माचिस की तीलियों से बनाई गई सुंदर कलाकृतियां !!

2141

माचिस का इस्तेमाल हम सब घरों में करते हैं। माचिस के यूज़ के बाद इसकी स्टिक जिसे हम बेकार समझ कर फैंक देते है, उससे घर की सजावट के लिए अलग-अलग तरह के डैकोरेटिव पिस तैयार किए जा सकते हैं।

माचिस की तीलियों का एक सैट लो और आप एक रचनात्मक हॉबी शुरू कर सकते हैं। इन तीलियों को आपस में अलग-अलग आकृतियों में चिपका कर आप कुछ ही देर में सजावटी सामान या कई तरह की सुंदर कलाकृतियां भी तैयार कर सकते हैं।

अपनी कल्पना का उपयोग करते हुए आप आसानी से कई तरह की कलाकृतियां तथा चीजें जैसे कि घर, फूल, कार, फोटो फ्रेम से लेकर दीवार तथा डैस्क की सजावट के लिए कुछ न कुछ बनाना शुरू कर सकते हैं।

माचिस की तीलियों का उपयोग करके आप स्कूल के लिए प्रोजैक्ट भी तैयार कर सकते हैं। आप चाहें तो कोई सुंदर चित्र बना कर उसे नया रूप देने के लिए उसमें भी माचिस की तीलियों को चिपका सकते हैं।

जैसे कि किसी लड़की का चित्र बनाकर उसकी स्कर्ट को माचिस की तीलियों से सजाया जा सकता है। इसी प्रकार अलग-अलग तरह के चित्रों में भी आप इसी तरह की कलाकारी दिखा सकते हैं। इंटरनेट पर भी आपको इस संबंध में कई तरह के आइडियाज मिल जाएंगे।

आप चाहें तो माचिस में भी आप इसी तरह की कलाकारी दिखा सकते हैं। इंटरनेट पर भी आपको इस संबंध में कई तरह के आइडियाज मिल जाएंगे।

आप चाहें तो माचिस की तीलियों को वाटर कलर से रंग करके अपनी कलाकृतियों को और भी नया रूप दे सकते हैं। इस अनूठी कलाकारी के लिए आपको जो चीजें चाहिए वे आसानी से आपको घर पर ही मिल जाएंगी। जैसे कि कागज और माचिस की तीलियों के अलावा थोड़ासा गोंद।

यह भी पढ़ें :-