भारत के शीर्ष 10 मोस्ट वांटेड अपराधी

दाऊद इब्राहिम

dawood-ibrahimदाऊद इब्राहीम ख़ासकर देश के सबसे वांछित अपराधियों में से एक है. वह डी-कंपनी का प्रमुख है. 58 वर्ष का दाऊद इब्राहीम महाराष्ट्र के एक सिपाही का बेटा है. उस पर 1993 के मुंबई के सीरियल धमाके करने का आरोप है. इन धमाकों में 350 लोगों की मौत और 1200 लोग घायल हुए थे. यह धमाके भारत के इतिहास का सबसे विनाशकारी आंतकवादी हमला था.

यह भी पढ़ें: भारत की अजीबोगरीब परंपराएँ

सैयद सलाहुद्दीन

syed-salahuddinसैयद सलाहुद्दीन हिजबुल मुजाहिदीन का प्रमुख है, जोकि एक कश्मीरी आतंकवादी संगठन है. उसके संगठन के संबध पाकिस्तान की आईएसआई एजेंसी से हैं. सैयद सलाहुद्दीन ने कश्मीर में होने वाले सभी हमलों में अपना हाथ बताया है. सैयद सलाहुद्दीन एनआईऐ की सूची में हिट लिस्ट में है.

यह भी पढ़ें: भारतीय इतिहास की 12 भयंकर प्राकृतिक आपदाएं

मसूद अजहर

masood-azhar

मसूद अजहर आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद का प्रमुख है, जो की पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में सरगर्म है. दिसम्बर, 1999 में हाईजैक किए गए विमान यात्री के बदले में आतंकवादी को भारतीय सरकार द्वारा छोड़ा गया था. इस आतंकी संगठन ने 2001 में भारतीय संसद पर हमला करने की जिम्मेदारी ली थी.

यह भी पढ़ें: भारत में 10 सर्वाधिक भुतहा जगहें

इलियास कश्मीरी

Ilyas_Kashmiriइलियास कश्मीरी हरकत-उल-जेहादी इस्लामी आतंकी संगठन का नेता है और अल-कायदा से भी इसके सम्बन्ध हैं. इलियास कश्मीरी जर्मन बेकरी बम ब्लास्ट का ज़िम्मेदार था जोकि पुणे में थी और इसने 26/11 हमले की भी जिम्मेदारी ली थी. इसके इलावा इसने कोलकाता के अमेरिकन सेण्टर में 2002 में बम हमला किया था.

यह भी पढ़ें: जुगाड़ में हमारा कोई जबाव नहीं!

साजिद मीर

sajid-mirसाजिद मीर एक लश्कर-ए-तोयबा का कमांडर था. वह भारत में 2005 में एक क्रिकेट के दर्शक के रूप में आया था. वह मुंबई में 2008 के हमले के लिए रैकी करने आया था. मुंबई हमला कैसे और कहाँ करना है इस बात की सारी जानकारी उसने पाकिस्तान में बैठे अपने आकाओं से सांझी की थी.

यह भी पढ़ें: दुनिया की सबसे खतरनाक सड़कें!

मेजर इकबाल

मेजर इकबाल 26/11 हमले का एक अन्य षड्यंत्रकारी था. उन्होंने मुंबई पर 26/11 हमला करने वाले आतंकवादियों को प्रशिक्षण किया था. उसने मुंबई पर हमला करने वाले आतंकवादियों को फ़ोन पर बात करके उनका मार्गदर्शक किया था. वह डेविड हेडली का भी हैंडलर था जिसने 26/11 के आतंकवादियों की भर्ती की थी.

यह भी पढ़ें: विश्व के सर्वश्रेष्ठ विशिष्ट सैन्य-बल

हाफिज मोहम्मद सईद

hafiz-mohammad-saeedलश्कर-ए-तोयबा का प्रमुख, जो जमात-उड़-दावा को भी चलाता था. हाफिज मुहम्मद सईद को दिसम्बर २००८ में यूनाइटेड नेशन ने आतंकवादी घोषित कर दिया था.उस पर 26/11 पर हमले करने के सबूत हैं और हाफिज मुहम्मद सईद खुले में टीवी पर आकर भारत के खिलाफ अपनी रेलियों में गलत बोलता है.

यह भी पढ़ें: दुनिया के शीर्ष 10 सबसे खतरनाक (रहने योग्य) देश

छोटा शकील

chota-shakeelछोटा शकील, दाऊद इब्राहीम का करीबी है जिसपर 1993 के मुंबई बम हमलों का आरोप है. जब ओसामा-बिन-लादेन मरा तो वो पाकिस्तान से सऊदी-अरब चला गया. छोटा शकील का असली नाम मोहम्मद वाली खान है.छोटा शकील ने छोटा राजन पर भी हमला करने की जिम्मेदारी ली थी.

यह भी पढ़ें: दुनिया के शीर्ष 10 प्रदूषित शहर

जाकी-उर-रहमान लखवी

zaki-ur-rehman-lakhviजाकी-उर-रहमान ल्ख्वी जोकि लशकर-ए-तय्येबा का संस्थापक है. लश्कर-ऐ-तोयबा ने भारत पर बहुत बार हमले किये हैं और यह भारत के विरुद्ध सक्रिय खतरनाक आतंकी संगठन है जो भारत पर हमले की टाक में रहता है.

यह भी पढ़ें: भूत, प्रेत और आत्माओं से भरीं ब्रिटेन की 5 सबसे डरावनी जगहें!

अनीस इब्राहिम

anees-ibrahimअनीस इब्राहिम को 1993 के मुंबई हमलों का दोषी माना जाता है. नशीली दवाओं का और नकली नोटों को बनाने में उसका हाथ होता था. 2009 में विरोधी गैंग के उस पर हमले के बाद अब उसका नाम नही सुनाई देता.

यह भी पढ़ें: विश्व के 10 सबसे छोटे व्यक्ति

नवीनतम