तांबे के बर्तन में पानी पीने के आजमाए हुए फायदे!

तांबे के बर्तन में पानी रखना एक प्राकृतिक शुद्धि प्रक्रिया बनाता है. तांबा यानी कॉपर (copper), आपके शरीर में कॉपर की कमी को पूरा करता है और बीमारी पैदा करने वाले बैक्टीरिया से सुरक्षा देता है. अगर आप रात को तांबे के जग में पानी रख दें और सुबह इस पानी को पिएं तो अनेक फायदे होते हैं.

आयुर्वेद में कहा गया है कि यह पानी शरीर के कई दोषों को शांत करता है. इस पानी से शरीर के जहरीले तत्व भी बाहर निकल जाते हैं. आज हम इस लेख में उन चमत्कारी फायदों के बारें में बात करेंगे जो आपकी सेहत के लिए बहुत जरूरी है.

  1. तांबे के बर्तन में कम से कम 8 घंटे तक रखा हुआ पानी ही लाभकारी होता है.
  2. तांबे के बर्तन में पानी पीने से कैंसर की शुरुआत को रोका जा सकता है.
  3. पेट की सभी समस्याओं के लिए तांबे का पानी बेहद फायदेमंद होता है. प्रतिदिन इसका उपयोग करने से पेट दर्द, गैस, एसिडिटी और कब्ज जैसी परेशानियों से निजात मिल सकती है.
  4. तांबे के बर्तन में रखा पानी पीने से त्वचा पर किसी प्रकार की समस्याएं नहीं होती. यह फोड़े-फिंसी और त्वचा संबंधी अन्य रोगों को पनपने नहीं देता जिससे आपकी त्वचा साफ और चमकदार दिखाई देती है.
  5. शरीर की आंतरिक सफाई के लिए तांबे का पानी कारगर होता है. इसके अलावा यह लिवर और किडनी को स्वस्थ रखता है और किसी भी प्रकार के इन्फेक्शन से निपटने में तांबे के बर्तन में रखा पानी लाभदायक होता है.
  6. स्किन को हेल्दी बनाना चाहते हैं तो तांबे के बर्तन में रातभर पानी रखें और सुबह उस पानी को पी लें. नियमित रूप से इस नुस्खे को अपनाने से स्किन ग्लोइंग और स्वस्थ लगने लगेगी.
  7. थायराइड एक्सपर्ट मानते है कि कॉपर के स्पर्श वाला पानी शरीर में थायरेक्सीन हार्मोन को बैलेंस कर देता है. तांबे के बर्तन में रखे पानी को पीने से रोग नियंत्रित हो जाता है.
  8. आप जानते हैं कि अगर आप तांबे के बर्तन में जल को रखकर पिएं तो इससे त्वचा का ढीलापन आदि दूर हो जाता है. डेड स्किन भी निकल जाती है और चेहरा हमेशा चमकता हुआ दिखाई देता है.
  9. तांबे के किसी बर्तन में रखे हुए जल को पीने से पूरे शरीर में रक्त का संचार बेहतरीन रहता है. कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है और दिल की बीमारियां दूर रहती हैं.
  10. अगर कोई भी व्यक्ति वजन घटाना चाहता है तो एक्सरसाइज के साथ ही उसे तांबे के बर्तन में रखा हुआ पानी पीना चाहिए. इस पानी को पीने से बॉडी का एक्स्ट्रा फैट कम हो जाता है और शरीर में कोई कमी या कमजोरी भी नहीं आती.

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं? भारत मैट्रीमोनी डॉट कॉम में निःशुल्क रजिस्टर करें!

Comments