दुनिया के 20 सबसे सुंदर देश, यहाँ जाना चाहेंगे?

29617

हर देश में  कुछ अलग, चमत्कारी और लुभावने परिदृश्य होते हैं. किसी देश में ऊँचे-ऊँचे बर्फ से लदे पहाड़ और घाटियाँ हैं तो किसी में जीवन से भरपूर नेचर और वाइल्ड लाइफ. कहीं पर सुन्दर समुद्री जीवन और तट हैं तो कहीं पर सांस थामने वाली सुंदर झीलें. कहीं पर आसमान को छूते झरने हैं तो कहीं पर मन को छू लेने वाली संगीत से भरपूर नदियाँ.

हम यहाँ पर उन 20 सुंदर देश की सूची दे रहे हैं जो प्रकृति से प्रेम करने वाले हर पर्यटक की जीवन यात्रा का सपना और मंजिल है.

20नेपाल

पहाड़ियों और ऊँचे पर्वतों से घिरा नेपाल प्राकृतिक सुन्दरता से भरपूर होने के कारण सैलानियों को अनायास ही अपनी तरफ आकर्षित करता है. नेपाल की राजधानी काठमांडू असाधारण विशिष्ट आर्किटेक्चर के स्थल के रूप में जानी जाती है. विश्व का सबसे ऊँचा पर्वत माउंट एवेरेस्ट नेपाल में है.

19ऑस्ट्रेलिया

ऑस्ट्रेलिया के समुद्री तट लगभग 16,000 मील लम्बे हैं. इसमें दुनिया के सबसे खूबसूरत बीच यानि तट हैं. ऑस्ट्रेलिया की ग्रेट बैरियर रीफ चट्टानें पूरे विश्व में मशहूर है. ऑस्ट्रलिया का सिडनी शहर विश्व के 10 सबसे खूबसूरत शहरों में आता है. ऑस्ट्रेलिया में हमेर्सेली पर्वत श्रंखला पूरी दुनिया की दूसरी सबसे पुरानी पर्वत श्रंखला है.

18फिलीपींस


फिलीपींस की खूबसूरती को कई बार इसके साथ लगते थाईलैंड की वजह से नज़रअंदाज कर दिया जाता है. फिलीपींस पूरे विश्व में सबसे सुन्दर देशों में से एक है. यह देश लगभग 7000 समुद्री टापुओं से बना है जिससे इसकी खूबसूरती का अंदाजा लगाया जा सकता है. फिलीपींस में पड़ता पलावन टापू पूरे विश्व में मशहूर है.

17नॉर्वे

नॉर्वे यूरोप के सबसे खूबसूरत देशों में से एक है. नॉर्वे के ऍफ़जोर्ड गीरेंजर, नेफ्जोर्ड और सोग्नेफ़जोर्ड इस देश की सबसे सुंदर जगह हैं. इस देश के लोफोतें टापू को देख कर आप पूरी तरह से हैरान हो जायेंगे और ख़ुशी के मारे झूम उठेंगे.

16ब्राज़ील

ब्राज़ील दुनिया के सबसे विविध जीवों का घर है. यह देश दुनिया का चौथा सबसे बड़ा देश है. यह देश अमेज़न(amazon) जंगलों और अमेज़न नदी का घर है. इस देश का पनातल जंगल पूरे विश्व में जंगली जीवों के लिए सबसे बड़ी और खूबसूरत जगह है और इस देश का रिओ दे जनेरिओ शहर दुनिया के सबसे सुंदर शहरों में से एक है.

15चिली

चिली देश की सीमा भूमध्य रेखा को कवर करते हुए उप अंटार्कटिक के निकट तक फैली है. अक्षांश को देखा जाए तो यह देश लम्बाई में बहुत बड़ा है और दुनिया का अत्यधिक खूबसूरत देश भी है. यहां का अटाकामा मरुस्थल सबसे शानदार है.

14भारत

भारत में राजस्थान और गोवा जैसी शानदार जगहों से लेकर उष्णकटिबंधीय बीच और हिमालय के लाजवाब ग्लेशियर हैं और यह वाराणसी के कस्बों से लेकर, दुनिया का सबसे शानदार स्मारक ताज महल जैसे अजूबों से भरा पड़ा है. दक्षिण भारत की अद्वितीय वास्तुकला से लेकर विश्व स्तर के समुद्र तट भारत में हैं. अफ्रीका के बाद भारत में ही सबसे शानदार वाइल्डलाइफ देखने को मिलती है.

13यूगांडा

यूगांडा को “पर्ल ऑफ़ अफ्रीका” भी कहा जाता है. हालांकि यह देश बहुत छोटा देश है, यह देश दुनिया में अपनी अदभुत नदियों के लिए जाना जाता है. यहां दुनिया की सबसे लंबी नील नदी वहती है. इस नदी का जन्म “पर्वतों के शिखरों” से होता है. यहां पर विक्टोरिया लेक दुनिया की सबसे अदभुत नदी है.

12स्विट्ज़रलैंड

स्विट्ज़रलैंड में यूरोप के ऐल्प्स के रूप में सबसे खूबसूरत पर्वत हैं. यह देश दुनिया में अपनी शानदार पहाड़ियों और सबसे साफ़ सुथरे देशों में से एक के लिए जाना जाता है. इस देश के सबसे खूबसूरत कस्बे और गलियां इस देश की खूबसूरती ओर बड़ा देती हैं.

