Home OMG!! विश्व के 10 सबसे छोटे व्यक्ति

विश्व के 10 सबसे छोटे व्यक्ति

0
7444
world-smallest-people-edward-nino-hernandez

अजय कुमार (विश्व के सबसे बौने अभिनेता)

world-smallest-people-ajay-kumarभारतीय कॉमेडी स्टार अजय कुमार आधिकारिक तौर पर दुनिया के सबसे छोटे व्यक्ति हैं. अजय सिर्फ 2 फीट 6 इंच लंबे हैं. अजय कुमार ने 50 से अधिक फ़िल्मों में काम करके गिनीज़ बुक में अपना रिकार्ड बनाया हैं.

चेन गुइलिन और ली तंग्योंग (दुनिया का सबसे छोटा युगल)

world-smallest-peoplchen-guilan-and-li-tangyongदुनिया के सबसे छोटे युगलों में चीन के जोड़े चेन गुइलिन और ली तंग्योंग का नाम शामिल है. चेन गुइलिन की लंबाई 2 फुट 4 इंच है. उन्होनें 3 फुट 7 इंच ली तंग्योंग से अक्टूबर 2007 में शादी की.

एडवर्ड नीनो हर्नांडेज़

world-smallest-people-edward-nino-hernandezएडवर्ड नीनो हर्नांडेज़ का नाम 4 सितंबर, 2010 को दुनिया के सबसे छोटे व्यक्ति के रूप में नामित किया गया था. 24 साल की उम्र में नीनो हर्नांडेज़ 0.7 मीटर लंबे और उनका वज़न सिर्फ 10 किलोग्राम था. हर्नांडेज़ बोगोटा, कोलम्बिया के रहने वाले हैं. उनके दूसरे जन्मदिन के बाद उनके शरीर में विकास नही हुआ.

खगेन्द्र थापा मागर

world-smallest-people-khagendra-thapa-magarनेपाल के खगेन्द्र थापा मागर का जन्म 14 अक्टूबर 1992 में हुआ. उनके पिता का नाम रूप बहादुर और माता का नाम धना माया थापा मागर है. मागर 12-20 वर्ष की आयु के दुनिया के सबसे छोटे व्यक्ति हैं. मागर की ऊंचाई 0.67 मीटर है. खगेन्द्र थापा ने दुनिया के सबसे छोटे व्यक्ति का ख़िताब अपने नाम किया, जब वे 18 साल के थे. पहले यह ख़िताब एडवर्ड नीनो हर्नांडेज़ के नाम था. खगेन्द्र थापा मागर एक मौलिक बौने हैं.

ज्योति आम्गे

world-smallest-people-jyoti-amgeज्योति आम्गे लिम्का बुक ऑफ रिकार्डस और गिनीज बुक आफ व‌र्ल्ड रिकार्ड के अनुसार विश्व की सबसे छोटे कद की महिला हैं. ज्योति आम्गे की लंबाई 0.63 मीटर है और उसका वज़न लगभग 5 किलोग्राम के आस-पास है. आम्गे एक मौलिक बौनी महिला हैं, जिसे हम अचोद्रोप्लसिया (achodroplasia) भी कहते है. आम्गे को अपने बौना होने पर दुःख नहीं, बल्कि उन्हें खुद पर गर्व है.आम्गे को को उम्मीद है कि वह एक दिन एक मशहूर अभिनेत्री बनेगीं.

जुनरी बलाविंग (Junrey Balawing)

world-smallest-people-Junrey-Balawingबलाविंग की लंबाई 0.6 मीटर है. बलाविंग को 18 वें जन्मदिन पर दुनिया का सबसे छोटे आदमी की ख़िताब का उपहार मिला. बलाविंग एक लोहार का बेटा है, जो दक्षिणी फिलीपींस में सिन्दंगन गांव के रहने वाले है. बलाविंग जब दो महीने का था, तब यह 0.5 मीटर लंबा था, उसके बाद उसके शरीर का विकास नहीं हुआ.

स्टेसी हेराल्ड

world-smallest-people-Stacey-Heraldस्टेसी हेराल्ड दुनिया की सबसे छोटी माँ है. उन्होंने अपने जीवन को खतरे में डाल कर बच्चे को जन्म दिया. हेराल्ड की लंबाई 2 फुट 4 इंच है. उन्हें बताया गया था कि अगर वे फिर से गर्भवती हुयी, तो उनकीं जान को खतरा हो सकता है, लेकिन बहादुरी से डॉक्टर्स को चुनौती देकर उन्होनें दो बच्चों को जन्म दिया.

आदित्य रोमियो देव

world-smallest-peopl-eaditya-romeo-devआदित्य रोमियो देव को लंबाई 0.84 मीटर थी और वह दुनिया के सबसे छोटे बॉडी बिल्डर थे. आदित्य देव फगवाड़ा पंजाब के रहने वाले थे. देव की मृत्यु 13 सितम्बर 2012 जालंधर में हुईं, जब उनकीं आयु 22 वर्ष थी. 2006 में उनका नाम गिनीज बुक आफ व‌र्ल्ड रिकार्ड में लिखा गया था.

शैनन बौबिट

world-smallest-people-shannon-bobbittइस सूची के अन्य सदस्यों की तुलना में, शैनन की लंबाई अधिक है लेकिन जहां बास्केटबॉल की दुनिया में हर इंच मायने रखता है, वहां वह सबसे कम लंबाई की प्रोफेशनल बास्केटबाल महिला है. शैनन बौबिट की लंबाई 1.57 मीटर है.

गुल मोहम्मद

world-smallest-people-gul-mohamedगुल मोहम्मद का जन्म 15 फ़रवरी, 1957 को हुआ था. वर्ल्ड गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड्स के अनुसार, वह एक कम लंबाई वाला वयस्क इंसान था. 19 जुलाई 1990 को राम मनोहर लोहिया अस्पताल द्वारा जांच की गई, तो उनकीं लंबाई 0.57 मीटर थी और वज़न 17.0 किलो था. 1 अक्टूबर, 1997 को गुल मोहम्मद निधन हो गया था. वे सांस की जटिलताओं, अस्थमा और ब्रोंकाइटिस के साथ एक लंबे समय से संघर्ष कर रहें थे, उनकी बीमारी का मुख्य कारण धूम्रपान का अत्यधिक सेवन करना था.

http://en.fundabook.com/worlds-top-10-smallest-human-beings-ever/

यह भी पढ़ें :-जानिए, महानतम मुक्केबाज के बारे में खास बातें जो आप जानना चाहते है!

NO COMMENTS

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

RSS18
Follow by Email
Facebook0
X (Twitter)21
Pinterest
LinkedIn
Share
Instagram20
WhatsApp