क्या है हैशटैग, जानिए इसके फायदे और नुकसान

1237

आपने सोशल मीडिया साइट्स पर कई बार पोस्ट के आगे #(हैशटैग) का साइन लगा हुआ देखा होगा। आखिर यह है क्या और क्यों इस्तेमाल किया जाता है, आइए जानते हैं

क्या है हैशटैग

हैशटैग सोशल मीडिया के किसी पोस्ट में लिखे किसी भी शब्द को एक लिंक में बदलने का काम करता है, जैसे #Kidsmagazine, अगर हम Facebook पर इस तरह लिख दें तो यह एक लिंक में बदल जाएगा और इस पर क्लिक करके हम वह सारी पोस्ट देख सकेंगे, जिनमें #Kidsmagazine लगा हुआ होगा।

जब आप इंइंस्टाग्रामस्टाग्राम, फेसबुक और Youtube आदि पर कोई Hashtag पर क्लिक करते हैं तो उससे रिलेटेड सभी टॉपिक आपको दिखाई देने लगते हैं। इससे कोई भी टॉपिक सर्च करने में आसानी होती है।

यह भी पढ़ें :- फेसबुक के बारे में दिलचस्प तथ्य

कैसे होता है उपयोग

इसके उपयोग से हम आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचा सकते हैं और अपना ओपिनियन शेयर कर सकते हैं। इसका उपयोग बिजनेस, वेबसाइट को प्रमोट करने के लिए भी किया जा सकता है, इसीलिए जब भी कोई पोस्ट सोशल मीडिया पर शेयर करते हैं तो इसका इस्तेमाल करना चाहिए।

जैसे- #आज #इस #प्रकार #से #लिखें

या #आजइसप्रकारसेलिखें

या #आज-इस-प्रकार-से-लिखें।

इस प्रकार से अच्छे से हैशटैग का इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन उसी शब्द पर हैशटैग का उपयोग करना चाहिए, जो बहुत ज्यादा जरूरी है, जैसे कि आज ‘एग्जाम’ कोई ट्रेंडिंग टॉपिक है, जिसके बारे में आपको अपना सुझाव देना है तो अपने सुझाव के बाद आप कैप्शन में हैशटैग में एग्जाम लगा सकते हैं, जिससे आपका ओपिनियन ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचे।

फायदे

# लगाने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप उन लोगों को देख सकते हैं जो कि किसी ब्रांड, इवेंट या किसी प्रमोशन पर अपनी राय दे रहे हैं।

यह किसी भी ब्रांड को प्रमोट करने के लिए सबसे अच्छा तरीका है। यह सबसे पहले ट्विटर पर इस्तेमाल किया गया था। उसके बाद अभी यह इंस्टाग्राम, फेसबुक, गूगल प्लस, यूट्यूब आदि जैसे कई प्लेटफॉर्म पर भी इस्तेमाल होने लगा है।

अगर आप फेसबुक पर पॉपुलर होना चाहते हैं तो आप अपने आपको हैशटैग के जरिये एडवरटाइज कर सकते हैं। यह एक फ्री में प्रमोट करने वाली तकनीक है। अगर आप अपनी पोस्ट को पब्लिक में रखते हैं तो यह पूरी दुनिया में एक्सेस होकर आपको प्रमोट करती है।

नुकसान

फेसबुक पर # का इस्तेमाल करते हैं तो यह आपकी प्राइवेसी को लीक करता है, इसलिए अगर आप किसी पर्सनल मैटर पर कुछ लिख रहे हैं तो उसमें हैशटैग का इस्तेमाल ना करें।

अगर आपने कोई फोटो अपलोड की है तो उस पर भी आप हैशटैग का इस्तेमाल ना करें, क्योंकि अगर आप हैशटैग का इस्तेमाल करते हैं तो यह अननोन यूजर को भी दिखाई देती है।

अगर आप सही ढंग से हैशटैग का इस्तेमाल नहीं करते हैं तो यह इग्नोर कर दिया जाता है, इसलिए आप अपने आर्टिकल से रिलेटेड ही # लगाएं, जिससे कि आपका आर्टिकल ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंच सके और लोग इसे पसंद कर सकें।

आप अपने आर्टिकल में इस तरह के हैशटैग न लगाएं जो कि आर्टिकल से बिल्कुल ही रिलेटेड न हों। कोई भी आर्टिकल में हैशटैग लगाने से पहले उसको अच्छी तरह चेक कर लें कि वह हैशटैग आपके लिए सही है या नहीं और आर्टिकल पोस्ट करने से पहले आप अपने हैशटैग की स्पेलिंग भी जरूर चेक कर लें।

यह भी पढ़ें :-