काली बिल्ली के रास्ता काटने पर जानिए क्या है देश विदेश में मान्यताएं!

102

बचपन से ही हम सुनते और देखते आ रहे हैं कि अगर किसी बिल्ली ने रास्ता काट दे खासकर काली बिल्ली तो यह अशुभ होता है। ऐसा कहा जाता है कि अगर काली बिल्ली आपके रास्ते को काट दे तो आपको उस रास्ते पर चलने से बचना चाहिए।

यह भी माना जाता है कि ऐसा करने से पहले आपको किसी और को जाने देना चाहिए। इस तरह, आप दुर्भाग्य को दूर रख सकते हैं और यह सबसे पहले व्यक्ति पर पड़ेगा।

या फिर जिन लोगों को जाने की जल्दी होती है वो बिल्ली का रास्ता काटने के बाद या तो अपने जूतों को आगे फेंकते हैं या फिर रास्ता बदल लेते हैं।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि भारत अकेला ऐसा देश नहीं है जहां हम ऐसी बातों को मानते हैं। कई अन्य देशों में भी काली बिल्ली के रास्ता काटने को अशुभ मानते हैं।

हालांकि कई देश ऐसे भी हैं जहां इन्हें सौभाग्य का प्रतीक मानते है। आइए जानते हैं काली बिल्ली के बारे में विभिन्न देशों में क्या मान्यताएं है, तो चलिए जानते हैं :-

भारत में काली बिल्ली से जुड़ी मान्यताएं

  • भारत में काली बिल्ली द्वारा रास्ता काटना अशुभ माना जाता है। लोग सोचते हैं कि यह दुर्भाग्य का संकेत है जो उनके जीवन में प्रवेश करेगा।
  • काला रंग शनि का प्रतिनिधित्व करता है जो विफलता का कारण है और हमारी योजना, कार्यों में देरी करता है। अगर कोई काली बिल्ली हमारे रास्ते से गुजरती है, तो यह माना जाता है कि शनि ग्रह हमारे भाग्य के अनुसार काम नहीं कर रहा है।
  • यह भी कहा जाता है कि भगवान शनि आपको चेतावनी दे रहे हैं कि किसी भी दुर्भाग्य से बचने के लिए घर से बाहर न जाएं।
  • यह बिल्ली चुड़ैल और कुछ नकारात्मक ऊर्जाओं को संदर्भित करती है जो आपके जीवन को प्रभावित करती है यदि आप रास्ता पार करेंगे।

दूसरे देशों की मान्यताएं

  • कुछ पश्चिमी देशों में, काली बिल्लियाँ अक्सर हैलोवीन या जादू टोना का प्रतीक होती हैं। अमेरिका, बेल्जियम और स्पेन में, उन्हें दुर्भाग्य लाने वाला माना जाता है। उन्हें बुराई के प्रतीक के रूप में देखा जाता है और उन्हें चुड़ैलों के परिवार से होने का संदेह होता है, या खुद को आकार बदलने वाली चुड़ैलों के रूप में माना जाता है।
  • दरअसल कुछ देशों में अगर काली बिल्ली आपके रास्ते को काटती है तो इसे बुरा माना जाता है और अगर सफेद बिल्ली आपके रास्ते को काटती है तो सौभाग्य की बात है।
  • ब्रिटेन, जापान, आयरलैंड और जर्मनी का मानना ​​है कि यात्रा के दौरान अगर काली बिल्ली आपका रास्ता काट दे तो यह सौभाग्य की बात है।
  • स्कॉटलैंड में एक अजीब मान्यता है कि अगर आपके घर में काली बिल्ली आती है तो यह समृद्धि लाती है।

यह भी पढ़ें :-