क्रिसमस के बारे में 18 विचित्र और रोचक तथ्य!

क्या आप जानते हैं कि पहले सांता क्लॉज को बच्चों को डराने के लिए एक सख्त मिजाज शख्सियत के तौर पर प्रयोग किया जाता था? क्या आप जानते हैं कि सन 2010 में कोलम्बियाई सरकार ने क्रिसमस पर एक कैम्पेन चला कर 331 आतंकवादियों को आतंक का रास्ता छोड़ने पर मजबूर कर दिया? क्रिसमस से जुड़े कुछ ऐसे ही विचित्र और रोचक 18 तथ्य हम आपके लिए क्रिसमस के इस शुभ अवसर पर पेश कर रहे हैं.

1संत निकोलस के नाम पर आज सांता-क्लॉज का मस्तमौला और बच्चों का प्रिय पात्र चलन में हैं. दर असल सांता-क्लॉज को पहले कायदे नियम के सख्त व्यक्ति के रूप में प्रयोग किया जाता था.

2अमेरिका में सांता-क्लॉज को लिखे गये सारे पत्र सांता-क्लॉज, इंडियानाको जाते हैं. कनाडा में सांता-क्लॉज, नार्थ पोल को भेजे गये लैटर एक स्वैच्छिक समूह (Volunteer Group) से जुड़े लोगों को भेजे जाते हैं। ये लोग बाकायदा इन पत्रों को पढ़ कर उनका जबाव देते हैं.

35 सितंबर 1977 को सौर मिशन के अंतरिक्ष यान Voyager के लिये इसके इंजीनियरों ने पोर्कचॉप प्लाट का प्रयोग करके करीब 10 हजार संभावित पथों में से 100 सबसे उतम पथ चुने.  ताकि Thanksgiving और Christmas की छुट्टियों के दौरान अन्य ग्रहों के साथ इसके संभावित टकरावों को टाला जा सके!

4पेरू में एक गावं ऐसा है जहाँ पर पुराने झगड़ों का निपटारा द्वन्द युद्ध यानि face to face लड़ाई के द्वारा किया जाता है. बच्चे और बड़े-बूढ़े इसमें भाग लेते हैं. ऐसा करके वह नए साल की शुरुआत नए सिरे से करना चाहते हैं.

5पिछली सदी तक, क्रिसमस की पूर्व-संध्या (Chrismas Eve) पर भूतों के डरावने किस्से और कहानियाँ सुनाने का चलन या प्रथा थी. यह प्रथा अब लगभग लुप्त हो चुकी है.

6कई चिड़ियाघरों में दान किये हुए “क्रिसमस ट्री” जानवरों को खिलाए जाते हैं.

7माना जाता है कि अमेरिकन गीतकार और गायक इरविंग बर्लिन का गाना “व्हाईट क्रिसमस” अब तक का बेस्ट सैलिंग (Best Selling) सोलो गाना माना जाता है. इसकी 100 मिलियन से अधिक कापियां बिक चुकी हैं.

8आयरलैंड के न्यू फाउंड लैंड के निवासी मम्मर्ज़(Mummers) का भेष बना कर नाचते गाते हुए घर-घर घूमते हैं. मेजबान उनको पहचानने की कोशिश करते हैं.

974 वर्षीय इंग्लिश लेखक व् गायक सर जेम्स पॉल मैक्कार्टनी अपने क्रिसमस गाने से हर साल लगभग आधा मिलियन डॉलर कमाते हैं. हालाँकि अधिकतर समीक्षक (Critics) इस गाने को उनका सबसे बुरा गाना मानते हैं.

10सन 1960 से डेनमार्क, फ़िनलैंड, आइसलैंड, नोर्वे, स्वीडन आदि देशों में क्रिसमस ईव पर डोनाल्ड डक कार्टून देखने की प्रथा है.

11दिन-रात खुले रहने वाले डैनी के रेस्तरां (Denny’s restaurants) के दरवाजे बिना ताले के बनाये गये थे. दिक्कत तब आई जब उन्होंने 1988 में पहली बार क्रिसमस पर छुट्टी करने का फैसला किया.

122010 की क्रिसमस के दौरान कोलम्बियाई सरकार ने जंगलों के पेड़ों पर लाइट्स लगा दी. जब FARC (The Revolutionary Armed Forces of Colombia) के गुरिल्ला (आतंकी) वहां से गुजरे तो लाइट्स जल उठीं. बैनर प्रकट हुए जिन पर हथियार छोड़ देने की अपील लिखी थी. 331 आतंकियों ने हथियार त्याग कर आम जीवन में प्रवेश किया. इस कैंपेन को बेस्ट स्ट्रैटजिक मार्केटिंग एक्सीलेंस का अवार्ड मिला.

13लगभग सारे सबसे लोकप्रिय क्रिसमस गाने, जैसे, ‘विंटर वंडरलैंड’, ‘चेस्टनट रोस्टिंग’, और आई एम ड्रीमिंग ऑफ़ अ वाइट क्रिसमस आदि यहूदी(Jewish) लोगों द्वारा रचे गये हैं.

14प्रथम विश्व युद्ध के दौरान 1914 में क्रिसमस के दौरान जर्मनी और इंग्लैंड के बीच युद्ध-विराम किया गया. उन्होंने अपने टैंटों को लाइट्स से सजाया, नो मैन्स लैंड में उपहारों का आदान-प्रदान किया और आपस में फुटबाल खेला.

15पहली बार 1918 में और फिर पिछले 40 सालों से कैनेडियन प्रान्त नोवा स्कोटिआ अमेरिका के बोस्टन शहर को एक विशाल क्रिसमस ट्री भेज रहा है. यह भेंट वह हैलिफैक्स विस्फोट त्रासदी के समय मदद के लिए बोस्टन का आभार व्यक्त करने के लिए करता है.

16नार्वे के लोग द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान मदद के लिए आभार व्यक्त करने के लिए लन्दन के लोगों को विशाल क्रिसमस ट्री भेंट करते हैं, जिसे Trafalgar Square कहा जाता है.

17जापानी लोग क्रिसमस पर KFC का खाना पसंद करते हैं. यह KFC का चालीस साल पहले की मार्केटिंग का नतीजा है. क्रिसमस के ओर्डर 2 महीने पहले बुक करने पड़ते हैं.

18क्रिसमस पर की जाने वाली खरीद दारी अमेरिका में की जाने वाली कुल सालाना खरीददारी का छठा हिस्सा है.