जानिए राशि के अनुसार कैसा रहेगा आपके लिए दीपावली का त्यौहार

918

दीपावली का त्यौहार शरद ऋतु (उत्तरी गोलार्द्ध) में हर वर्ष मनाया जाने वाला एक प्राचीन सनातन संस्कृति का त्यौहार है। दीपावली कार्तिक मास की अमावस्या को मनाया जाता है।

दीपावली का त्यौहार भारत के सबसे बड़े और सर्वाधिक महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक है। दीपावली दीपों का त्योहार है। आध्यात्मिक रूप से यह ‘अन्धकार पर प्रकाश की विजय‘ को दर्शाता है।

धनतेरस से भाई दूज तक करीब 5 दिनों तक चलने वाला दिवाली का त्यौहार कार्तिक माह की अमावस्या को आाता है। अंग्रेजी कैलेंडर के अनुसार इस बार यह त्योहार 4 नबंबर 2021 गुरुवार को मनाया जाएगा और इसके एक दिन पहले धनतेरस और एक दिन बाद भाईदूज का त्यौहार होता है।

- Advertisement -

यह भी पढ़ें :- दिवाली पर कैसे करे माँ लक्ष्मी की पूजा और क्यों चढ़ाए जाते है खील-बताशे !!!

दिवाली शुभ मुहूर्त

दिवाली: 4 नवंबर, 2021, गुरुवार
अमावस्या तिथि प्रारम्भ: 04 नवंबर 2021 को प्रात: 06:03 बजे से.
अमावस्या तिथि समाप्त: 05 नवंबर 2021 को प्रात: 02:44 बजे तक.
दिवाली लक्ष्मी पूजा मुहूर्त: शाम 6:09 मिनट से रात्रि 8:20 मिनट
अवधि: 1 घंटे 55 मिनट

मेष राशि

आपका दिन अच्छा रहेगा। मित्रों के साथ रिश्ते पहले से बेहतर बनेंगे। घर में किसी धार्मिक कार्यक्रम का आयोजन करवाने का प्लान बनायेंगे। आपका व्यवहार लोगों को प्रभावित करेगा।

वृष राशि

आपका दिन अच्छा रहेगा। जो छात्र घर से दूर रहकर कॉम्पिटिशन की तैयारी कर रहे हैं, उनका दिन बेहतर रहेगा। सरकारी नौकरी कर रहे लोगों को किसी काम के लिये प्रोत्साहन मिलेगा। अचानक धन लाभ होगा। आपको कोई अच्छी खबर मिलेगी, जिससे मन प्रसन्न रहेगा।

मिथुन राशि

आपका दिन अच्छा रहेगा। किसी दोस्त से बात-बात में ही कोई अच्छी सलाह मिलेगी। जीवनसाथी के साथ घूमने का प्लान बनायेंगे। रुका हुआ पैसा वापस मिलेगा। विद्यार्थियों के लिए दिन सफलता दिलाने वाला रहेगा।

कर्क राशि

आपका दिन बेहतर रहने वाला है। समय पर किया कार्य आपको लाभ दिलाएगा। कपड़े का व्यापार कर रहे लोगों को अच्छा मुनाफा होने वाला है। प्राइवेट नौकरी करने वालों को अपनी वाणी पर थोड़ा ध्यान रखने की जरूरत है। किसी भी काम को शुरू करने से पहले अपने सीनियर्स से सलाह अवश्य ही ले लें।

सिंह राशि

आपका दिन मिला-जुला रहेगा। अपने हर काम को तय समय में बांटकर करने से सफलता मिलेगी। कोई खास रिश्तेदार आपसे मिलने घर आयेंगे। माता के स्वास्थ्य में सुधार आयेगा।

कन्या राशि

आपको किसी ऐसे व्यक्ति से मिलने का मौका मिलेगा, जो आपके काम की नई शुरुआत में आपकी मदद करेगा। घर के कामों में पिता की मदद से आपके सारे कार्य आसानी से पूरे हो जायेंगे।

तुला राशि

आपका दिन मिला-जुला रहने वाला है। आप कार्यक्षेत्र में धन लाभ के नये स्त्रोतों की तलाश करेंगे। किसी काम के लिये कई दिनों से की जा रही मेहनत का फल आपको मिलेगा। संगीत से जुड़े लोगों को किसी अच्छे प्लेटफॉर्म पर जाने का अवसर मिलेगा।

वृश्चिक राशि

आपका दिन उत्तम रहेगा। जीवनसाथी के सहयोग से आपको जीवन में आगे बढ़ने का रास्ता मिलेगा। आप कोई नया व्यापार शुरू करने का मन बनायेंगे। नौकरी कर रहे लोगों के दिमाग में कार्यों को पूरा करने के लिए अलग-अलग प्लान आयेंगे। ऑफिस में सहयोगियों के साथ रिश्ते और मजबूत होंगे।

धनु राशि

आपका दिन शानदार रहेगा। कोई पुरानी बिजनेस डील अचानक लाभ दिलायेगी। आप किसी सामाजिक संस्था के काम में अपना सहयोग देंगे। किसी घरेलू काम को पूरा करने के लिये परिवारवालों के साथ बात करेंगे। सरकारी नौकरी कर रहे लोगों के लिए दिन बेहतरीन रहने वाला है। छात्रों के लिए दिन अच्छा रहने वाला है।

मकर राशि

आपका दिन सामान्य बना रहेगा। अगर आप कोई बड़ी बिजनेस डील करने जा रहे हैं, तो किसी अनुभवी व्यक्ति की मदद लेनी चाहिए। आपको किसी सरकारी काम को पूरा करने में समय लग सकता है। जो छात्र उच्च शिक्षा में दाखिला लेने के लिए परीक्षाएं दे रहे हैं, उन्हें मन-मुताबिक परिणाम के लिये कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी।

कुंभ राशि

आपका दिन बहुत ही अच्छा रहने वाला है। आप जो भी काम शुरू करेंगे, उसमें सफलता जरूर मिलेगी। किसी मल्टीनेशनल कंपनी से नौकरी के लिए अच्छा ऑफर आएगा। जो छात्र विज्ञान में रुचि रखते हैं, उनका दिन अच्छा रहेगा। अचानक धन लाभ होने की सम्भावना है।

मीन राशि

आपका दिन बहुत ही उत्तम रहेगा। आप लोगों को अपनी बातों से प्रभावित करने में सफल होंगे। जो लोग राजनीति के क्षेत्र से जुड़े हैं, उन्हें सफलता मिलेगी। साथ ही आपको खूब मान-सम्मान भी मिलेगा। कुछ नये लोग आपसे जुड़ने की कोशिश करेंगे। छात्रों के लिए दिन बेहतरीन रहने वाला है।

यह भी पढ़ें :-