गुस्से पर काबू कैसे पाएं!

22

गुस्से पर काबू कैसे पाएं

गुस्सा आजकल हर किसी के लिए बड़ी समस्या है। किसी को गुस्सा बहुत ज़्यादा आता है, तो किसी को गुस्सा बर्दाश्त करना पड़ता है। गुस्से में अक्सर लोग ऐसा काम कर जाते हैं जिससे उन्हें बाद में बहुत पछताना पड़ता है। गुस्से में लोग अपनी नौकरी छोड़ देते हैं, किसी के साथ मारपीट कर देते हैं, घर का सामान तोड़ देते हैं। अगर आपको भी बात-बात पर गुस्सा आता है और आप इस आदत से तंग आ चुके हैं तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि इस पर कैसे काबू पाएं :-

व्यायाम और योग करें

हर दिन कम से कम 45 मिनट का व्यायाम करना चाहिए। सूर्य नमस्कार, प्राणायाम, अनुलोम-विलोम जैसे योगाआसन करने चाहिए। व्यायाम करने से दिमाग और मन शांत रहते हैं। इसके साथ-साथ तनाव को कम करने के लिए तैराकी (स्विमिंग) भी कर सकते हैं जिससे आपका ध्यान बंटा रहेगा और गुस्सा कम आएगा।

टहलने निकल जाएं

जब भी आपको गुस्सा आये तो आप वह स्थान छोड़ कर कहीं टहलने निकल जाएं। गुस्सा पैदा करने वाली स्थिति से दूर हो जाने से आप शांत महसूस करेंगे और इससे चीजों को समझने में भी मदद मिलेगी। बाहर निकलकर प्रकृति पर ध्यान दें। टहलकर आप तुरंत उस नकारात्मक ऊर्जा से बच सकते हैं और अपने गुस्से पर काबू पा सकते हैं।

गहरी साँसें लें

जब भी आपको बहुत गुस्सा आता है तो एक लंबी और गहरी सांसे लेनी चाहिए जिससे आपके मस्तिष्क में अधिक से अधिक ऑक्सीजन जा सके। गहरी साँसे लेना वैसे भी एक बहुत बढ़िया आदत है जो हमारे शरीर के लिए सही होता है इससे हमारा दिमाग शांत होता है और बाकी की फ़ालतू की चीज़ें हमसे दूर चली जाती है l

बोलने से पहले सोच लें

यदि आपको गुस्सा आये तो सामने वाले व्यक्ति से जो भी बोले, वो बोलने से पहले सोचे लें कि आप कहीं गलत तो नहीं बोलने जा रहे हैं, यदि आपको लगता है कि आप सही हैं तो बोल दें और आराम से बात करें, तेज आवाज़ में बात न करें।  इस तरीके से आप गलत बोलने से बच जायगें और सामने खड़े व्यक्ति से आपके रिश्ते भी ख़राब नहीं होंगे।

संगीत सुनें

जब भी आपको लगे कि आपको गुस्सा आ रहा है तो अपने पसंदीदा संगीत को सुने इससे आपका मन शांत होगा और आपका मूड भी अच्छा होगा। संगीत को सुनकर आप निश्चित रूप से अच्छा महसूस करेंगे, भले ही आपको जितना भी गुस्सा हो परन्तु संगीत सुनने से आपको अच्छा लगेगा।

किसी एकांत स्थान पर चले जाएं

अलग-अलग लोग अलग-अलग तरह से अपना गुस्सा दिखाते हैं। कुछ लोग अपने कपड़ो को फाड़ देते हैं, कुछ लोग अपना फोन उठा कर ज़मीन पर पटक देते हैं, कुछ लोग घर का सामान तोड़ डालते हैं और कुछ लोग घर के सदस्यों के साथ मारपीट करते हैं और अपने साथ-साथ दुसरो को भी नुकसान पहुंचाते हैं। यह सभी तरीके नकारात्मक हैं। जब भी आपको गुस्सा आये तो आप तुरंत वह स्थान छोड़ कर कहीं एकांत में कुछ पल बिताए, ऐसा करने से आपका गुस्सा जल्दी शांत होगा।