जानिए अंजीर से होने वाले 5 स्वास्थ्य लाभ

460

सुपर फ्रूट फिग, जिसे हिंदी में अंजीर भी कहा जाता है, ताजा और सूखा दोनों तरह से खाया जा सकता है। अंजीर के पेड़ का भोजन और औषधीय दोनों के स्रोत के रूप में एक लंबा इतिहास रहा है।

अंजीर कैल्शियम, आयरन, पोटेशियम, मैग्नीशियम, विटामिन ए और विटामिन सी सहित कई आवश्यक पोषक तत्वों का एक बड़ा स्रोत है।

आज इस पोस्ट में हम आपको बताने जा रहे हैं अंजीर के 5 स्वास्थ्य लाभों के बारे में तो चलिए जानते हैं :

Fig health benefits

उच्च रक्तचाप में कमी

उच्च रक्तचाप से हृदय रोग और स्ट्रोक होने की सम्भावना रहती है। बहुत अधिक मात्रा में सोडियम खाना और शरीर को पर्याप्त पोटेशियम नहीं मिल पाना इसका एक कारण है।

अंजीर में भरपूर मात्रा में पोटेशियम होता है। इसके सेवन से उच्च रक्तचाप को नियंत्रित किया जा सकता है। अंजीर की उच्च फाइबर सामग्री शरीर को अतिरिक्त नमक से फ्लश करने में मदद करती है।

पाचन में सुधार करता है

फाइबर का सेवन बढ़ाने से डायरिया और कब्ज सहित कई तरह की पाचन समस्याओं में मदद मिल सकती है। फाइबर में उच्च होने के अलावा, अंजीर प्रीबायोटिक्स का एक बड़ा स्रोत है, जो पूरे पाचन तंत्र के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है।

नींद में सुधार करता है

मेलाटोनिन नींद-जागने के चक्र को विनियमित करने के लिए जिम्मेदार है और अनिद्रा के उपचार में सहायता करता है। अंजीर मस्तिष्क में सेरोटोनिन के स्तर को भी बढ़ाता है जो तनाव और चिंता को कम करता है और आपकी नींद की गुणवत्ता को बढ़ाता है।

Fig health benefits

बालों के विकास को बढ़ावा देता है

इस में विटामिन सी, मैग्नीशियम और विटामिन ई जैसे पोषक तत्व होते हैं। यह बालों के विकास को बढ़ाने में सहायक होते है। ये पोषक तत्व स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा देते हैं और बालों के विकास में तेजी लाने में मदद करते है।

कील-मुंहासों को दूर करता है

अध्ययनों से पता चला है कि अंजीर में मुंहासे रोधी गुण होते हैं। रिपोर्टों के अनुसार, इस पौधे के फल और पत्तियों में मुंहासे रोधी गुण होते हैं जो लगभग जेनेरिक दवाओं के बराबर होते हैं।