ये 5 फूड आइटम्स न सिर्फ इम्युनिटी के लिए अच्छे हैं बल्कि तेजी से वजन घटाने में भी मदद करते हैं

446

सर्दी का मौसम आ चूका है और इस मौसम में तापमान के नीचे जाते ही लोगों को कई तरह की परेशानियां होने लगती हैं। इनमें से सबसे आम है खांसी, जुकाम, बुखार। ये तभी होता है जब हमारी इम्युनिटी कमजोर होती है।

ऐसे में डायट में बदलाव जरूरी है। हमारी रसोई में आसानी से मिलने वाली कुछ ऐसी चीज़ें हैं जो हमारी इम्युनिटी के साथ साथ वजन घटाने में भी मदद करती हैं।

इस पोस्ट में हम आपको घर में आसानी से मिलने वाली चीज़ों से होने वाले डबल फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं तो चलिए शुरू करते हैं :

दालचीनी

Cinnamon

आयुर्वेद में दालचीनी का उपयोग इसके कीटाणुनाशक, जलनरोधी और जीवाणुरोधी गुणों के लिए किया जाता है। जब वजन घटाने की बात आती है, तो यह मीठा सुगंधित मसाला चयापचय को बढ़ाता है, रक्त शर्करा के स्तर और कोलेस्ट्रॉल को कम करता है।

सुबह सबसे पहले दालचीनी का पानी पीने से भूख कम करने, खराब कोलेस्ट्रॉल कम करने और चयापचय को बढ़ावा देने में मदद मिलती है।

काली मिर्च

Black pepper

आयुर्वेद के अनुसार काली मिर्च वजन घटाने के लिए एक असरदार एजेंट मानी जाती है। यह शरीर में अवरोधों को कम करता है, चयापचय को उत्तेजित करते हुए परिसंचरण और पाचन में सुधार करता है। यह शरीर को डिटॉक्स करने में भी मदद करता है और वसा को जमा होने से रोकता है।

अदरक

Ginger

आयुर्वेद का यह जादुई मसाला मेटाबोलिज्म को 20 प्रतिशत तक बढ़ा देता है, आंत के स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद करता है, वसा को पिघलाता है और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है।

इसके एंटीऑक्सीडेंट और जलनरोधी गुण पाचन में मदद करते हैं, जबकि इसके भूख को कम करने वाले गुण यह सुनिश्चित करते हैं कि आप अपनी पसंदीदा चीजों को नहीं खाएंगे। इस मसाले का नियमित सेवन न केवल वजन कम करने में मदद कर सकता है बल्कि समग्र स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है।

नींबू

Lemon

नींबू में उच्च मात्रा में विटामिन सी और घुलनशील फाइबर होते हैं जो उन्हें कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं। नींबू आपके हृदय रोग, एनीमिया, गुर्दे की पथरी, पाचन संबंधी समस्याओं और कैंसर के जोखिम को कम कर सकता है। नींबू को खाने में शामिल करना न सिर्फ इम्युनिटी को बढ़ता है बल्कि तेजी से वजन घटाने में मदद करता है।

शहद

Honey

सोने से ठीक पहले शहद का सेवन करने से नींद के शुरुआती घंटों में अधिक कैलोरी बर्न करने में मदद मिल सकती है। शहद में आवश्यक हार्मोन भूख को दबाते हैं और बहुत आसान तरीके से वजन घटाने में सहायता करते हैं।

यह पेट की चर्बी को कम करने में भी मदद करता है, जो हृदय रोग, मधुमेह और कैंसर के बढ़ते जोखिम से जुड़ा हुआ है।