फेसबुक ने की चोर से अपनी साइकिल वापिस चुराने में मदद!

फेसबुक की मदद से चोरी हुई साइकिल का पता लगाने और वापिस पाने का मामला सामने आया है। वाकया लंदन का है, जहां जेनी मॉर्टन नाम की महिला को अपनी चोरी हो चुकी साइकिल फेसबुक के जरिए मिल गई।

एक अंग्रेजी अखबार के मुताबिक, ब्रिस्‍टल में रहने वाली जेनी मॉर्टन पेशे से साइकिलिस्‍ट हैं। वह कई साइकलिंग प्रतियोगिताओं में हिस्‍सा ले चुकी हैं। एक दिन उनकी पसंदीदा साइकिल किसी ने चुरा ली। जेनी ने फेसबुक पर अपनी चोरी गई साइकिल की तस्वीर शेयर की और लोगों से इसे ज्‍यादा से ज्‍यादा शेयर कराने की रिक्वेस्ट की ताकि किसी फेसबुक दोस्‍त को यदि यह साइकिल दिखे तो वह जेनी से संपर्क कर सके।

साइकिल के साथ जेनी मॉर्टनचोर को इस बात का बिल्‍कुल भी अंदाजा नहीं था। उसने साइकिल बेचने के लिए फेसबुक पर विज्ञापन दे दिया। संयोग से जेनी की साथी साइकिलिस्ट ने जब फेसबुक पर बेचने के लिए लगाई गई साइकिलों की खोज-पड़ताल की तो उन्हें वहां जेनी की साइकिल दिख गई।

इसके बाद दोनों ने बिक्रीकर्ता से वह साइकिल खरीदने की योजना बनाई। उन्होंने पुलिस से भी साइकिल खरीदने साथ चलने और इसे चुराने वाले व्यक्ति को गिरफ्तार करने का आग्रह किया, लेकिन पुलिस ने उनका अनुरोध ठुकरा दिया।

आखिर में जेनी मॉर्टन और उनकी सहेली ने खुद ही साइकिल बेचने का विज्ञापन देने वाले के साथ संपर्क किया और साइकिल खरीदने की बात कही। जेनी बताती हैं कि, वह जब उससे मिलने गई तो अपनी साइकिल तुरंत पहचान गईं।

उन्‍होंने बिक्रीकर्ता से कहा कि इस साइकिल की सीट थोड़ी ऊंची है। इसलिए खरीदने से पहले वह टेस्‍ट राइड करेंगी। बेचने वाले ने उन्हें साइकिल चलाकर देखने की इजाजत दे दी और महिला टेस्ट राइड के लिए निकली तो साइकिल लेकर सीधे घर चली आई।

चोर से साइकिल वापस हासिल करने के रोमांचक और मजेदार अनुभव को बयान करते हुए महिला ने बताया कि बेचने से पहले चोर ने साइकिल में हल्की-फुल्की खराबियों की मरम्मत भी करवा दी थी।

Comments