लेनोवो फोलियो – TAB जिसे आप फोल्ड करके जेब में रख सकते हैं!!

तकनीक के विकास के साथ ही मोबाइल स्क्रीन स्पेस और एरिया को लेकर विभिन्न प्रयोग होते रहे हैं. एक ऐसी फोल्ड हो सकने वाली large screen डिवाइस को बनाने के प्रयास किये जा रहे हैं जो आपकी जेब में समा सके. ऐसी ही एक डिवाइस का नाम लेनोवो फोलियो है.

लेनोवो फोलियोफ़ोल्ड हो  सकने वाले Tablet स्मार्टफ़ोन की लिस्ट में लेनोवो फोलियो का नाम चर्चा में है. हालांकि विभिन्न मोबाइल निर्माता कम्पनियां इस तकनीक को लेकर स्पर्धा में हैं. कुछ प्रोजेक्ट्स दुनिया के सामने आ रहे हैं तो कुछ पर गुपचुप तरीके से काम चल रहा है.

यह कांसेप्ट पिछले महीने हुए लेनोवो टेक वल्ड इवेंट में चीन की बहुराष्ट्रीय तकनीकी कंपनी लेनोवो ने डिस्प्ले किया है. लेनोवो फोलियो नाम का ये ‘प्रोटोटाइप’ टैबलेट एक 7.8 इंच का एंड्रायड टैबलेट है. इसके बीचोंबीच एक फोल्ड(Hinge) मौजूद है. इस Hinge की मदद से ये टैबलेट 5.5 इंच के स्मार्टफ़ोन में बदल जाता है.

लेनोवो फोलियो के एक तरफ का हिस्सा स्मार्टफोन की सामान्य स्क्रीन के रूप में काम करता है जबकि पीछे का हिस्सा ब्लैक आउट स्क्रीन में बदल जाता है. कैमरा ओन करने पर पीछे के हिस्से पर फोटो खिंचवाने वाले अपनी तस्वीर को PREVIEW भी कर सकते हैं, जोकि इसका एक cool फीचर है.

हालाँकि लेनोवो फोलियो फोन की अपनी सीमायें हैं. जैसे कि इसके दोनों तरफ का हिस्सा स्क्रीन बनना, जिससे इसको पकड़ने और उसे करने पर इसमें स्क्रैच पड़ने लाजिमी हैं. दूसरा, इसके फोल्ड का भाग जिसके बारे में संशय (doubt) बरकरार है.  हालाँकि, इस टैबलेट में फोल्ड वाले स्थान में Edge-to-Edge डिस्प्ले का प्रावधान है जो कि सैमसंग गैलेक्सी के फोन में देखा जा चुका है.

टेबलेट को फोन में बदलने का कांसेप्ट हालाँकि अपने परीक्षण यानि Testing के दौर में है और लेनोवो इस पर अच्छा-खासा व्यय कर रही है. हकीकत में आने पर यह स्मार्टफोन वीडियोज, गेमिंग और मूवी watching के सारे समीकरणों को बदल सकता है. अब देखना यह है कि यह फोन कब तक मार्किट में आ पता है.

माना जा रहा है कि लेनोवो फोलियो के साथ ही  सैमसंग और एलजी भी इस साल के अंत या 2018 के शुरुआत में, Flexible और फ़ोल्ड होने वाले डिवाइस को मार्किट में ला सकते हैं. यानि यह मुकाबला रोचक होने वाला है.

देखें वीडियो:

Comments