आपको बता दें कि भारत देश में एक नया एयरपोर्ट बनाया गया है, जिसका उद्घाटन प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी दुवारा कुछ दिन पहले ही किया गया है. इस हवाई अड्डे को दुनिया के सबसे खूबसूरत हवाई अड्डों में से एक कहा जा सकता है, क्योंकि यह हवाई अड्डा हिमालय के पर्वतों के बीच बनाया गया है.

सिक्किम राज्य का यह पहला एयरपोर्ट

हिमालय में स्थित सिक्किम राज्य में दुनिया का तीसरा सबसे ऊंचा पर्वत कंचनजंगा है. ये राज्य आठ पर्वतों के माध्यम से तिब्बत, भूटान और नेपाल से जुड़ा हुआ है. सिक्किम राज्य में यह पहला एयरपोर्ट पकयोंग में बनाया गया है. जो राज्य की राजधानी गंगटोक से 30 किलोमीटर दूर है.

इस लिए लड़कियों से कम भावुक होते हैं लड़के 

एयरपोर्ट की बनावट

चीन की सीमा से 60 किलोमीटर की दूरी पर ये एयरपोर्ट 201 एकड़ में फैला है और पकयोंग गांव के ऊपर एक पहाड़ पर बनाया गया है. जो कि समुद्र तल से  4,500 फुट ऊंचा है. हवाई अड्डे का रनवे 1.75 किलोमीटर लंबा जिसके दोनों सिरों पर गहरी घाटियां हैं. इसमें दो पार्किंग और एक टर्मिनल बिल्डिंग है, जहां एक समय में लगभग 100 यात्री मौजूद हो सकते हैं.

पुंज लॉयड द्वारा बनाया गया है एयरपोर्ट

एक भारतीय कंपनी पुंज लॉयड के प्रवक्ता के मुताबिक मुश्किल जगह और खराब मौसम की वजह से ये नौ साल का प्रोजेक्ट बेहद चुनौतीपूर्ण और रोमांचक रहा. सिक्किम में अप्रैल से सितंबर तक बारिश होती है जो कि काम में एक बड़ी बाधा थी. इस इलाके में भूकंप भी काफ़ी ज्यादा आते हैं, जो कि इंजिनियरों के लिए एक और चुनौती थी.

इस हवाई अड्डे को गहरी घाटियों में 263 फीट लंबी दीवार खड़ी कर बनाया गया है. पुंज लॉयड कंपनी का कहना है कि यह दुनिया की सबसे ऊंची मज़बूती के लिए बनाई गई दीवारों में से एक है.

यह हवाई अड्डा सिक्किम में पर्यटकों भी आकर्षित करेगा.

यह भी जरूर पढ़ें:-

7 साल छोटे एक्टर के साथ लिव इन में रही यह कॉमेडियन