाएं हर क्षेत्र में आगे हैं। महिलाएं भारतीय अर्थव्यवस्था के विकास में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही हैं और लगभग हर क्षेत्र में सफलता प्राप्त की है।

आज हमने 10 प्रसिद्ध महिला उद्यमियों को सूचीबद्ध किया है, जिन्होंने भारतीय अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने और अन्य महिलाओं को प्रेरित करने के लिए कुछ अलग किया है।

तो आइए जानते हैं भारत की शीर्ष 10 प्रसिद्ध महिला उद्यमियों के बारे में :-

वंदना लूथरा – वीएलसीसी की संस्थापक

VLCC ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट के बारे में तो लगभग हर कोई जानता होगा। इस समय एशिया, अफ्रीका सहित 11 देशों में इनके प्रोडक्‍ट इस्‍तेमाल किए जाते हैं और इन सबका श्रेय जाता है वंदना लूथरा को। वह ब्यूटी एंड वेलनेस सेक्टर स्किल काउंसिल (B & WSSC) की चेयरपर्सन भी हैं l

वंदना लूथरा ब्यूटी और फिटनेस के क्षेत्र में जानामाना नाम है। भारत में उनकी कंपनी वीएलसीसी ने आज लोगों के बीच विशेष पहचान बनाई है।

अप्रैल 2013 में, उन्हें भारतीय राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित किया। वंदना लूथरा ख़ुशी नामक एनजीओ भी चला रही हैं, जो उन लोगों को मुफ्त शिक्षा के लिए छात्रवृत्ति प्रदान करता है, जो शारीरिक रूप से विकलांग हैं।

फाल्गुनी नायर- न्याका की संस्थापक

फाल्गुनी नायर Nyka के संस्थापक और सीईओ हैं, जो ऑनलाइन सौंदर्य प्रसाधन और वेलनेस उत्पादों को बेचती है।

वह पहले कोटक महिंद्रा कैपिटल कंपनी के पूर्व प्रबंध निदेशक थी फिर 2012 में न्याका की स्थापना की थी और अपनी कंपनी शुरू करने के सपने को आगे बढ़ाने के लिए नौकरी छोड़ दी।

2017 में उन्हें बिजनेस टुडे द्वारा “सबसे शक्तिशाली व्यवसाय” का खिताब मिला और उन्हें इकोनॉमिक टाइम्स में “महिला अहेड” पुरस्कार भी मिला।

किरण मजूमदार शॉ – बायोकॉन लिमिटेड की संस्थापक

किरण मजूमदार-शॉ एक भारतीय महिला व्यवसायी टेक्नोक्रेट, अन्वेषक और बायोकॉन की संस्थापक है, वे बायोकॉन लिमिटेड की अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक तथा सिनजीन इंटरनेशनल लिमिटेड और क्लिनिजीन इंटरनेशनल लिमिटेड की अध्यक्ष हैं।

उन्होंने 1978 में बायोकॉन को शुरू किया और उत्पादों के अच्छी तरह से संतुलित व्यापार पोर्टफोलियो तथा मधुमेह, कैंसर-विज्ञान और आत्म-प्रतिरोध बीमारियों पर केंद्रित शोध के साथ इसे एक औद्योगिक एंजाइमों की निर्माण कंपनी से विकासित कर पूरी तरह से एकीकृत जैविक दवा कंपनी बनाई।

जहाँ तक उनकी योग्यता का सवाल है, उन्होंने अपनी स्नातक और मास्टर डिग्री क्रमशः बैंगलोर विश्वविद्यालय और मेलबर्न विश्वविद्यालय से की है।

2019 में, उन्होंने भारत के 54 वें सबसे अमीर और दुनिया की 65 वीं शक्तिशाली महिला का खिताब जीता।

प्रिया पॉल- पार्क होटल की चेयरपर्सन

प्रिया पॉल एक भारतीय महिला उद्यमी हैं, जो एपीजे (Apeejay) सुरेंद्र समूह की सहायक कंपनी, एपीजे सुरेंद्र पार्क होटल्स की चेयरपर्सन हैं,और “द पार्क होटल्स” श्रृंखला की होटलों का संचालन करती है।

