दुनिया की सबसे अमीर महिलाएं जो बड़ी बड़ी कंपनियां चलाती है।

287

दुनिया में बहुत सी ऐसी महिलाएं है जो बड़ी बड़ी कंपनियों,हॉस्पिटलों ,रेस्ट्रोरेंटस  की मालकिन है। आज हम ऐसी  कुछ महिलाओं के बारे में बताने जा रहे है जो इस दुनिया की अमीर महिलाओं में गिनी जाती है।अमेरिकन मैगज़ीन  फोर्ब्स के अनुसार दुनिया की सबसे  अमीर महिलाएं —–

फ्रांस्वा बैटनकोर्ट

फ्रांस्वा बैटनकोर्ट दुनिया की सबसे अमीर महिला है जो फ़्रांस की सौंदर्य प्रसाधन बनाने वाली कम्पनी लॉरिअल की मालकिन है इस कम्पनी की मालकिन की सम्पति लगभग $49.3 बिलियन है। फोर्ब्स द्वारा 2019 की जारी रिपोर्ट फ्रांस्वा दुनिया की 15वी ० सबसे अमीर लोगो में से एक है। बैटनकोर्ट मेयर अपनी परिवार की कंपनी की chairwoman है। इनकी उम्र 65 साल है।

एलिस वॉल्ट्न

वॉलमार्ट वंश की अमेरिका की रहने वाली एलिस वॉल्ट्न दुनिया की सबसे अमीर महिला के रूप में  शीर्ष की दूसरी महिला है। उसकी कुल अनुमानित सम्पति $44.4 बिलियन है। यह सैम वॉल्ट्न ,फाउंडर ऑफ़ U.S. supermarket giant walmart की बेटी है।  एलिस वॉल्ट्न की उम्र 70 साल है। यह वालमार्ट के साथ शामिल नहीं है। यह चित्रकला की शौकीन है तथा वः अपना भाग्य को कला और प्रजनन  घोड़ों को इकठा करने में खर्च किया। सम्पति में यह फोबर्स 400 पर 13 वें स्थान है। एलिस अमेरिका की सबसे अमीर महिला है।

जैकलीन मार्स

जैकलीन मार्स , मार्स इंक के संस्थापक फ्रैंक  की पोती है। यह एक अमेरिकन निवेशक है और मार्स इन्क्लूड फॉर्च्यून की उत्तराधिकारी है। 79 वर्षीय जैकलीन ने २० वर्षों तक परिवार की फर्म के लिए काम किया और २०१६ तक बोर्ड में रही।

यान हुइयान

चीन की यान हुइयान जो एशिया की सबसे अमीर महिला और दुनिया की 42 वीं  सबसे अमीर व्यक्ति है। जिसकी सम्पति $22.2बिलियन है।  37 साल की यान हुइयान की चीन की सम्पति विशाल देश गार्डन होल्डिंग्स में बहुमत हिस्सेदारी है।

सुसैन क्लेटन

56 वर्षीय जर्मन में पैदा हुई सुसैन के पास लगभग $21 बिलियन की सम्पति है। यह दुनिया की पांचवी अमीर महिला है सुसैन क्लेटन के पास जो सम्पति है वो कारों और फार्मास्यूटिकल का मिश्रण है। इसे 50%  केमिकल कंपनी अल्टाना एजी से उनके माता पिता से मिली है। इसके साथ ही सुसैन और उसका भाई प्रसिद्ध कार बनाने वाली कंपनी BMW के 50% के मालिक है।

ये महिलाएं फ़ोर्ब्स पत्रिका के अनुसारदुनिया की सबसे अमीर पांच  महिलायें हैं । लेकिन रोचक बात यह है कि इस पत्रिका के प्रकाशित होने के बाद अमेज़न के फाउंडर जेफ्फ बेज़ोस  की पत्नी मैकेंजी बेज़ोस ने अपने पति से तलाक ले लिया तो उनको उनके हिस्से में  कम से कम $35.6 बिलियन  अमेज़न में उनकी हिस्सेदारी का मूल्य है। जो फ़ोर्ब्स 2020 की अमीरी की सूची में काफ़ी ऊँचा है। अगर देखा जाये तो मैकेंजी विश्व की चौथी सबसे आमिर महिला है। मैकेंजी को 25 % कंपनी के शेयर मिले हैं। 48  वर्षीय मैकेंजी ने दुनिया का सबसे महंगा तलाक लिया है। आप को बता दें कि मैकेंजी अमेज़न की पहली कर्मचारी भी थी। मैकेंजी एक उपन्यासकार हैं।  मैकेंजी ने डी टेस्टिंग ऑफ़ लूथर अलब्राइट और ट्रैप्स सहित कई किताबें भी लिखी हैं। दिलचस्प बात यह है कि अमेज़न की कामयाबी में मैकेंजी की बहुत भूमिका है।