ये है दुनिया का पहला सोने का होटल !!

477

दुनिया में ऐसे कई होटल हैं, जो अपने अजीबोगरीब बनावट की वजह से मशहूर हैं लेकिन दुनिया में एक ऐसा होटल भी है सोने से बना है। कहाँ है ये सोने का होटल, कैसा है आइये जानते हैं इस पोस्ट के माध्यम से :-

दुनिया का सोने का पहला होटल वियतनाम की राजधानी हनोई में खुला है। इस होटल का नाम ‘डोल्से हनोई गोल्डन लेक’ (Dolce Hanoi Golden Lake) है।

इस होटल को दक्षिण-पूर्व एशिया का सबसे लग्जरी होटल का खिताब दिया गया है। इसे होआ बिन ग्रुपएंड विनधम ग्रुप ने बनाया है। ये दोनों मिलकर 2 सुपर 6 स्टार होटल मैनेज कर रहे हैं।

यह एक फाइव स्टार होटल है। 25 मंजिला बने इस होटल में 400 कमरे हैं। होटल की बाहरी दीवारों पर करीब 54 हजार वर्गफीट गोल्ड की प्लेटेड टाइल्स लगाई गई हैं।

होटल के ऊपरी फ्लोर पर फ्लैट्स भी बनाए गए हैं ताकि जो खरीदना चाहें वो खरीद सकते हैं। इस होटल का निर्माण साल 2009 में शुरू हुआ था और 2 जुलाई 2020 को इस होटल का शुभारंभ किया गया।

इस होटल में गेट से लेकर कॉफी कप तक सोने से बने हैं। यहां दरवाजे, खिड़कियां, टेबल, खाने के बर्तन, नल, वॉशरूम और यहां तक कि टॉयलेट सीट तक सब कुछ सोने का है। लॉबी में फर्नीचर और साज-सज्जा में भी सोने की कारीगरी की गई है।

होटल के स्टाफ का ड्रेस कोड भी रेड और गोल्डन रखा गया है। कहते हैं कि सोना टेंशन को कम करने में मदद करता है ताकि आप रिलैक्स रह सकें, इसलिए होटल मैनेजमेंट ने सोने की प्लेटिंग का इतना ज्यादा इस्तेमाल किया है।

डोल्से हनोई गोल्डन लेक होटल में ऐसी कोई जगह नहीं है जहां मेहमानों को सोने की उपस्थिति नहीं दिखाई देगी और यह सौंदर्य भोजन और पेय पर भी लागू होता है। यहां तक कि होटल में परोसे जाने वाले व्यंजन भी सुनहरे वर्क में परोसे जाते हैं।

यह भी पढ़ें :-