उन्होंने वेलेस्ले कॉलेज (यूएस) से अपनी पढ़ाई खत्म करने के बाद, 21 साल की उम्र में “द पार्क” नई दिल्ली में मार्केटिंग मैनेजर के रूप में अपने पिता के साथ मार्केटिंग मैनेजर के रूप में काम करना शुरू कर दिया।

जनवरी 2012 के गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर प्रिया पॉल को भारत सरकार द्वारा पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

रितु कुमार – द फैशन डिज़ाइनर

रितु कुमार एक भारतीय फैशन डिजाइनर हैं उन्होंने कोलकाता में अपना फैशन करियर शुरू किया। प्रारंभ में वह दुल्हन के कपड़े बनाती थी।

कुछ समय के बाद उन्होंने अंतरराष्ट्रीय बाजार में प्रवेश किया और आज कई अलग-अलग शहरों फ्रांस और न्यूयॉर्क में अपना कारोबार चला रही है।

उनकी शिक्षा की बात की जाये तो उन्होने दिल्ली के लेडी इर्विन कालेज से स्नातक की उपाधि प्राप्त कर अमेरिका में उच्च शिक्षा पूरी की।

उन्हें कई पुरस्कारों से भी नवाज़ा गया है उन्होंने 2012 में लोरियल पेरिस फेमिना वीमेन अवार्ड में अचीवमेंट अवार्ड जीता और 2013 में, उन्हें भारत सरकार द्वारा पद्म श्री से सम्मानित किया।

श्रद्धा शर्मा- योरस्टोरी की संस्थापक

श्रद्धा शर्मा, YourStory की संस्थापक और सीईओ हैं, जो स्टार्टअप और उद्यमियों के लिए एक डिजिटल-मीडिया प्लेटफॉर्म है।

2008 में YourStory शुरू करने से पहले, श्रद्धा ने CNBC TV18 में सहायक उपाध्यक्ष के रूप में कार्य किया और द टाइम्स ऑफ़ इंडिया में एक ब्रांड सलाहकार भी थीं। श्रद्धा शर्मा ने “सेंट स्टीफन कॉलेज” दिल्ली से इतिहास में स्नातक और मास्टर डिग्री प्राप्त की।

श्रद्धा शर्मा को समावेशी स्टार्टअप समुदाय के निर्माण में उनके प्रयासों के लिए नैस्कॉम इकोसिस्टम इवेंजलिस्ट पुरस्कार प्राप्त हुआ है, इसके अलावा उन्हें 2010 में स्टार्टअप्स के कवरेज के लिए विल्ग्रो जर्नलिस्ट ऑफ़ द इयर पुरस्कार दिया गया था।

2015 में उन्हें दुनिया भर में 500 लिंक्डइन इन्फ्लुएंसर के बीच सूचीबद्ध किया गया था, और उसी वर्ष उन्हें ऑनलाइन इन्फ्लुएंस के लिए लोरियल पेरिस फेमिना पुरस्कार प्राप्त हुआ। 2016 में श्रद्धा शर्मा इंटरनेट श्रेणी के तहत लिंक्डइन में सबसे अधिक देखे जाने वाली सीईओ थीं l

अदिति गुप्ता – मेनस्ट्रुपेडिया की सह-संस्थापक

अदिति गुप्ता एक भारतीय लेखिका हैं और मेनस्ट्रूपीडिया कॉमिक की सह-संस्थापक हैं। वह और उनके पति, दोनों ने नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ़ डिज़ाइन एलुमनी, 2012 में मेनस्ट्रूपीडिया कॉमिक्स की स्थापना की।

2014 में उन्हें फोर्ब्स इंडिया अंडर 30 की सूची में नामित किया गया था। 2014 में, उन्होंने “मेनस्ट्रुपेडिया कॉमिक: द फ्रेंडली गाइड टू पीरियड्स टू गर्ल्स” कॉमिक बुक लॉन्च की और उन्हें बहुत सफलता मिली l

