केस्टेलफोलिट डे ला रोका: बेहद खतरनाक जगह पर बसा गांव!

759

दुनिया में ऐसे बहुत से लोग हैं जिन्हें ऊँची जगहों पर रहना बहुत पसंद है. लेकिन ऐसी जगहों पर रहना बहुत मुश्किल है और एक छोटी सी गलती भी आपकी जान तक ले सकती है. स्पेन में भी एक ऐसी ही जगह है जिसे केस्टेलफोलिट डे ला रोका (Castellfollit de la Roca) गांव के नाम से जाना जाता है. स्पेन का यह गांव बेसाल्ट की चट्टानों पर बसा हुआ है.

केस्टेलफोलिट डे ला रोका kestelfolit-de-la-roca-village

केस्टेलफोलिट डे ला रोका गांव फ्लूविया और टोरोनेल (Fluvià and Toronell) नदीयों के बीच बसा हुआ है. खड़ी चट्टानों पर जमीन से लगभग 50 मीटर ऊपर बसा यह गांव बेहद साँस चढ़ने वाला और सुरम्य प्राकृतिक दृश्यावली प्रस्तुत करता है.

ऐसा माना जाता है कि यहां लाखों साल पहले दो ज्वालामुखी विस्फोट हुए थे जिसके कारण ज्वालामुखी का लावा धीरे-धीरे बेसाल्ट चट्टानों के रूप में बदल गया. उसके बाद मध्य युग में केस्टेलफोलिट डे ला रोका गाँव बसा, जो अपनी मध्ययुगीन निर्माण शैली, संकरी गलियों और विलक्षण चौराहों के लिए जाना जाता है.

केस्टेलफोलिट डे ला रोका village-in-span

इस गांव के पुराने घर ज्वालामुखी से बनी चट्टानों से बने हैं. यहाँ लगभग 13वीं शताब्दी में बनी सेंट साल्वाडोर चर्च है जो एक किलोमीटर लम्बे इस गाँव के एक मुहाने पर बनी है.

यह गांव जमीन से लगभग 50 मीटर ऊपर चट्टान पर बना है. यह एक तीखी खड़ी चट्टान है और इसके किनारों पर बसे घर बेहद खतरनाक ढलान पर बने हैं, अगर आप ने जहाँ से गलती की तू आपका बचना नामुमकिन है. ऐसे में घरों की मुरम्मत और रंग-रोगन का काम करना बेहद ही मुश्किल और जान हथेली पर लेकर चलने के समान है. लेकिन फिर भी यहाँ के लोग सैकड़ों सालों से बेहद जिंदादिली से यहाँ पर रहते आ रहे हैं और जीवन का लुत्फ़ उठाते हैं.

यह भी पढ़े:- दुनिया का सबसे बड़ा और खूबसूरत उद्यान

यह भी पढ़े:- दिलचस्प तस्वीरें: लोगों द्वारा अपने मन की बात कहने के अलग-अलग तरीके!!!

Comments