बेहतरीन फोटोग्राफर बनने के लिए 10 मददगार टिप्स

क्या आप एक बेहतर फोटोग्राफर बनना चाहते हैं ? बेहतर फोटोग्राफर बनने के लिए आपको सिर्फ थोड़ा सा अनुभव चाहिए. यह हैं अच्छा फोटोग्राफर बनने के लिए 10 बेहतरीन टिप्स.

अच्छे चित्र लेने के लिए 10 टिप्स.

अपने कैमरे के फोकस को अपने विषय (Subject) की ओर रखें

10-tips-for-great-pictures-bepicturedirector

अपने कैमरे के माध्यम से सीधी आँख से विषय (subject) को देखने से आपको बेहतरीन तस्वीर मिलेगी. जब आप किसी की फोटो ले रहे हो, तो अपने कैमरे के फोकस को व्यक्ति की आँख की तरफ टिका लें और उनके मुस्कराते हुए दृश्य की फोटो अपने कैमरे से खींच लें.

एक सादे पृष्ठभूमि का उपयोग करें (use a plain background)

10-tips-for-great-pictures-plane-background

एक सादे पृष्ठभूमि (background) से आपके फोटोग्राफर के विषय के बारे में पता चलता है. जब आप कैमरे के दृश्यदर्शी (viewfinder) के माध्यम से अपने विषय (subject) को देखते हैं, तो आपको विषय के आसपास के खेत्र का अध्ययन करना चाहिए.

बाहर फ़्लैश का प्रयोग करें (use the flash outdoors)

10-tips-for-great-pictures-sbject-dark

उज्ज्वल सूरज, आपके विषय के आसपास बदसूरत गहरी छाया बना सकता है. आप अपने कैमरे के फ़्लैश का उपयोग करते हुए अपने विषय के चेहरे पर पड़ रही छाया को हटा सकते हैं. जब आप धूप में लोगों की तस्वीरें ले रहे हैं, तो आपको अपने कैमरे की फ़्लैश चालू रखनी चाहिए.

कैमरे को विषय के पास ले जाएँ (move in close)

10-tips-for-great-pictures-closeup

अगर आपका विषय (Subject) एक कार से छोटा है, तो आपको विषय की तस्वीर जूम लेकर या एक-दो कदम पास जाकर खींचनी चाहिए. आपके द्वारा ली गयी पूरी तस्वीर आपके विषय की ही होनी चाहिए. यही आपका मुख्य लक्ष्य होना चाहिए.

बीच से स्थान-परिवर्तन करें (move it from the middle)

10-tips-for-great-pictures-move-from-middle

आपके विषय का कैमरे के फोकस में मिडिल में होना एक अच्छी जगह नहीं है. आप अपने द्वारा ली जाने वाली तस्वीर में अपने विषय को कैमरे के फोकस में एक तरफ करके अपनी तस्वीर में जान डाल सकते हैं. ऐसा करने से पहले आपको अपने कैमरे के फोकस को लॉक करना पड़ेगा.

फोकस को लॉक करना (Lock the focus)

10-tips-for-great-pictures-subject-focus

अगर आपका विषय केंद्र (Center) में नहीं है, तो आपको कैमरे के फोकस को लॉक करना पड़ेगा. अगर आप धुंधलेपन वाली तस्वीर नहीं लेना चाहते, तो आपको पहले अपने कैमरे के फोकस को अपने विषय पर लॉक करना पड़ेगा, जिससे आपके विषय की तस्वीर अच्छी तरह से आएगी.

आपको अपने कैमरे की फ़्लैश की सीमा का पता होना चाहिए (know your flash range)

10-tips-for-great-pictures-flash

हम में से कई लोगों को अपने फ़्लैश की रेंज के बारे में नहीं पता होता. इसी वजह से हमारे द्वारा ली गयी ज़्यादातर तस्वीरें अच्छी नहीं होती. ज़्यादातर कैमरों में फ़्लैश की सीमा 15 फीट या 5 कदम दूरी से अधिक नहीं होती. एक फोटोग्राफर को अपने विषय की तस्वीर अपने कैमरे की फ़्लैश रेंज में ही लेनी चाहिए.

तस्वीर हमेशा रौशनी वाली जगह पर लें (watch the light)

10-tips-for-great-pictures-light

हर एक तस्वीर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा रौशनी होती है. रौशनी आपके फोटोग्राफी में बहुत मायने रखती है. अगर आपको विश्वास नहीं होता, तो आप अँधेरे में अपने विषय की तस्वीर लेकर देखें. रौशनी में ली गयी तस्वीर, अँधेरे में ली गयी तस्वीर से ज़्यादा बेहतर होगी.

कुछ लंबरूप (vertical) तस्वीरें भी लें

10-tips-for-great-pictures-vertical-click

यह खूबी आपके कैमरे की विशेषताओं को जानने में बहुत मददगार होगी. तो अगली बार अपने कैमरे से तस्वीर लेने से पहले अपने कैमरे को बगल (sideways) वाली स्थिति में कर लें और फिर तस्वीर लें.

तस्वीर निर्देशक बनो (be a picture director)

10-tips-for-great-pictures-pic-director

तस्वीर लेने से पहले आपके द्वारा ध्यान में रखे गये उपरोक्त टिप्स आपके द्वारा ली गयी तस्वीरों में बहुत सुधार लायेंगे.

Also read:-

नवीनतम