इस पुस्तक का स्पेनिश और नेपाली में अनुवाद किया गया है। मेनस्ट्रूपीडिया कॉमिक्स का उपयोग ब्राइट इंग्लिश स्कूल अहमदाबाद, इकोले मोंडिएल वर्ल्ड स्कूल, गल्र्स प्राइमरी स्कूल और कई अन्य लोगों द्वारा किया जाता है।

सुप्रिया पॉल- जोश वार्ता की संस्थापक

सुप्रिया पॉल जोश टॉक की निर्देशक और सीओ-फ़ाउंडर हैं। सुप्रिया ने शोभित बंगा के साथ 2015 में जोश वार्ता की स्थापना की।

आज यह भारत में सबसे तेजी से बढ़ता सामाजिक तकनीकी स्टार्टअप है जो हर महीने 45+ मिलियन तक पहुंच रहा है।

2018 में फोर्ब्स पत्रिका ‘एशिया अंडर 30’ में सुप्रिया को सूचीबद्ध किया गया था और उन्हें सर्वश्रेष्ठ सामग्री निर्माण के लिए “शेप पीपल डिजिटल वीमेन अवार्ड 17” प्राप्त हुआ।

25 जनवरी 2019 में सुप्रिया को भारत के माननीय राष्ट्रपति श्री राम नाथ कोविंद द्वारा जोश वार्ता के लिए राष्ट्रीय मीडिया पुरस्कार से सम्मानित किया।

राधिका घई अग्रवाल – शॉपक्लूज.कॉम की सह-संस्थापक और सीएमओ

राधिका घई अग्रवाल एक इंटरनेट उद्यमी और यूनिकॉर्न क्लब में प्रवेश करने वाली भारत की पहली महिला हैं। वह 2011 में सिलिकॉन वैली में स्थापित ऑनलाइन मार्केटप्लेस शॉपक्लूज की सह-संस्थापक हैं।

वर्तमान में वह कंपनी के मुख्य व्यवसाय अधिकारी के रूप में कार्य करती है। राधिका के पास रीटेल, ईकॉमर्स, फैशन और लाइफस्टाइल, विज्ञापन और जनसंपर्क (पब्लिक रिलेशन) जैसे विभिन्न इंडस्ट्री में मार्केटिंग का साढ़े दस साल से अधिक का अनुभव है l

अपने इस अनुभव के आधार पर उन्होंने शॉपक्लूस.कॉम की सह-स्थापना कीl इसकी स्थापना से पूर्व राधिका ने नॉर्डस्ट्रॉम के कॉर्पोरेट हेडक्वाटर में स्ट्रेटेजी प्लानिंग की फील्ड में काम कियाl

इसके अतिरिक्त उन्होंने न्यूयॉर्क और अमेरीका के मेनलो पार्क में अपने वेल्थ मैनेजमेंट ग्रुप में गोल्डमैन साक्स (Goldman Sachs) के साथ काम किया l उन्होंने वाशिंगटन यूनिवर्सिटी से एडवर्टाइजिंग और पब्लिक रिलेशन में एमबीए किया है l

शहनाज़ हुसैन – शहनाज़ हर्बल्स की सीईओ

“हर्बल ब्यूटी केयर की रानी” के नाम से जानी जाने वाली शहनाज़ हुसैन एक प्रमुख भारतीय महिला उद्यमी है जिन्हें अपने हर्बल सौंदर्य प्रसाधनों के लिए जाना जाता है जिनमें त्वचा की देखभाल के उत्पाद सबसे प्रमुख हैं।

शहनाज़ ने कलकत्ता में 1979 में पहला फ्रैंचाइज़ी क्लिनिक खोला और एक साल के भीतर, भारत में 80 शहनाज़ हर्बल फ्रैंचाइज़ी क्लीनिक थे। दुनिया भर में लगभग 600 फ्रेंचाइजी क्लीनिक हैं। शहनाज़ हुसैन का 138 देशों में कारोबार चल रहा है l

शहनाज हुसैन की शादी बहुत कम उम्र (16 वर्ष) में हो गई थी , लेकिन वह आज जहां हैं, वहां पहुंचने के लिए सभी बाधाओं से लड़ती हैं। 2006 में भारत सरकार द्वारा पद्म श्री से सम्मानित किया गया था।