जानें हमेशा खुश रहने के कुछ नुस्खे!!

126

वैज्ञानिक अध्ययनों से पता चला है कि हम अपनी छोटी-छोटी आदतों और दिनचर्या में कुछ बदलाव करके हमेशा खुश  रह सकते हैं, आज इस पोस्ट में हम कुछ ऐसे नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आप अपनी रोजमर्रा की आदतों में अपनाकर कुछ बदलाव करके हमेशा खुश, सार्थक, सकारात्मक रह सकते हैं।

घर में रखें भावनात्मक चीजें

अनुभव और उन अनुभवों की यादें हमें भौतिक चीजों की तुलना में अधिक खुश करते हैं। यह इसलिए भी होता है क्योंकि ये आपकी सोच और मन को पुरानी सुखद यादों से जोड़ देते हैं इसलिए बेहतर होगा कि आप अपने घर को सकारात्मक यादों की गैलरी बनाएं।

जो करना है सो करना है

यह टिप ‘द हैप्पीनेस प्रोजैक्ट‘ से मिली है। याद रखें कि बर्तन खुद को साफ नहीं करेंगे इसलिए आपको उन्हें साफ करना होगा तो क्यों न इसमें ही आनंद महसूस किया जाए। काम करते हए अपने पसंदीदा गीतों को थोड़ी ऊंची आवाज़ में सुनें और महसूस करें कि आप ऐसे करना पसंद करते हों।

- Advertisement -

दिन के लिए लक्ष्य निर्धारित करें

द आर्ट ऑफ हैपीनेस‘ में दलाई लामा कहते हैं कि, “हर दिन जैसे ही आप जागते हैं, सोचें कि मैं भाग्यशाली हूँ कि मैं आज भी जिंदा हूँ। मेरे पास एक मूल्यवान मानव जीवन है, मैं इसे बर्बाद नहीं करने जा रहा हूँ।”

दैनिक लक्ष्य निर्धारित करने से बहुत फर्क पड़ता है। यह कुछ ऐसा हो सकता है, जैसे कोई भी पसंद का काम करना या आज के मधुर पलों का आनंद लेना या यह कुछ और अधिक विशिष्ट हो सकता है जैसे ‘आज अपने प्रियजनों और चाहने वालों को धन्यवाद कहें’।

कुछ पल खुद के साथ बिताएं

आपकी जो भी आध्यात्मिक या गैर-आध्यात्मिक मान्यताएं हों, अध्ययन बताते हैं कि एक किसी ‘दिव्य’ शक्ति से जुड़ने का संबंध खुशी से है। कुछ बड़ा करने के लिए बस कुछ मिनट अपने साथ बात करते हुए बिताएं। प्रकृति की सैर करें, एक डायरी लिखें।

इन बातों का भी रखें ध्यान:-

  • बुरे लोगों और बुरी चीजों से हमेशा दूर रहें।
  • अपने समय को बिना मतलब बर्बाद न करें।
  • दूसरों को दोष देने से पहले अपनी गलतियों को सुधारें और नई शुरूआत करें।
  • लोगों की बातें न सुनकर अपने दिल की बात सुनें।
  • जिस कार्य को करने से खुशी मिले वही काम करें।
  • आप जितने भी छोटे हों या बड़े, अपनी कोशिशों की ताकत को समझें।
  • घर में पौधे लगाएं क्योंकि ये मन भी खुश रखते हैं।

यह भी पढ़ें :-

हमेशा खुश रहने के असरदार उपाय