जानिए अपने बेस्ट फ्रेंड का स्वभाव

54

हर एक इंसान का एक बेस्ट फ्रेंड ज़रूर होता है। दोस्ती का रिश्ता इतना खास होता है कि बेस्ट फ्रेंड के ऊपर बहुत सी फ़िल्में और गाने बने है यहाँ तक की बहुत सी किताबें भी लिखी गई हैं । एक दोस्त के साथ हम अपनी सारी बातें और सीक्रेट्स शेयर करते हैं। हम उम्र होने के कारण दोस्त हमारी सारी बातों को अच्छे से समझते हैं। लेकिन दोस्त भी बहुत प्रकार के होते है, आइए जानते है 10 प्रकार के दोस्तों के बारे में:

1. मस्तमौला

इस तरह के दोस्त चिंता मुक्त होते हैं, और अपने दोस्त को भी चिंता से दूर रखते हैं। ऐसे दोस्त बेफिक्र और मस्ती में रहते हैं। यह दोस्त दुख- सुख में हमेशा साथ देतें हैं। ऐसे दोस्तों में बेरंग जिंदगी में रंग भरने की काबिलियत भरी होती है।

2. मूडी

इस तरह के दोस्तों का मिजाज दिन में कई बार बदलता रहता है। ऐसे दोस्तों का मूड कभी भी ऑन – ऑफ हो जाता है। इनको हैंडल करना बहुत मुश्किल होता है। अगर आपको इस तरह के दोस्तों को हैंडल करना अच्छे से आता है तो दोस्ती बेहतरीन होती है, नहीं तो बात बिगड़ भी जाती है।

3. स्वार्थी

इस तरह के दोस्त अपने मतलब के लिए दोस्ती करते हैं। यह अपनी दोस्ती को अपना लक्ष्य प्राप्त करने की सीढ़ी की तरह इस्तेमाल करते हैं। मौकापरस्त और मतलबी टाइप के ऐसे दोस्त काम हो जाने के बाद कभी याद नहीं करते हैं।

4. लाइफटाइम

ऐसे दोस्त पूरी उम्र साथ निभाते हैं। इस तरह के दोस्त हर एक मुश्किल में अपने दोस्त के लिए सब कुछ कुर्बान करने का जज़्बा रखते हैं। आज के टाइम में लाइफटाइम साथ निभाने वाले दोस्त कम ही मिलते हैं। आज के टाइम में तो तक़रीबन ऐसी दोस्ती फिल्मों या किताबों में होती हैं।

5. केयरिंग

अगर आपका दोस्त आपके लिए बहुत केयरिंग है तो आप बहुत खुशकिस्मत हैं, आपके पास ऐसा दोस्त है। ऐसे दोस्त आपके लिए हर टाइम हाज़िर रहते हैं। वह आपकी पढ़ाई, तबियत और खाने-पीने आदि बातों का पूरा ध्यान रखते हैं।

6. पकाऊ

ऐसे दोस्तों को फेंकू के नाम से भी बुलाया जाता है। इन्हें हर एक बात में अपनी राय रखने की बीमारी होती है। अगर इन्हें कोई सुनने वाला हो, वह उसे अपनी फालतू की बातों से बोर कर देते हैं। ऐसे लोग सामने वालों को बोलने का मौका नहीं देते।

7. पोसेस्सिव

ऐसे दोस्त बहुत संवेदनशील, मददगार और केयरिंग होते हैं। लेकिन यह छोटी छोटी बातों पर मुंह भी फुला लेते हैं। आप कोई काम इनसे पूछे बगैर करते हैं तो यह सहन नहीं करते, पर इनकी इन भावनाओं के पीछे आपके लिए प्यार छिपा होता है।

8. टाइमपास

ऐसे दोस्त अकसर बस या ट्रेन में बनते हैं। इनके साथ बस या ट्रेन के सफर तक ही कुछ गपशप, जोक्स शेअरिंग आदि होती है। उसके बाद यह दोस्त फोन, सोशल साइट्स तक ही सीमि‍त रहते हैं।

9. कंजूस

ऐसे दोस्तों को कम खर्चे में काम चलाना अच्छी तरह से आता है। इनसे किसी भी पार्टी की उम्मीद नहीं होती, यह कैंटीन या खर्चीली जगहों पर अपने कभी पैसे नहीं निकालते। इनके हिस्से का खर्चा तक़रीबन दोस्तों को ही देना पड़ता है।

10. बेचारा

इस तरह के दोस्त बहुत इमोशनल होते हैं। यह दुखी और चिंता में रहते हैं। इनको अपने दोस्त की बहुत ज़रुरत होती है, क्योंकि दोस्त का साथ इन्हें हिम्मत दिलाने के लिए बहुत होता है।

यह भी पढ़ें :

हमारे दिमाग में छुपा है सच्ची दोस्ती का राज

एक अच्छे मित्र या सच्चे मित्र के दस गुण

Comments