दुनिया भर में सबसे ज़्यादा उपयोग की जाने वाले कुछ सर्वश्रेष्ठ सोशल मीडिया ऐप्स

123

इस समय दुनिया भर में बहुत सी सोशल मीडिया ऐप्स है। हर चीज के लिए एक नई ऐप आ रही है। कंपनियां हों या फिर सरकारें, सब कुछ ऐप के जरिये ओपरेट होने लगा है।

किसी भी आनलाइन काम के लिए आपको एक एप्प जरूर चाहिए। आधार कार्ड के लिए ऐप, बैंक के लिए ऐप, मैसेजिंग के लिए ऐप और न जाने किस-किस तरह की ऐप्स हम डाउनलोड करते हैं।

आज हम आपको सबसे अधिक उपयोग की जाने वाली ऐप्स के बारे में बताने जा रहे हैं :-

फेसबुक

फेसबुक सबसे पॉपुलर सोशल मीडिया ऐप है। फेसबुक के 238 करोड़ ऐक्टिव मंथली यूजर्स हैं। 2004 में शुरू हुई इस साइट ने इंटरनेट पर यूजर्स को आपस में कनेक्ट करने का कार्य किया।

सर्वे में पाया गया कि 37 प्रतिशत स्मार्टफोन यूजर्स के फोन में यह ऐप जरूर मिलेगी। इनमें सबसे ज्यादा 45 प्रतिशत लोग 35 से 54 साल की आयु के लोग हैं।

18-34 साल के 29 प्रतिशत व 55 साल से ज्यादा आयु वाले 37 प्रतिशत लोग उसका यूज़ करते हैं।

इंस्टाग्राम

फेसबुक के बाद अगर कोई ऐप पॉपुलर है तो वह है इंस्टाग्राम। इस ऐप के जरिए आप न सिर्फ वीडियो या फोटो अपलोड कर सकते हैं बल्कि इसके जरिए आप लाइव ब्रॉडकास्ट और स्ट्रीमिंग भी कर सकते हैं।

अगर आपको म्यूजिक और डांस का शौक है तो आप अपने वीडियो अपलोड कर सकते हैं। अगर आपका अकाउंट लोकप्रिय हो जाता है यानी कि आपके फॉलोअर्स बढ़ जाते हैं तो विभिन्न ब्रैंड्स के साथ साझेदारी करके आप कमाई भी कर सकते हैं।

व्हाट्सएप

व्हाट्सएप पहले से ही बहुत सारे सोशल मीडिया और मैसेजिंग के लिए जाना जाता है व्हाट्सएप का उपयोग 180 से अधिक देशों में किया जाता है।

शुरुआत में, इसका उपयोग व्यक्तियों द्वारा अपने रिश्तेदारों और परिजनों के साथ बात चीत और मेसेजेस करने के लिए किया जाता था l

व्हाट्सअप पर हम वॉयस कॉल, वीडियो कॉल, ग्रुप वीडियो कॉल,और हर प्रकार के डॉक्स, अपने चैट और मीडिया का बैकअप लें सकते है।

यूट्यूब

यूट्यूब अमेरिका की एक वीडियो देखने वाली वेबसाइट है, जिसमें पंजीकृत सदस्य वीडियो क्लिप देखने के साथ  अपना वीडियो अपलोड भी कर सकते हैं।

इस ऐप में यूजरस वीडियो अपलोड, देखने, साझा करने और रिपोर्ट कर सकते हैं। इसे पेपल के तीन पूर्व कर्मचारियों, चाड हर्ले, स्टीव चैन और जावेद करीम ने मिल कर फरवरी 2005 में बनाया था, जिसे नवम्बर 2006 में गूगल ने $1.65 बिलियन अमेरिकी डॉलर में खरीद लिया।

स्नैपचैट

2011 में शुरू हुई स्नैपचैट के 33 करोड़ से ज्यादा मासिक यूजर्स हैं और टीन एजर्स के बीच यह खासा पसंद किया जाने वाला ऐप है।

इस प्लैटफॉर्म के सबसे ज्यादा ऐक्टिव यूजर्स की उम्र 13 साल के आसपास है। इस ऐप की खास बात यह है कि इसमें आप एक साथ 16 दोस्तों के साथ लाइव मैसेजिंग और वीडियो चैट कर सकते हैं।