ब्रिटेन की 5 सबसे डरावनी जगहें!

कुछ लोग मानते हैं कि भूत, प्रेत और आत्माओं का अस्तित्व होता है, जबकि कुछ लोग इन सब बातों को नहीं मानते. कुछ लोग अपने खुद के साथ पेश आए भुतहा अनुभवों को कुछ ऐसे सुनाते हैं कि सुनने वाले के रौंगटे खड़े हो जाएँ. आज हम भी आपके सामने ब्रिटेन के बारे में कुछ भूतहा बातें लेकर आए हैं. आइए जानते हैं यूनाइटेड किंगडम की सबसे डरावनी जगहें, जिन्हें देखकर या जानकर आपके रौंगटे खड़े हो जाएंगें.

हाईगेट कब्रिस्तान, लंदन (High gate Cemetery, London)

highgate-cemetery-londonरात को लंदन का हाईगेट कब्रिस्तान एक हॉरर फिल्म की तरह दिखाई देता है. यह लंदन की सबसे डरावनी जगहों में से एक है. यह कब्रिस्तान बहुत बड़ा है. इस कब्रिस्तान में बहुत से लोगों ने वैम्पायर्स को देखने का दावा किया है, जो कि आए दिन इस कब्रिस्तान में घूमते रहते है. दुनिया भर में सबसे बड़े कब्रिस्तान के अलावा यह कार्ल मार्क्स की कब्र के लिए भी दुनिया भर में विख्यात है. इस कब्रिस्तान को सन 1839 में शुरू किया गया था.

कल्लोदें मूर, इंवेरनेस, स्कॉटलैंड (Culloden Moor, near Inverness, Scotland)

culloden-moor

स्कॉटलैंड में 16 अप्रैल 1746 को कल्लोदें की बंजर भूमि पर भयानक लड़ाई लड़ीं गई थी, जिसमें जैकोबाइट विद्रोहियों की भारी संख्या में हत्या कर दी गयी गई थी. हाइलैंड सीमा शुल्क और परंपराओं का दमन करने के लिए यह हत्यांएं की गई थी. माना जाता है कि इस युद्ध की सालगिरह पर मरे हुए सैनिकों और लोगों के भूत ज़िंदा हो जाते है और उनके रोने, चिल्लाने की आवाज़ें और हथियारों के टकराने की आवाज़ें स्पष्ट सुनाईं देती हैं.

लंदन का टावर (Tower of London)

tower-of-londonटावर ऑफ़ लंदन ब्रिटेन के सबसे पसंदीदा और आकर्षक स्थानों में से एक है. माना जाता है कि यह टावर भी कई मरे हुए लोगों का घर है. कुछ लोग इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं मानते, क्योंकि इस जगह पर असंख्य लोगों से साथ अत्याचार किए गए थे और लोगों के सिर काटें गए थे. इस जगह पर सबसे ज़्यादा बार यहाँ की राजकुमारी का भूत देखा गया है. उनकी हत्या उनके ही चाचा-चाची रिचर्ड और ऐनी बोलिन ने की थी. इस टावर से एक अजीब-सी गंध और चिल्लाने के आवाज़ें आती हैं.

रिनहम हॉल, ब्रिटेन (Raynham Hall, United Kingdom)

यह माना जाता है कि यह ब्रिटेन की सबसे डरावनी जगह है. यहाँ एक भूरी लेडी का भूत रहता है. लोग इस भूत को भूरी लेडी इसलिए कहते है, क्योंकि वह भूरे रंग के रंग के कपड़े पहनें रहती है. इस महल में जो भूत दिखाई देता है, वह ब्रिटेन के पहले प्रधानमंत्री की बहन डोर्थी वालपूल की आत्मा है. ऐसा माना जाता है कि उसे यहां के एक लोकल लॉर्ड के साथ प्यार करते हुए पकड़ लिया गया था. बाद में उसे रिनहम हॉल के एक कमरे में कैद कर दिया गया था. वह मर गई और उसकी आत्मा तब से इस इमारत में भटकती है. डोर्थी के भूत को कई बार देखने का दावा किया गया है.

बोर्ले रेक्टोरी (Borley Rectory, ESSEX)

borley-rectory

बोर्ले रेक्टोरी (Borley Rectory) कमज़ोर दिल वालो के लिए नहीं है. यह इंग्लैंड के सबसे भुतहा घर माना जाता है. बोर्ले रेक्टोरी घर 1863 में हेनरी डासन एलिस बुल (Henry Dawson Ellis Bull) के लिए बनाया गया था. इसे विक्टोरियन हवेली भी कहा जाता है. माना जाता है 13वीं शताब्दी में यहाँ के एक चर्च की नन बोर्ले मठ के एक भिक्षु से प्यार करती थी. उन्हें पकड़ लिया गया और दोनों को मार डाला गया था. भिक्षु को फांसी पर लटकाया गया, जबकि नन मठ की में ईंटों से बने तहखाने में दफना दिया गया था. घोस्ट-हन्टर्स इसे ब्रिटेन का सबसे खौफनाक घर मानते हैं.

यह भी पढ़ें: 

नवीनतम