Woman day special – भारत की शीर्ष 10 प्रभावशाली महिलाएँ!!!

भारत की शीर्ष 10 प्रभावशाली महिलाएँ!!!

साइना नेहवाल, बैडमिंटन

greatest-sportsmen-of-india-ever-saina-nehwalसाइना नेहवाल भारत की बैडमिंटन की खिलाड़ी है.उसने भारत की ओर से खेलते हुए लंदन ओलंपिक में भारत का तीसरा स्वर्ण पदक जीता. साइना नेहवाल पूरे विश्व बैडमिंटन रैंकिंग में दूसरे नंबर पर है. साइना नेहवाल ने विश्व वर्ल्ड जूनियर चैंपियनशिप भी जीती है.

करीना कपूर

kareena-kapoorसन 2012 में करीना कपूर 73.47 करोड़ रुपए कमाने वाली बॉलीवुड की अभिनेत्री बनी. करीना कपूर ने तलाश नाम के रियलिटी शो में भी काम किया. जिसने 10 दिनों में 75 करोड़ रुपए कमाए. इससे अलग करीना कपूर के पास 16 कंपनियों के विज्ञापन भी हैं.

रेशमा शेट्टी

india-10-most-influential-women-reshma-shettyरेशमा शेट्टी मैट्रिक्स इंडिया एंटरटेनमेंट कंसल्टेंट्स की प्रबंधक निर्देशक है.रेशमा शेट्टी की वजह से ही बॉलीवुड के बैड बॉय माने जाने वाले सलमान खान को बॉलीवुड का दबंग खान बना. मैट्रिक्स इंडिया एंटरटेनमेंट भारत की सबसे अच्छी एजेंसियों में से एक है.

एकता कपूर, जॉइंट एम्डी, बालाजी प्रोडक्शनस

india-10-most-influential-women-ekta-kapoorएकता कपूर एक साल में 293 करोड़ का कारोबार करती है. उसने 19 वर्ष की आयु में बालाजी प्रोडक्शन में काम करना शुरू कर दिया था. बालाजी प्रोडक्शन पूरे भारत में धारावाहिक टीवी नाटकों का प्रचार-प्रसार करता है. एकता कपूर अपने करियर में एक फिल्म का भी निर्देशन कर चुकी है.

चित्रा रामकृष्णा, जॉइंट एम डी, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज

india-10-most-influential-women-chitra-ramkrishna
चित्रा रामकृष्ण ने 1 अप्रैल 2014 को नेशनल स्टॉक एक्सचेंजका पद ग्रहण किया था. चित्रा रामकृष्णा 1991 से नेशनल स्टॉक एक्सचेंज में अपनी सेवाएं दे रही है. चित्रा रामकृष्ण, उन पांच सदस्यों में आती है जिसको गवर्नमेंट ऑफ़ इंडिया ने नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के आधुनिकरण के लिए चुना है.

जिया मोदी, मैनेजिंग पार्टनर,एजेडबी पार्टनर्स

india-10-most-influential-women-zia-mody
एजेडबी कम्पनी भारत की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक है. जो नवीनतम कंपनियों को उनकी स्ट्रैटेजी, योजनाएं और उत्पादन के बारे में सलाह देती है. जिया मोदी ने इस कंपनी को और ऊपर उठाकर अपनी पहचान बनाई.

किरण मजूमदार शॉ, चेयरमैन और एमडी, बिओकोन

india-10-most-influential-women-kiran-mazumdar-shaw
किरण मजूमदार शॉ ने अपनी कंपनी की शुरुआत अपने घर के गेराज, 1978 में सिर्फ 10000 की लागत से शुरू की. किरण 2004 में भारत की सबसे अमीर महिला भी रह चुकी है. उनको सिर्फ बिजनेस वुमन से ही नहीं जाना जाता बल्कि किरण मजूमदार लाखों रुपए चैरिटी को भी दान करती है.

शिखा शर्मा, सीईओ, एक्सिस बैंक

india-10-most-influential-women-shikha-sharma
शिखा शर्मा ने अपने 30 वर्ष तक एक्सिस बैंक में काम किया फिर बाद में उनको एक्सिस बैंक का सीईओ नियुक्त किया गया. उनके अधीन एक्सिस बैंक में पर्सनल वित्तीय सेवाएं शुरू की गई. उनके अधीन 2012-2013 में बैंक की संपत्ति की कीमतों में 30% उछाल के साथ बैंक ने 55 अरब डॉलर का कारोबार किया.

चंदा कोछड़, सीईओ, आईसीआईसीआई बैंक

india-10-most-influential-women-chanda-kochhar
चंदा कोछड़ ने 2009 में आईसीआईसीआई बैंक में सबसे कम उम्र महिला के रूप में सीईओ का पद ग्रहण किया. उनके अधीन बैंक की संपत्तियों ने 93 अरब डॉलर कमाए. उसके नेतृत्व में आईसीआईसीआई बैंक लगातार 5 वर्षों तक भारत का सबसे अच्छा रिटेल बैंक बना रहा.

विनीता बाली, एमडी, ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज

india-10-most-influential-women-vinita-bali
छह वर्षों तक विनीता बाली ने पूरे भारत में पोषण का प्रचार किया. विनीता बाली एकमात्र पहली भारतीय महिला है जिनको यूनाइटेड नेशन ने पूरे विश्व में “पोषण के स्तर” को मापने के लिए चुना है. विनीता के छह वर्ष के कार्यकाल के बाद उनको ब्रिटैनिया ब्रांड के लिए चुना गया.

नवीनतम