11कनाडा

कनाडा के पहाड़ दुनिया के सबसे खुबसूरत पहाड़ों में से एक है. इस देश के 12 अपोस्त्लेस और नेशनल पार्क दुनिया के सबसे सुंदर जगहों में से एक है. वैंकोवर दुनिया के सबसे खूबसूरत शहरों में से एक है. इस देश में दुनिया का सबसे लम्बा समुंद्री तट है.

10केन्या

केन्या को “मासाई मारा” की धरती और वाइल्ड अफ्रीका की तस्वीर भी कहा जाता है. इस देश में जंगली-प्रवासी एक जगह से दूसरी जगह पर भारी तादाद में जाते हैं.जो अपने आप में एक अदभुत द्रश्य होता है. इस देश की नेशनल पार्कों में सबसे ज्यादा वन्य जीव रहते हैं. जो दुनिया भर से पर्यटकों को अपनी ओर खींचते हैं.

9इटली

निश्चित तौर पर यह यूरोप की सबसे सुंदर जगह है और यह पर्यटकों के लिए सबसे महान जगह है. इटली की राजधानी रोम दुनिया का सबसे शानदार शहर है. यहां दुनिया की सबसे खूबसूरत चर्च हैं और यहाँ का आर्किटेक्चर लोगों के दिलों को छू लेता है.

8तंज़ानिया

तंज़ानिया में सेरेंगेती, विक्टोरिया झील, नाट्रन झील और मान्यरा झील पाई जाती है.यहां पर किलिमंजरो पर्वत जो समुन्द्र तल से 3 मील ऊँचा, भी है . यह “फ्रेडी मरकरी” का जन्म स्थल होने के साथ-2 यहां पर सबसे अच्छी वाइल्ड लाइफ भी पर्यटकों को देखने के लिए मिलती है.

7कोलंबिया

आप हैरान हो सकते हैं कि यह दक्षिणी अमेरिकी देश कोलंबिया हमारी शीर्ष 10 सबसे खूबसूरत देशों में कैसे आ सकता है, लेकिन कोलंबिया अपनी इस जगह के लायक है. इस देश की कुदरती सुंदरता ही इस देश को अलग नहीं बनाती बल्कि इस देश में इसके छोटे शहर इस देश को सबसे अलग बनाते हैं.

6अर्जेंटीना

अर्जेंटीना अपनी विचारोत्तेजक खूबसूरती के लिए जाना जाता है. इस देश में दो सबसे प्रभावशाली झरने बहते हैं. इस देश में मोंटे सेर्रो और मोंटे फित्जरॉय नामक सबसे ऊँचे पर्वत पाए जाते हैं.जिनकी समुन्द्र तल से ऊंचाई 6000 फीट है.

5नामीबिया

अफ्रीका के मारुथल वाले देश खूबसूरती का अड्डा हैं.इस देश में एतोषा नेशनल पार्क दुनिया के सबसे महान रिसेर्वों में से एक हैं. यहां जंगली जीवों को पूरी तरह से सुरक्षित रखा जाता है.यहां पर पाया जाने वाला सोस्सुस्व्लेई मारुथल, दुनिया का अकेला सबसे सुंदर मारुथल है.

4चीन


दुनिया के इस तीसरे सबसे बड़ा देश के पास दुनिया की खूबसूरत जगह भी हैं. चीन में मेकोंग नदी दुनिया की सबसे अदभुत नदी है. माउंट एवेरेस्ट और माउंट कोगिर दुनिया के सबसे बड़े पर्वत इसी चीन के बॉर्डर में पाए जाते हैं. चीन की सभ्यता पूरे विश्व में कहीं भी देखने को मिल सकती है.

3न्यूज़ीलैंड

दुनिया के 20 सबसे खूबसूरत देशों में न्यूज़ीलैंड तीसरे नंबर पर आता है. इस देश का वेलिंगटन शहर दुनिया के शीर्ष 10 सबसे खूबसूरत शहरों में से एक है. न्यूजीलैंड का ऑकलैंड शहर अपने बीचों से लोगों को आकर्षित करता है.

2यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ़ अमेरिका

अमेरिका का योसेमिते पार्क दुनिया का सबसे सुंदर और आकर्षित पार्क है.यह पार्क अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में है. इस देश में दुनिया के शीर्ष झरने बहते हैं.अगर आपको यह सब अदभुत नहीं लगता तो आप को अमेरिका में दुनिया के सबसे पुराने पेड़ भी मिलेंगे जो आपको यहां आने को मजबूर कर देंगे.

1साउथ अफ्रीका

हर वर्ष दुनिया भर से पर्यटक दक्षिण अफ्रीका घूमने आते हैं. क्योंकि सभी देशों के पास ऐसी कुदरती सुन्दरता नहीं होती, जो दक्षिण अफ्रीका के पास है.जंगली जीवों का घर माना जाने वाला अफ्रीका में मरीन लाइफ भी देखने को मिलती है.यहाँ दुनिया की सबसे अच्छी नेशनल पार्कें मिलती हैं.

Comments