पृथ्वी में सबसे ज्यादा प्रदूषित जगह

2368

प्रदूषित जगह : रूस में स्थित “कराचय” (Karachay) झील  को 1960 के दशक में रेडियोधर्मी पदार्थों की डंपिंग के लिए उपयोग किया जाता था। अब यह जगह दुनिया की सबसे अधिक रेडियोधर्मी प्रदूषण से ग्रसित जगह है।

इस स्थान पर यदि कोई व्यक्ति या प्राणी एक घंटे तक रहे तो उसकी मौत होना निश्चित है। यह झील रूस के यूराल पर्वतों में है, लेकिन आप इस जगह के ज्यादा नजदीक जाने की कोशिश भी मत कीजिएगा, क्योंकि यह जगह एक ‘साइलेंट किलर’ है। यह जगह पिछले 60 सालों से घातक विकिरण का उत्सर्जन कर रही है।

russias-secret-city-the-most-radioactive-place-on-earth

1951 के बाद सोवियत संघ द्वारा इस जगह को परमाणु कचरे या वेस्ट के डंपिंग ग्राउंड के तौर पर इस्तेमाल किया गया, जब यहाँ पास के शहर में परमाणु हथियार तैयार किये जाते थे।

1948 में यहां एक परमाणु रिएक्टर तैयार किया गया था। उत्पादन से निकलने वाले बेकार परमाणु पदार्थों को पास की नदी में फेंकना शुरू कर दिया गया।

यहां पर पायी जाने वाली टेका नदी में सबसे ज्यादा बेकार पदार्थ फेंके गये। यह नदी 39 कस्बों को पानी की सप्लाई कराती थी। कुछ समय के बाद यह नदी पूरी तरह से दूषित हो गयी थी।

अब इस नदी पर बाँध बना दिया गया है ताकि रेडियोधर्मिता को ज्यादा फैलने से रोका जा सके। अगर यह बाँध टूटता है तब इस नदी में जमां रेडियोधर्मी पूरे अन्टार्टिक महासागर में फैल जायेगा और पूरे अन्टार्टिक को रेडियोधर्मी से दूषित कर देगा।