नहीं रहे अपनी फिरकी से दुनिया को दीवाना बनाने वाले शेन वॉर्न

1344

क्रिकेट जगत में बहुत से महान खिलाड़ी हैं और इन्हीं महान खिलाडियों में से एक थे शेन वॉर्न। शुक्रवार 4 मार्च को थाईलैंड में अपने विला में शेन वॉर्न का दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। शेन वॉर्न ने 52 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कह दिया है।

आज इस पोस्ट में हम जानेगें महान स्पिनर शेन वॉर्न के बारे में में, तो चलिए जानते हैं:-

शेन वॉर्न का जन्म ऑस्ट्रेलिया के विक्टोरिया में 13 सितंबर 1969 को हुआ था। 1992 में शेन वॉर्न ने अपना पहला टेस्ट मैच खेला था और श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन के बाद वह दूसरे गेंदबाज बने थे जिन्होंने 1000 अंतरराष्ट्रीय विकेट (टेस्ट और वनडे मैचों में) लिए।

वॉर्न के 708 विकेट टेस्ट क्रिकेट में किसी भी गेंदबाज द्वारा लिए गए सर्वाधिक विकेट थे, जब तक कि मुरलीधरन ने इससे ज्यादा विकेट नहीं ले लिए थे।

वार्न को ‘स्पिनर का जादूगर’ कहा जाता था और उन्होंने 1993 के एशेज के दौरान मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड टेस्ट में इंग्लैंड के माइक गेटिंग को जिस गेंद पर बोल्ड किया था, उसे अब तक के क्रिकेट इतिहास की सबसे बेहतर गेंद कहा जाता है। वार्न ने अपनी कप्तानी में आईपीएल के पहले सीजन में राजस्थान रॉयल्स को चैंपियन बनाया था।

बिना शतक के सबसे ज्यादा रन वाले क्रिकेटर

वॉर्न ने टेस्ट क्रिकेट में 3154 रन भी बनाए, जो बिना शतक के किसी भी बल्लेबाज के सबसे ज्यादा रन का वर्ल्ड रिकॉर्ड है। लेकिन उनका उच्चतम स्कोर 99 रन पर ही रह गया, जो उन्होंने 2001 में न्यूजीलैंड के खिलाफ पर्थ में बनाया था।

वनडे में भी उन्होंने 1018 रन बनाए। वे दुनिया के उन चुनिंदा क्रिकेटर्स में शामिल हैं, जिनके नाम पर टेस्ट और वनडे, दोनों में बल्ले से 1000+ रन और गेंद से 200+ विकेट दर्ज हैं।

सबसे खास थी वार्न की बॉल ऑफ द सेंचुरी

वार्न ने 15 साल पहले अपना आखिरी टैस्ट मैच खेला था, लेकिन आज भी लैग-स्पिन किंग द्वारा फैंकी गई प्रतिष्ठित ‘बॉल ऑफ द सेंचुरी‘ क्रिकेट प्रशंसकों के लिए यादगार है।

30 साल पहले मैनचेस्टर में इंगलैंड के खिलाफ एशेज सीरीज के टैस्ट मैच में इंगलैंड के बल्लेबाज माइक गैटिंग को क्लीन बोल्ड कर वार्न ने दुनिया को चौंका दिया था। वार्न द्वारा फैंकी गई जादुई गेंद गैटिंग के ऑफ स्टंप को हिट करने के लिए 90 डिग्री मुड़ी थी।

शेन वार्न से जुड़े विवादों के अनेक पन्ने

हालांकि, जब भी शेन वार्न का जिक्र आएगा तो उनसे जुड़े विवादों के पन्ने भी अपने आप पलटने लगेंगे। चाहे पिच की जानकारी देने का फिक्सिंग का मामला हो या ड्रग्स विवाद के चलते विश्व कप से बाहर हो जाना। शेन वार्न ने विवादों के चलते बहुत कुछ गंवाया भी था।

यह भी पढ़ें :-